भारतीय फिल्म और टीवी उद्योग के प्रमुख विशेषज्ञों ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से मुलाकात की

1 min


उत्तराखंड सरकार ने होटल ताजमहल में मुंबई की फिल्म बिरादरी के लिए एक सभा आयोजित की। माननीय मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल ने उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग के लिए बड़े अवसरों को उजागर करने के लिए फिल्म उद्योग के प्रमुख फिल्म निर्माता, निर्देशक और विभिन्न अन्य नेताओं से मुलाकात की।

भारतीय फिल्म और टीवी उद्योग के प्रमुख विशेषज्ञों ने उत्तराखंड प्रतिनिधिमंडल सरकार से मुलाकात की और उनसे बातचीत की, श्री महेश भट्ट, निर्माता और निदेशक, विशेश फिल्म्स, श्री सुभाष घई, निर्माता और निदेशक, मुक्ता कला, श्री प्रसून जोशी, अध्यक्ष, सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन, मुंबई, श्री विक्रमाजीत रॉय, हेड, फिल्म सुविधा कार्यालय, राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, श्री सतीश कौशिक, निर्माता और निदेशक, करोल बाग प्रोडक्शंस, श्रीमान टीपी इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर एसोसिएशन के अध्यक्ष अग्रवाल, संगीत संगीतकार और प्लेबैक सिंगर श्री अन्नू मलिक, श्री सोनू सूद, अभिनेता सुश्री अनुराधा पादुवाल, प्लेबैक सिंगर दूसरों के बीच।

फिल्म फ्रेंडली एनवायरनमेंट के लिए विशेष उल्लेख प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया था

इस अवसर पर, उत्तराखंड के माननीय मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा, “हम फिल्म उद्योग के प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों को सभा में उपस्थित होने से प्रसन्न हैं। उत्तराखंड सुंदर दृश्यों की पेशकश करता है जो फिल्म शूटिंग के लिए उपयुक्त हैं और साथ ही हमारे पास विभिन्न प्रोत्साहन हैं जो राज्य में फिल्म शूटिंग की आसानी को सक्षम बनाता है। हमने राज्य में फिल्म शूटिंग के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र भी स्थापित किया है, जिसके लिए उत्तराखंड को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा फिल्म फ्रेंडली एनवायरनमेंट के लिए विशेष उल्लेख प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया था।

Ramesh Sippy, Prasoon Joshi, Trivendra Singh Rawat

Mukesh Bhatt, Sidharth Roy Kapur, Ramesh Sippy
Mukesh Bhatt, Sidharth Roy Kapur, Ramesh Sippy

सभा में मौजूद उत्तराखंड अधिकारियों की वरिष्ठ सरकार में श्री उत्तरा कुमार सिंह, मुख्य सचिव सुश्री मनीषा पानवार, उद्योग के प्रधान सचिव श्री दिलीप जवाल्कर, पर्यटन सचिव और सुश्री सोजान्या, महानिदेशक और आयुक्त, उद्योग और प्रबंध निदेशक शामिल थे। सिडकुल दूसरों के बीच। उत्तराखंड सरकार ने देहरादून में 7 और अक्टूबर, 2018 के लिए निर्धारित उत्तराखंड के पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन ‘गंतव्य उत्तराखंड निवेशक शिखर सम्मेलन 2018’ में भाग लेने के लिए पूरी फिल्म बिरादरी को आमंत्रित किया।

Trivendra Singh Rawat, Dalip Tahil

इस कार्यक्रम में बोलते हुए श्री विशाल भारद्वाज ने कहा, “उत्तराखंड राज्य में कई सुंदर स्थानों के कारण फिल्मों को शूट करने का एक बड़ा गंतव्य है। मेरी फिल्म में से एक मुख्य रूप से नैनीताल में शूट की गई थी और ज़ी टीवी के लिए श्री पंकज कपूर के साथ मेरा पहला कार्यक्रम भी राज्य में शूट किया गया था। “

Trivendra Singh Rawat
Trivendra Singh Rawat

श्री प्रसून जोशी ने कहा, “मेरे पास इस जगह की यादें हैं क्योंकि मैं वहां पैदा हुआ था। चोपता, रानीखेत और ऋषिकेश जैसे कुछ खूबसूरत जगहें हैं, जो सिनेमा के दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर सकती हैं। उत्तराखंड में भारत में फिल्म शूटिंग के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनने की एक विशाल संभावना है। “

इसके अतिरिक्त, सिद्धार्थ रॉय कपूर, कुलमीत मकर, मुकेश भट्ट, रमेश सिप्पी, बोनी कपूर जैसे प्रतिष्ठित अतिथियों ने फिल्म शूटिंग क्षेत्र में राज्य द्वारा पेश किए जाने वाले विशाल अवसरों को स्वीकार किया और कुछ मज़ेदार स्थानों पर अपनी फिल्मों को शूटिंग में अपनी रूचि साझा की उत्तराखंड का

इसके अलावा, उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग की सुविधा को सुविधाजनक बनाने के लिए, राज्य सरकार मुंबई में एक नोडल कार्यालय स्थापित करने की योजना बना रही है, जो फिल्म बिरादरी के संपर्क के एक बिंदु के रूप में कार्य करेगी। उत्तराखंड फिल्म नीति 2015 के तहत, उत्तराखंड में 50% से अधिक बाहरी शूटिंग वाली फिल्मों (योग्यता के आधार पर) कर मुक्त कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार फिल्मों के प्रसंस्करण में किए गए व्यय के साथ-साथ शूटिंग शुल्कों से विभिन्न छूट की अनुदान प्रदान करती है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये