शुरू हुई बॉलीवुड में ऑनलाइन पूजा (करा रहे हैं पण्डित लखन भारद्वाज)

1 min


फ़िल्म इंडस्ट्री के लोग पूजा पाठ में बहुत यकीन करते हैं। खासकर सितारों को यह डर ज्यादा रहता है कि उनका स्टारडम हाथ से निकल न जाए ! कमोवेश यह डर हर सेलेब्रिटी और कामयाब आदमी को सताता रहता है इसलिए प्रायः उनके घर पर पूजन और हवन के कर्यक्रम चलते रहते हैं। बॉलीवुड में मुहूर्त से लेकर शूटिंग पर ( हरदिन) , फ़िल्म कम्प्लीट पर, पहले ट्रॉयल पर और रिलीज होने पर- तक पंडितजी का मार्गदर्शन चलता है।बाकी के पूजा- पाठ  उनके घरों में तो हमेशा की तरह होते ही रहते हैं । बॉलीवुड में धर्मिक अनुष्ठान कराने वाले ऐसे ही व्यस्त पंडितों में एक हैं पंडित लखन भारद्वाज।
               कोरोना वायरस की इस महामारी में आज जब कोई किसी से मिल नही रहा है, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है, पंडितजी लोगो का धंधा कैसे चल रहा है? आजकल तो वे बुलाए नही जा सकते, दक्षीना नही पाते होंगे, इन पंडितों का घर कैसे चलता होगा? इस सवाल पर पण्डित लखन हमे फ़ोन पर बताते हैं – ” यह सच है कि हम पूजापाठी ब्राह्मण रोज़ मांगने रोज़ खानेवाले लोग होते हैं। हम किसी सरकारी सहयोग दिए जाने वाली लिस्ट में भी नही आते। पर ईश्वर सबके साथ होता है। फ़िल्म वाले ईश्वर भक्त होते हैं, उनका पूजा किए बिना नही चलता।हमने आजकल ऑनलाइन पूजा का रास्ता निकाल लिया है।”
           पण्डित लखन इनदिनों ऑनलाइन पूजा कराना शुरू किए हैं। कई फ़िल्म कलाकारों, निर्माता, निर्देशकों के घर ऑनलाइन हवन- पूजन क्रिया सम्पन्न कराई जा रही है।पंडितजी वीडियो पर विधि बताते हैं, मन्त्र अपने घर से मोबाइल पर उच्चारित करते हैं। हां, दक्षिणा भी ऑनलाइन एकाउंट से पंडित जी को प्राप्त हो जाती हैं।सचमुच देश मे कमाल का विकास हो चुका है !!

Like it? Share with your friends!

Sharad Rai

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये