बिना सच जाने किसी को दोषी मानना ठीक नहीं’ – शमीन मन्नान

1 min


शमीन मन्नान

– ज्योति वेंकटेश

खुद से अलग किसी भी चरित्र को करने में उसे अच्छा लगता है. अभी उनकी नया शो ‘राम प्यारे सिर्फ हमारे’ है, जो जी टीवी पर शुरू होने वाला है।

टीवी शो ‘संस्कार’ में एन आर आई गर्ल भूमि की भूमिका निभाकर चर्चा में आने वाली अभिनेत्री शमीन मन्नान आसाम के डिब्रूगढ़ की है. उसे बचपन से ही कुछ अलग करने की इच्छा थी. शमीन ने हमेशा चुनौतीपूर्ण अभिनय करना पसंद किया है. खुद से अलग किसी भी चरित्र को करने में उसे अच्छा लगता है. अभी उनकी नया शो ‘राम प्यारे सिर्फ हमारे’ है, जो जी टीवी पर शुरू होने वाला है. जिसमें उन्होंने मुख्य भूमिका कोयल की निभाई है. उनसे बात करना रोचक था. आइये जाने क्या कहती है, वह अपने बारें में।

ram pyare

 

अभी आप क्या कर रही हैं?

– अभी शूटिंग की तैयारियां चल रही है और ये नया शो है, जिसमें मेरी मुख्य भूमिका है. साथ ही अभिनय के कई शेड्स इसमें दिखाई पड़ेगे, जो मेरे लिए चुनौती है. बहुत ही रीयलिस्टिक चरित्र है. कॉमेडी शो है।

ये बाकी भूमिका से कितना अलग है और आप इससे कितना रिलेट कर पाती हैं?

– ये बहुत ही अलग भूमिका है. पहले तो मेरा चरित्र अलग है. मैंने पहले एक कॉमेडी की थी. ये अलग कॉमेडी है. ये ग्लैमरस कॉमेडी है. अतरंगी कपडे पहनती है और चार्मिंग है, लेकिन उसे अपने जीवन के उद्देश्य के बारें में पता है. ऐसा मैंने कभी किया नहीं है. सास बहू वाले से अलग है, इसलिए मुझे काफी सारी तैयारियां करनी पड़ रही है।

इस चरित्र से मैं अधिक रिलेट नहीं कर पा रही हूं , पर ये एक स्ट्राँग किरदार है. इसमें कोयल को आत्मविश्वास बहुत है और वह जानती है कि उसे क्या चाहिए. यहाँ मैं खुद से रिलेट कर सकती हूं, क्योंकि मैं जानती हूं कि मुझे कब क्या चाहिए और ये मुझे पता होता है।

Shamin Mannan

अभिनय की प्रेरणा कहाँ से मिली?

– बचपन से ही इच्छा थी, क्योंकि जब मैं टीवी एक्टर्स या फिल्म एक्टर्स के इंटरव्यूज देखती थी, तो मुझे उस लाइफ को जीने की इच्छा होती थी, पर मेरे परिवार में कोई भी फिल्म इंडस्ट्री से नहीं था. मुझे भी डॉक्टर या इंजीनियर बनने की शिक्षा दी गयी थी. मैंने उनके सपने को अपना सपना बना लिया था, लेकिन स्कूल में डांस हो या फैशन शो, नाटक में अभिनय करना आदि में भाग लेती रहती थी. जब मैं इंजीनियरिंग कर रही थी, तो एक दो नाटकों में काम करने का मौका मिला. उस समय मैं बंगलुरु में पढ़ रही थी. वहां बालाजी की एक ऑडिशन हो रहा था. मैं भी वहां देखने गयी और बहुत सारी लड़कियों में एक भूमिका के लिए शार्ट लिस्ट हो गयी थी. पर फाइनल तक नहीं पहुँच पायी थी. तब मुझे लगा कि मुझे इस क्षेत्र में ट्राई करनी है, क्योंकि इन्जिनीरिंग में मेरा मन बिल्कुल नहीं लग रहा था. मैं मुंबई आ गयी और ऑडिशन देना शुरू किया. 3 महीने के अंदर मुझे धारावाहिक ‘संतान’ मिल गया था. ये मेरा पहला ब्रेक था।

सवाल-आउटसाइडर होने की वजह से आपका संघर्ष क्या अधिक रहा?

– ये सही है कि स्टार किड्स को एक अच्छा लांच मिल जाता है, इसमें से जो प्रतिभावान होते है, वह आगे निकलते हैं. हमें पहला अवसर मिलने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ता है, जो उन्हें नहीं करना पड़ता. शुरू में जब मैं आई थी, तो मेरा कोई जुड़ाव इंडस्ट्री से नहीं था, लेकिन जो भी लोग मिले, अच्छे ही मिले. पहले के बाद दूसरा, दूसरे के बाद तीसरा इस तरह से संघर्ष एक अच्छे काम मिलने का हमेशा चलता ही रहता है।

पहली बार जब परिवार से अभिनय की बात कही तो उनका रिएक्शन कैसा था?

– वे बहुत शाॅक्ड थे, क्योंकि परिवार वालों को शुरू में पता भी नहीं था. मैंने जब उनसे कहा कि आप टीवी पर मुझे देखिये तो भी उनका कुछ अच्छा रिएक्शन नहीं था, लेकिन जब सब आसपास के लोग मेरे काम की तारीफ करने लगे तो धीरे-धीरे उन्होंने मेरे काम को स्वीकार किया।

बंगलुरु से मुंबई पढाई छोड़कर कैसे आना हुआ?

– उस समय मेरा सिलेक्शन बालाजी में नहीं हुआ था, लेकिन शाॅर्ट लिस्ट होने पर मुझमें एक कॉन्फिडेंस आ गया था. फिर मेरी एक दोस्त ने मुझे ट्राई करने की सलाह दी. बंगलुरु में भी मैंने कई विज्ञापनों में काम किया. पोर्टफोलियो बनवाई और मुंबई आ गयी. मुंबई आने के 3 महीने के अंदर ही संतान धारावाहिक मिल गया था।

Shamin Mannan

आप अपने पति अतुल कुमार से कैसे मिली?

– मैं इन्जीनियरिंग की पढाई के दौरान उनसे मिली थी, वे मेरे अच्छे दोस्त है. तभी से हम एक दूसरे को जानते थे और बाद में शादी की।

किस शो ने आपकी जिंदगी बदली?

– मेरे हिसाब से अभी तक मैं वैसी शो नहीं कर पायी हूं, लेकिन शो ‘संस्कार’ ने मेरी जिंदगी काफी हद तक बदली है. लोगो ने उस शो की किरदार भूमि के रूप में मुझे जाना और पहचाना।

फिल्मों में आने की इच्छा रखती है?

– फिल्मों में अगर मौका मिलेगा तो अवश्य करुँगी. आजकल टीवी, वेब और फिल्म में कोई अंतर रह नहीं गया है. ट्राई करुँगी.

अभिनय के अलावा क्या करने की इच्छा रखती है?

– अभी तो एक्टिंग को लेकर खुश हूं आगे अगर मौका मिला तो प्रोडक्शन के बारें में सोच सकती हूं. खाली समय में पेंटिंग करती हूं. अभी घर पर रहकर मैंने कई पेंटिंग्स घर को सजाने और लोगों को गिफ्ट करने के लिए बनाई है. इसके अलावा किताबे पढ़ाना, फिल्में देखना, एकिं्टग की ऑनलाइन प्रैक्टिस करती रहती हूं।

इंटिमेट सीन्स के लिए आप कितनी सहज है?

– वेब सीरीज में तो इंटिमेट सीन्स होते ही है. उसके लिए मैं एक लिमिट तक रेडी हूं. कुछ भी नहीं कर सकती. जिस कहानी की मांग सेक्सुअलिटी नहीं, उसका हिस्सा है, उसके लिए मैं तैयार हूं।

सफल वैवाहिक जीवन का राज क्या मानती है?

– प्यार हो या शादी दोनों में आपस में बात करने की जरुरत होती है. मैं वही करती हूं. मन की बात पति से अवश्य शेयर करती हूं।

आप फूडी है?

– मैं बहुत फूडी हूं. अभी घर पर रहकर मैंने केक, कूकीज, बिरयानी आदि बहुत सारी चीजे बनायी है।

कोई सामाजिक काम जिसे आप करना चाहे?

– मैं ओल्ड होम को बुजुर्गों के लिए अच्छा बनाने के लिए और ओर्फनेज होम के लिए कुछ अवश्य करना चाहती हूं।

आजकल एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को लेकर कुछ न कुछ बातें चल रही है, इसका प्रभाव कितना इंडस्ट्री पर पड़ रहा है?

– सोशल मीडिया की वजह से आजकल अनापशनाप मैसेजस चलते रहते है, जिसे बिना जांच किये लोग फॉरवर्ड करते रहते हैं. बिना सच जाने कभी किसी को दोषी बनाना ठीक नहीं. दूसरों के बारें में सोचे बिना अपने काम पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

क्या कोई मैसेज देना चाहती है?

– अभी कोरोना संक्रमण के समय स्वस्थ रहिये. इसके लिए मास्क पहनिए और जरुरत के बिना बाहर मत घूमिये।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये