लॉकडाऊन के बीच घर में बनाया 36 वीडियो अलबम

1 min


deepa anand

गायिका दीपा आनंद ने लॉकडाऊन के बीच घर में बनाया 36 वीडियो अलबम ! जानिए कैसे ?

शरद राय

इसतरह से उन्होंने एक नहीं 36 एलबम बना डाले

Deepa Anand
जब कोरोना के चलते लॉक डाउन में पूरा फिल्म उद्योग यह सोच बनाकर चल रहा था की जब तक कोरोना है कुछ नहीं होने वाला, तब एक गायिका ऐसी भी थी जिसने खाली समय का उपयोग किया। उसने कुछ गाने लिखे, उनकी धुन तैयार किया , फिर ट्यून के साथ रिहर्सल किया, और सिमित उपकरणो की सहायता से धुन को कम्पोज किया। .जब सब कुछ हो गया तो उसने अपनी आवाज में बेहद सुरीले गीत रेकॉर्ड कर लिए। इसतरह से उसने एक नहीं 36 एलबम बना डाले हैं ! जानना चाहेंगे यह मोहतरमा कौन हैं? यह हैं दीपा आनंद ! इनके एलबम इनदिनों यु ट्यूब पर धमाल मचाये हुए हैं।

दीपा आनंद फिल्म इंडस्ट्री के लिए नई नहीं हैं। कभी मशहूर संगीतकार आनंदराज आनंद के साथ इनका नाम जुड़ा था। वह कहती हैं -“यह सही है की मैं आननद जी की डाईहार्ड फैन रही हूँ। उनसे प्रेरणा लेकर बहुत कुछ सीखा है लेकिन इस कोरोना के संक्रमण काल में जीवन ने बहुत कठोर पाठ पढ़ाया हैं। मैंने घर में रहकर काम करना सीख लिया है। चूँकि अच्छा गाती हूँ ऐसा लोग कहते हैं, लिखती भी हूँ,और मुझे कम्पोजिशन का शौक भी रहा है, सो मैंने सोचा क्यों न म्यूजिक पर ही काम करूँ। और, मैंने तैयार कर दिए 36 अलबम घर में बैठकर।” पहला अलबम जो मैंने किया वो था कोरोना को लेकर ‘ कोविद से जीतेंगे ‘ जिसका विडिओ भी मैंने घर में ही बना लिया था।

“गाने बनाती गयी मोबाइल फोन पर ही रिकॉर्डिंग, एडिटिंग, शूटिंग सब किया” दीपा आनंद

deepa anand

इसको यू ट्यूब पर डाला था, खूब पसंद किया गया। फिर तो हौसला बढ़ा, गाने बनाती गयी मोबाइल फोन पर ही रिकॉर्डिंग, एडिटिंग, शूटिंग सब किया। वनमैन शो ज़रूर था लेकिन मेरे ही लोग देख सुन कर दंग हैं। उसके बाद ‘ बर्थ डे’ अलबम किया। फिर लगातार ‘माँ काली’, ‘माँ लक्ष्मी’ ‘माँ शेरावाली’ ,’दुर्गा माँ जागो’, ‘गणेश भजन’ ,’विजय दशमी स्पेशल’, ‘दीपावली स्पेशल’, फिर देश भक्ति के सीरीज बनाया जैसे ‘देश भक्ति के गीत ‘ और कई फिल्मो का कवर वर्ज़न किया जैसे ‘मेरे रसके कदम,’श्रीदेवी की फिल्मो के गीतों का ट्रिब्यूट’…वगैरह वगैरह। ”

आनंदराज आनंद की सलाह तो लिया ही होगा ?

जी नहीं, में पुरानी किसी भी चर्चा में नहीं पड़ना चाहती। ये सब विशुद्ध रूप से दीपा आनंद के अलबम हैं। जो लॉक डाउन की बेकारी के दिनों में बने हैं और जिनको पसंद करनेवालों की संख्या लाखों में है। ” दीपा बताती हैं की वह आनंदराज आनंद के गीत संगीत को बहुत पसंद करती हैं – ” मै ‘मासूम’ के गीत ‘छोटा बच्चा जान के हमको..’ के दिनों से उनको पसंद करती आई हूँ। आनंद के गीत ‘दिल दे दिया है’ ,’ इश्क समंदर’, ‘जलेबी बाई’ जैसे गानों को गाना चाहती हूँ।”


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये