कोई था इंजीनियर तो कोई कॉस्ट्यूम डिजाइनर फिल्मों में आने के लिए इन स्टार्स ने छोड़ दी नौकरी

0 23

आजकल के लड़के लड़कियों को मॉडलिंग का, फिल्मों में आने का और लोगों के बीच पॉप्युलर होने का इतना क्रेज होता है कि उसके लिए वो कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं. कुछ तो ऐसे भी हैं जो फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री पाने के लिए अपनी पढ़ाई तक छोड़ देते हैं. पहले के समय में ऐसा होता था कि लोग अपना घर चलाने के लिए एक्टिंग की दुनिया में आ जाते थे. लेकिन आज के ज़माने में लोगों के लिए फिल्मों में एंट्री लेना एक फैशन और एक ट्रेंड सा बन गया है, जिसको देखो वही मॉडलिंग, टीवी और फिल्म इंडस्ट्री में जाना चाहता है. यहां तक कि जो लोग अच्छी खासी पढ़ाई करके बैठे हैं और अच्छी जॉब कर रहे हैं, वो भी फिल्मों में काम करने के लिए मौका ढूंढते रहते हैं. बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार्स हैं, जो काफी पढ़ें लिखे हैं और अच्छी जॉब भी कर चुके हैं. लेकिन फिल्मों में आने के लिए उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी. आप भी जानिए कि वो कौन से बॉलीवुड स्टार्स हैं जो फिल्मों में आने से पहले जॉब भी कर चुके हैं….

परिणीति चोपड़ा

परिणीति चोपड़ा बॉलीवुड की ऐसी स्टार हैं, जिनकी अबतक ज्यादातर फिल्में फ्लॉप ही रही हैं, लेकिन फिर भी ये अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लेती हैं. इनकी फैन फॉलोविंग भी अच्छी खासी है. 17 साल की उम्र में परिणीति चोपड़ा लंदन चली गईं थी. जहां उन्होंने मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ऑनर्स की डिग्री हासिल की. वहां पढ़ाई के दौरान ही परिणीति ने मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के केटरिंग डिपार्टमेंट में टीम लीडर के तौर पर काम किया. अपनी फिल्म लेडीज vs रिकी बहल के पहले उन्होंने यशराज फिल्म्स स्टूडियो के मार्केटिंग डिपार्टमेंट में पब्लिक रिलेशन कंसल्टेंट के तौर पर भी काम किया.

विक्की कौशल

बॉलीवुड के यंग और टैलेंटेड एक्टर विक्की कौशल ने साल 2009 में इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलिकम्यूनिकेशंस इंजीनियर में ग्रेजुएशन पूरा किया. तभी कैंपस इंटरव्यू के दौरान ही उन्हें जॉब के ऑफर्स मिलने लगे और एक कंपनी ने उन्हें सिलेक्ट भी कर लिया. लेकिन उन्हें एक्टिंग करने का शौक था. जिसकी वजह से उन्होंने जॉब ऑफर को ठुकरा दिया और थिएटर से जुड़ गए. इसके बाद उन्होंने किशोर नमित कपूर की एक्टिंग वर्कशॉप जॉइन कर ली और लव शव ते चिकन खुराना और बॉम्बे वेलवेट जैसी फिल्मों में छोटे मोटे रोल भी करने लगे. साल 2010 में विक्की ने फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में अनुराग कश्यप के साथ उनके असिस्टेंट के तौर पर काम कभी किया. जब नीरज ने अपनी फिल्म मसान के लिए काम करना शुरु किया तो विक्की भी वहां ऑडिशन देने के लिए आए और उन्हें सिलेक्ट कर लिया गया. इसके बाद तो विक्की ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उन्हें एक के बाद एक फिल्में मिलती ही गईं.

आयुष्मान खुराना

आयुष्मान खुराना ने चंडीगढ़ के सेंट जॉन्स हाई स्कूल और DAV कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की. पंजाब यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कम्यूनिकेशन स्टडीज से उन्होंने मास कम्यूनिकेशन में मास्टर्स की डिग्री ली और इंग्लिश लिटरेचर भी उनका सब्जेक्ट रहा. उन्होंने 5 साल तक थिएटर किया और इसके बाद उन्होंने रेडियो जॉकी के तौर पर अपना करियर शुरु किया. फिर वो MTV में वीडियो जॉकी भी रहे और इंडिया के मोस्ट पॉप्युलर होस्ट बन गए. साल 2012 में उन्होंने अपनी पहली ही फिल्म विक्की डोनर से सबका दिल जीत लिया. ये फिल्म साल की सबसी बड़ी हिट फिल्म साबित हुई और अपनी डेब्यू फिल्म से ही आयुष्मान खुराना ने बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बना ली.

जॉन अब्राहम

जॉब अब्राहम आज बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में से एक हैं. बाइक्स को लेकर उनका क्रेज, उनकी फिल्में और उनकी बॉडी उनकी ये सभी चीजें उन्हें हमेशा सुर्खियों में रखती हैं. उन्होंने मुंबई के बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से पढ़ाई पूरी की और जय हिंद कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन पूरा किया. इसके बाद साल 1998 में मुंबई एजुकेशनल ट्रस्ट से मैनेजमेंट साइंस में मास्टर्स की डिग्री हासिल की. जॉन ने मॉडलिंग की दुनिया में भी हाथ आज़माया, लेकिन अपना खर्चा चलाने के लिए उन्होंने एंटरप्राइसेज नेक्सस नाम की एड एजेंसी में मीडिया प्लानर के तौर पर नौकरी भी की.

तापसी पन्नू

तापसी पन्नू भी आज बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेसेस में से एक हैं और फिल्म इंडस्ट्री में आज वो जिस मुकाम पर भी हैं वो उन्होंने खुद अपने बलबूते पर पाया है. नई दिल्ली के गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर नौकरी की. इसके बाद एक ऑडिशन के दौरान उन्हें चैनल V के टैलेंट शो गेट गॉर्जियस के लिए सिलेक्ट कर लिया गया और वहीं से उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत हुई. इसके बाद तापसी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक साउथ और हिंदी फिल्में करती चलीं गईं.

सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा आज बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार की जाती हैं. सोनाक्षी सिन्हा ने मुंबई के आर्य विद्या मंदिर से स्कूल की पढ़ाई पूरी की और श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय से डिजाइनिंग में डिग्री ली. सोनाक्षी ने अपने करियर की शुरुआत कॉस्ट्यूम डिजाइनर के तौर पर की और फिल्म मेरा दिल लेके देखो में पहली बार स्टाइलिंग का काम किया. सलमान खान की फिल्म दबंग से अपना डेब्यू करने के पहले सोनाक्षी ने लैक्मे फैशन वीक के लिए रैंप वॉक भी किया था. फिल्म दबंग के लिए उन्होंने बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी जीता था.

रणदीप हुड्डा

बॉलीवुड में रणदीप हुड्डा की गिनती हैंडसम और टैलेंटेड एक्टर्स में की जाती है. फिल्मों में आने से पहले रणदीप का भी पढ़ाई में काफी इंट्रेस्ट था. दिल्ली के आर के पुरम में DPS से अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो मेलबर्न चले गए. और वहां उन्होंने बिजनेस और ह्यूमन रिसोर्स में बैचलर्स और मास्टर्स की पढ़ाई पूरी की. पढ़ाई पूरी करके इंडिया वापस लौटने के बाद साल 2001 में फिल्म मॉनसून वेडिंग में डेब्यू करने से पहले उन्होंने एक मार्केटिंग फर्म में काम किया था. मॉनसून वेडिंग में उनकी एक्टिंग को लोगों ने पसंद किया था.

सयानी गुप्ता

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद सयानी ने दिल्ली में एक इंफ्रास्ट्रक्चर रिसर्च फर्म इंडियन इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के साथ काम किया. जहां उन्होंने मार्केटिंग और सेल्स डिपार्टमेंट में काम किया, लेकिन उनका मन पूरी तरह से इस काम में लग नहीं पाया और उनका सपना था कि वो थिएटर में काम करें. फिर उन्होंने थिएटर में काम करने के अपने पैशन को पूरा करने का फैसला किया. इसके बाद सयानी ने पुणे के फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट में एडिमिशन लिया और 3 साल तक वहां एक्टिंग सीखी. उसके बाद साल 2011 में वो मुंबई आ गईं और फिल्म Margarita with a straw से अपना डेब्यू किया. इस फिल्म को दुनियाभर में सराहा गया और फिल्म फेस्टिवल में सम्मान भी मिला.

रितेश देशमुख

मल्टी टैलेंटेड रितेश देशमुख जो एक एक्टर और प्रोड्यूसर होने के साथ-साथ एक आर्किटेक्ट भी हैं. उन्होंने जी डी सोमानी हाई स्कलू से अपनी पढ़ाई पूरी की और कमला रहेजा विद्यानिधि इंस्टीट्यूट से आर्किटेक्चर और एनवायरमेंट स्टडीज में ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद उन्होंने न्यूयॉर्क की एक आर्किटेक्चरल फर्म में काम भी किया. इस दौरान उन्होंने  न्यूयॉर्क के ही The Lee Strasberg Theatre Institute से एक्टिंग का कोर्स भी किया. इसके बाद रितेश ने रेवॉल्यूशन नाम से अपना खुद का आर्किटेक्चरल एंड इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म शुरु किया.

रणवीर सिंह

 

बॉलीवुड के स्टाइल आइकन और हैंडसम हंक रणवीर सिंह को बचपन से ही एक्टिंग का भूत सवार था. उन्होंने मुंबई के एच आर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से अपनी पढ़ाई पूरी की. इसके बाद वो यूनाइटेड स्टेट्स चले गए और वहां ब्लूमिंगटन की इंडियाना यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई की. साल 2007 में वो मुंबई वापस आ गए और फिल्मों में एक्टिंग करने के लिए काम ढूंढने लगे. शुरुआत के कुछ सालों में उन्होंने O&M और JWT जैसी एड एजेंसियों में कॉपी राइटर का काम भी किया. रणवीर ने यश राज फिल्म्स के साथ फिल्म बैंड बाजा बारात में अनुष्का शर्मा के अपोजिट अपना डेब्यू किया. और तबसे आजतक रणवीर सिंह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

ये भी पढ़ें- जनवरी से दिसंबर तक जानिए बॉलीवुड 2019 का हाल

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply