श्री प्रकाश जावड़ेकर ने फिल्म प्रदर्शन के लिए एसओपी जारी किया 50% बैठने की क्षमता के साथ सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति

1 min


cinema-hall

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज यहां फिल्म प्रदर्शन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के परामर्श से फिल्मों की प्रदर्शन के लिए निवारक उपायों पर एसओपी तैयार किया गया है।

एसओपी जारी करते हुए, मंत्री ने कहा कि गृह मंत्रालय के निर्णय के अनुसार, सिनेमा हॉल 15 अक्टूबर, 2020 से फिर से खुलेंगे और उस अंत तक I & B मंत्रालय ने इस SOP को तैयार किया है।

prakash javadekar

मार्गदर्शक सिद्धांतों के मुख्य आकर्षण में सामान्य सिद्धांत शामिल हैं जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिए गए हैं, जिसमें सभी आगंतुकों / कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग, पर्याप्त शारीरिक गड़बड़ी, फेस कवर / मास्क का उपयोग, बार-बार हाथ धोना, हैंड सैनिटाइज़र का प्रावधान शामिल है। आदि और श्वसन शिष्टाचार विशेष रूप से फिल्मों की प्रदर्शन के संबंध में। मंत्रालय ने क्षेत्र में अधिसूचित अंतरराष्ट्रीय प्रथाओं को ध्यान में रखते हुए सामान्य एसओपी तैयार किया है, जिसमें नामित कतार मार्करों के साथ प्रवेश, प्रवेश और निकास, स्वच्छता, कर्मचारियों की सुरक्षा, संपर्क न्यूनतम करना शामिल है। बैठने की व्यवस्था 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता तक ही सीमित रहेगी। मल्टीप्लेक्स शो टाइमिंग कंपित हो जाएगी, इसलिए शो टाइमिंग का ओवरलैप नहीं होना चाहिए। तापमान सेटिंग 24 ° – 30 ° c की सीमा में होगी।

गाइडिंग सिद्धांत और एसओपी सभी राज्यों और अन्य हितधारकों और राज्य सरकारों द्वारा फिल्मों की प्रदर्शन को फिर से शुरू करते समय उपयोग किया जा सकता है।

फिल्म्स की प्रदर्शन एक प्रमुख आर्थिक गतिविधि है जिसने हमारे देश के सकल घरेलू उत्पाद में बहुत योगदान दिया है। वर्तमान COVID – 19 महामारी को देखते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि फिल्मों की प्रदर्शन की गतिविधियों में शामिल विभिन्न हितधारक महामारी के संचरण को सीमित करने के लिए उपयुक्त उपाय करते हैं, जबकि एक ही समय में उनके संचालन और गतिविधियों को फिर से शुरू / संचालित करते हैं।

गृह मंत्रालय के 30 सितंबर, 2020 के विड्राई ऑर्डर ने अंतरिम रूप से सिनेमाघरों / सिनेमाघरों / मल्टीप्लेक्स को उनके बैठने की क्षमता के 50% तक फिर से जारी करने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जो कि केवल 15 अक्टूबर, 2020 तक प्रभाव क्षेत्र के बाहर के क्षेत्रों में हैं।

विस्तृत एसओपी मंत्रालय की वेबसाइट पर पाया जा सकता है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये