चीन ने इस वजह से ‘विनी द पूह’ फिल्म को किया बैन

1 min


क्रिस्टोफर रॉबिन के मशहूर किरदार ‘विनी द पूह’ पर बनी नई फिल्म की रिलीज पर चीन में रोक लगा दी गई है। दरअसल, इसमें भालू के किरदार वाले पूह से राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तुलना करके उनका कई बार मजाक उड़ाया गया है।

पूह की तुलना जिनपिंग से की गई

खबरों के मुताबिक, इसकी शुरुआत 2013 में हुई, जब जिनपिंग और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा की तुलना पूह और उसके दोस्त टाइगर से की गई। एक फोटो में पूह और टाइगर टहलते दिखाए गए। इसके साथ जिनपिंग और ओबामा की फोटो दी गई थी। इसमें पूह की बॉडी लैंग्वेज जिनपिंग जैसी दिखाई गई थी। चीन में पूह पर तब भी प्रतिबंध लगा था।

अमेरिकी वेबसाइट भी बैन

इससे पहले पिछले ही महीने एक अमेरिकी वेबसाइट भी बैन कर दी गई। जिनपिंग ने 2014 में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की थी। उस वक्त उनकी तुलना पूह और कार्टून कैरेक्टर एयोर गधे से की गई थी। ये हरकतें बढ़ने पर चीनी सेंसर पूह और जिनपिंग की तुलना वाली तस्वीरों को डिलीट करने लगा।

कई बार उड़ाया गया जिनपिंग का मजाक

2015 में सोशल मीडिया पर जिनपिंग का एक फोटो वायरल हुआ, जिसमें वह आर्मी परेड का निरीक्षण कर रहे थे। इसकी तुलना गाड़ी पर बैठे पूह से की गई। खबरों के मुताबिक, यह 2015 की सबसे विवादित तस्वीर मानी गई थी। कॉमेडियन जॉन ओलिवर भी लगातार जिनपिंग का मज़ाक उड़ाते रहे थे। ऐसे में अमेरिकी चैनल की वेबसाइट को पिछले महीने चीन में प्रतिबंधित कर दिया गया।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Sangya Singh