द शोमैन और उनका M Factor

1 min


द शोमैन और उनका M Factor (3)

अली पीटर जॉन

कभी कभी लगता है कि मेरे साथ जितनी सुभाष घई ने अपनी बातें की है किसी और ने नहीं की होगी। शायद इसी वजह से सुभाष जी मेरे से अपनी बॉयोग्राफी लिखवाना चाहते थे। काम शुरू भी हुआ था। सुभाष जी ने मेरे लिये अपने नये ऑफिस में जगह भी दी थी, कुछ लोग भी दिये थे जो मुझे हेल्प करे और सारी सुविधायें भी दी थी। मैंने तीन अध्याय भी लिखे थे, लेकिन कुछ मेरे स्वास्थ की दिक्कत आ गई और कुछ उम्र का भी तकाजा था और फिर ये महामारी आ गई और अब आगे क्या होगा वो न मैं जानता हूँ, न सुभाष जी ने मुझे बताया, लेकिन मैं उनकी किताब लिंखू या न लिंखू, उनकी कई कहानियां मेरे जेहन का हिस्सा बन गई है…

द शोमैन और उनका M Factor (2)

और एक कहानी उनकी उन हिरोईनों कि है जिनका नाम अंग्रेजी के ‘M’अक्षर के साथ जूड़े हुए हैं …..

उनकी दूसरी ही फिल्म ‘गौतम गोविंदा में उनके दोस्त शत्रुघ्न सिन्हा के साथ हिरोईन ड मौसमी चटर्जी थी…..

वो ‘हीरो’ बना रहे थे जिसमें उन्होंने एक नये मॉडेल जैकी श्रॉफ को हीरो लिया था। और हिरोईन M शशिकला शेषाद्री थी जो अपनी पहली ही फिल्म ‘पेंटर बाबू’ में नाकाम रही थी और सुभाष जी ने फिर भी M मीनाक्षी को लेकर उसको कामयाबी के नये रास्ते पर लाये….

द शोमैन और उनका M Factor

सुभाष जी ने एक खूबसूरत मराठी लड़की की कुछ तस्वीरे देखी और उसको हिरोईन बनाने का तय कर लिया। उस लड़की का नाम M माधुरी दीक्षित था और आज माधुरी का नाम सारे जहाँ में मशहूर है…..

द शोमैन और उनका M Factor2

सुभाष जी को उनकी फिल्म ‘सौदागर’ के लिये एक लड़की की जरूरत थी। इस बार भी उन्होंने एक लड़की की तस्वीरे देखी और उस लड़की को ‘सौदागर’ में हिरोईन बनाया। वो लड़की नेपाल कि M मनीषा कोइराला थी और फिर धीरे धीरे मनीषा चारो ओर छाई हुई थी….

द शोमैन और उनका M Factor4

एक लड़की थी जिसका नाम रितु चैधरी था और उसने कुछ टी. वी सेरियल्स और मॉडलिंग की थी। सुभाष जी ने रितु में अपनी हिरोईन देखी और उसको M महिमा नाम देकर स्टार बना दिया …

द शोमैन और उनका M Factor5

और जब वो ‘कांची’ बना रहे थे उनको बंगाल की M मिष्टी मिल गई जिसको उन्होंने कार्तिक आर्यन जिसको उस वक्त कोई ठीक से पहचानता भी नही था उसके साथ हिरोईन लॉंच किया था। लेकिन ये पहली बार था जब सुभाष जी के M FACTOR का जादू नही चला…..

और सुभाष जी के ष्ड थ्ंबजवतष् कि सबसे कामयाब कहानी उनकी अपनी बेटी M मेघना घई पुरी है। और बहुत जल्द हो सकता है उनकी दूसरी बेटी ड मुस्कान भी अपने पापा के लिये कुछ जादू चला ही दे।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये