हॉलीवुड के टॉप 10 कैरेक्टर्स को हिंदी में आवाज देने वाले आर्टिस्ट की लिस्ट

0 743

हॉलीवुड और साउथ की कई फिल्में अब हिंदी में जरुर रिलीज होती हैं क्योंकि हॉलीवुड की ज्यादातर फिल्में भारत में ब्लॉकबस्टर होती हैं वही साउथ की फिल्मों को भी लोग अब ज्यादा पसंद करने लगें हैं। इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि बाहुबली, बाहुबली 2 कितनी बड़ी हिट हुई थी। लेकिन क्या आप जानते हैं जब ये फिल्में हिंदी में रिलीज होती हैं तो हिंदी में इनकी आवाज कौन देता हैं नही ना, तो चलिए हम आपको बताते हैं की आखिर इतनी दमदार आवाज कौन से आर्टिस्ट देतें है।

आयरन मैन, जैक स्पैरो(Iron Man) (Jack Sparrow):

एवेंजर्स में सबसे पॉपुलर और पसंदीदा किरदार आयरन मैन (Iron Man) यानि टोनी स्टार्क (Tony Stark) की हिंदी में डबिंग बॉलीवुड एक्टर राजेश खट्टर ने की है। वही पायरट्स ऑफ कैरिबियन (Pirates of the Caribbean) के सबसे पसंदीदा किरदार “जैक स्पैरो” को भी हिंदी में राजेश खट्टर ने ही आवाज दी हैं। बता दें की इसके चार पार्टस में राजेश खट्टर ने आवाज दी है वही पांचवे पार्ट्स में “अरशद वारसी” ने आवाज दी हैं।

कैप्टन अमेरिका(Captain America):

कैप्टन अमेरिका में कैप्टन अमेरिका का किरदार स्टीव रॉजर्स (Steve Rogers) निभाते हैं, इसके हिंदी वर्जन में बॉलीवुड एक्टर जॉय सेनगुप्ता उनकी आवाज को हिंदी में डब करते हैं।

हल्क(Hulk):

हॉलीवुड फिल्म हल्क में हल्क का किरदार मार्क रैफैलो (Mark Ruffalo) ने निभाया था और इसके हिंदी वर्जन में डबिंग आर्टिस्ट समय ठक्कर ने अपनी आवाज दी हैं। इसके अलावा समय साउथ की कई फिल्मों की डबिंग करते हैं समय बाहुबली के दोनों पार्ट्स में कट्टप्पा की आवाज बने थे।

ब्लैक पैंथर(Black Panther):

ब्लैक पैंथर में ब्लैक पैंथर का किरदार चोडविक बोसमैन (Chadwick Boseman) ने निभाया था और इसके हिंदी वर्जन में टीवी और बॉलीवुड एक्टर सुमित कौल चोडविक बोसमैन की आवाज बनते हैं। सुमित ने कई मशूहर फिल्मों में आवाज दी हैं।

थॉर(Thor):

फिल्म थॉर में थॉर का किरदार क्रिस हेम्सवर्थ (Chris Hemsworth) निभाते हैं। थॉर की दमदार आवाज को हिंदी में टीवी एक्टर गौरव चोपड़ा ने डब किया है। गौरव इससे पहले कई हॉलीवुड और साउथ फिल्मों की डबिंग कर चुके हैं।

थानोस(Thanos):

पॉपुलर मूवीज में शुमार एवेंजर्स के सुपरविलेन थानोस (Josh Brolin) का किरदार जोश ब्रोलीन निभाते हैं और हिंदी में इनको आवाज दी हैं निनाद कामत ने, निनाद कामत कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके हैं उनकी लास्ट रिलीज फिल्म जय गंगाजल और बहन होगी तेरी थी।

स्पाइडरमैन(Spider-Man):

अगर बच्चों के बीच सबसे पॉपुलर कैरेक्टर है तो वो है फिल्म स्पाइडरमैन में टॉम हॉलैंड (Tom Holland) ने स्पाइडरमैन का किरदार निभाया था वही इसके हिंदी वर्जन की पीछे वैभव ठक्कर की आवाज है वही एक पार्ट में टाइगर श्रॉफ भी स्पाइडरमैन को आवाज दे चुके हैं।

डेडपूल(Deadpool):

फिल्म डेडपूल में डेडपूल का किरदार रियान रेनॉल्ड्स (Ryan Reynolds) ने निभाया है। डेडपूल के पहले पार्ट के हिंदी में वर्जन में इनकी आवाज संकेत म्हातरे ने दी है। वही दूसरे पार्ट में रणवीर सिंह ने डेडपूल को आवाज दी।

जेम्स बॉन्ड(James Bond);

जेम्स बॉन्ड एक फेमस कैरेक्टर जिसे लोग काफी पसंद करते हैं जेम्स बॉन्ड का किरदार डेनियल क्रेग (Daniel Craig) निभाते हैं और इसके हिंदी वर्जन में आवाज बनते हैं थियटर और फिल्म एक्टर शक्ति सिंह।

एक्वामैन(Aquaman):

फिल्म एक्वामैन में एक्वामैन का किरदार जैसन ममोआ (Jason Momoa) ने निभाया था वही हिंदी वर्जन में उनकी आवाज दमदार प्रभाकर एस तिवारी ने दी है।

और पढ़े: दो हीरो के साथ करना था बेड सीन, एक्ट्रेस ने कहा मैं कोई एडल्ट स्टार नही

 

 

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply