जानिए बॉलीवुड को जबरदस्त डायलॉग देने वाले कादर खान के लाइफ के 10 interesting facts के बारे में।

1 min


Zinda Hai Woh Log Joh Maut Se Takrate Hai

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता, राइटर और कॉमेडियन कादर खान आज हमारे बीच नही है। मगर उनकी बेहद जबरदस्त फिल्में और डायलॉग आज भी लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है। आज कादर खान की death anniversary है। आज के ही दिन 31 दिसंबर 2018 को उनका निधन हो गया था।  इसी के चलते उनको याद करते हुए जानिए उनके 10 interesting facts के बारे में।

1. शुरुआती जीवन

कादर खान वैसे तो अफगानिस्तान से थें। उनका जन्म 22 अक्टूबर 1935 में काबुल अफगानिस्तान में हुआ था। उनके माता पिता उनके जन्म के बाद ही भारत आ गए थें। उनके पिता का नाम अब्दुल रहमान था और माता का नाम इकबाल बेगम था। उनके तीन बड़े भाई भी थें। उनका शुरुआती जीवन बेहद गरीबी में गुजरा था।

2. उर्दू शायरी पढ़ने लिखने के शौकीन

कादर खान ने म्युनिसिपल स्कूल से अपनी पढाई की शुरुआत की थी। फिर इस्माइल कॉलेज से अपनी स्तानक की पढ़ाई पूरी की थी। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया था। फिल्मी दुनिया में आने से पहले वह कॉलेज के लेक्चरर भी थे।

3. कैसै रखा एक्टिंग की दुनिया में कदम

इस बात का खुलासा कादर खान ने खुद एक इंटरव्यू में किया था कि उनकी मां बचपन में उन्हें मस्जिद में पढ़ने के लिए भेजा करती थी। मगर तब कादर खान मस्जिद से भागकर कब्रिस्तान चले जाते थे, और वहां जाकर वह घंटों तक चिल्लाते रहते थें। तभी किसी ने कादर खान की इस बात को रोटी फेम अभिनेता अशरफ खान को बताई कि कादर खान कब्रिस्तान में बैठकर चिल्लाता है। इसी के चलते तब अशरफ को अपने नाटक के लिए ऐसे ही लड़के की ही तलाश थी। इसके बाद से ही कादर खान नाटकों का हिस्सा बन गए। 

4. अभिनेता दिलीप कुमार ने दिया फिल्मों में आने का मौका

एक बार कादर खान कॉलेज के एनुअल फंक्शन में परफॉर्म कर रहे थे। उस समय उस फंक्शन में दिलीप कुमार गेस्ट बनकर आए हुए थें। तभी दिलीप कुमार की नजर कादर खान पर पड़ी। इसी के साथ दिलीप कुमार कादर खान के अभिनय से किस कदर प्रभावित हुए कि उन्होंने तभी कादर को अपनी आने वाली फिल्म”सगीना” के लिए साइन कर लिया था। इसी के बाद कादर खान ने फिल्मी जगत मे अपना कदम रखा और कभी भी पीछे मुठकर नही देखा।

5. किस फिल्म से किया था डेब्यू?

ऑलराउंडर कादर खान 1973 में आई फिल्म “दाग” से फिल्मों में डेब्यू किया था। कादर इस फिल्म में एक वकील के किरदार में नजर आए थें।

6. 300 से भी ज्यादा फिल्मों में किया अभिनय

कादर खान बेहतरीन अभिनेता और पटकथा लेखक के रुप में सामने आए थें। इसी के साथ कादर ने 300 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया और 250 से भी ज्यादा फिल्मों के डायलॉग्स भी लिखे हैं। उनके डायलॉग आज भी लोगो के बीच लोकप्रिय है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की Script Writer के तौर पर कादर ने फिल्म निर्माता मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ बहुत ही फिल्मो में उनका सहयोग दिया।

7. महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्मों के लिए भी लिखे डायलॉग

कादर खान ने बहुत सी फिल्मों के लिए डायलॉग लिखे। इसी के साथ उन्होंने महानायक अमिताभ बच्चन की 22 फिल्मों के लिए भी डायलॉग लिखे। उनके द्वारा डायलॉग लिखी गई फिल्में अमर अकबर एंथोनी, शराबी, लावारिस, सत्ते पे सत्ता और अग्निपथ हैं। कादर खान ने अमिताभ बच्चन की फिल्मों के लिए तमाम गजब के डायलॉग लिखे थे। अगर फिल्म सुहाग के डायलॉग की बात की जाए तो फिल्म को लोकप्रिय डायलॉग यह है “किसी भी अच्छी चीज को मशहूर होने में वक्त लगता है.”।

8. कादर खान की शादी

कादर खान ने अजरा खान के साथ शादी की थी। जिससे उनके तीन बेटे सरफराज, कुद्दुस खान और शाहनवाज खान हुए। उनका एक बेटा सरफराज खान बॉलीवुड एक्टर भी है।

9. अभिनेता गोविंदा के साथ की जबरदस्त फिल्में

कादर खान और अभिनेता गोविंदा की जोड़ी ने फिल्मी दुनिया में धमाल मचा रखा था। दोनों ने एक साथ मिलकर एक से एक कॉमेडी फिल्मी दी है। दोनों की फिल्म जैसे हीरो नंबर 1, कुली नंबर 1, आंटी नंबर 1,  अनाड़ी नंबर 1, राजा बाबू, और  अँखियों से गोली मारे आदि  यह ऐसी फिल्में  जो दर्शकों के बीच आज भी लोकप्रिय है।

10. 2017 में की थी लस्ट फिल्म

कादर खान अंतिम बार 2017 में आई फिल्म “मस्ती नहीं सस्ती”  में नजर आए थें। इसके बाद से उन्होंने कोई फिल्म नही की। इससे पहले वो अर्जुन कपूर और मनोज वाजपेई की फिल्म तेवर (2015) में भी नजर आए थे।

SHARE

Hasmine saifi