Birthday Special : Shahid Kapoor की 10 बेहतरीन फिल्में

1 min


shahid kapoor movies

Shahid Kapoor Birthday Special : 10 बेस्ट मूवीज जिसमे उनके किरदार यादगार रहेंगे

बॉलीवुड के चोक्लेटी बॉय कहे जाने वाले शाहिद कपूर(Shahid Kapoor) अपनी पहली ही फिल्म ‘इश्क विश्क’ से लाखों लड़कियों के दिलों पर राज करने लगे थे। 25 फरवरी 1981 में जन्मे शाहिद कपूर का आज जन्मदिन है। 39 साल के शाहिद ने फैंस का दिल तोड़ते हुए साल 2015 में मीरा राजपूत (Meera Rajput)से अरेंज मैरिज की। शाहिद कपूर बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर में शामिल होते है तो आए उनके कुछ बेहतरीन फिल्मों के किरदारों को याद करते है जिसने हम सबका दिल जीत लिया था।




1. Haider(2014)

shahid kapoor

Source – ndtv

फिल्म ”हैदर” एक क्राइम ड्रामा फिल्म थी ।आपको बता दे  ,62 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में Haider ने पांच पुरस्कार अर्जित किए थे । ”हैदर” ने 60 वें फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह में पांच पुरस्कार भी जीते, जिसमें शाहिद कपूर(Shahid Kapoor) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी शामिल है।

2. Udta Punjab (2016 )

Shahid Kapoor

Source – live mint

Udta Punjab दर्शकों और फिल्म क्रिटिक्स दोनों के द्वारा पसंद की गई थी। और 62 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स में, फिल्म ने चार पुरस्कार जीते, जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Shahid Kapoor) के लिए क्रिटिक्स अवार्ड भी शामिल था।

3. Kaminey (2009 )

shahid kapoor

Source – jagran

विशाल भरद्वाज के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने 2009 में खूब सुर्खियां बटोरी थी इस फिल्म में दो अलग-अलग जुड़वाँ भाइयों की हताश ज़िंदगी , राजनीति, नस्लीय पूर्वाग्रह, भ्रष्ट पुलिस की कहानी दिखाई गई थी। फिल्म के गाने भी बहुत हिट हुए थे और साथ ही शाहिद कपूर(Shahid Kapoor) की एक्टिंग को लोगो ने खूब सराहा।




4.Kabir Singh (2019 )

shahid kapoor

Source – mid-day

2019 में आई सुपरहिट फिल्म ”Kabir Singh” तेलगु फिल्म ”arjun reddy (2017) ” की हिंदी रीमेक थी। जिसमे शाहिद बेहद गुस्से वाले सर्जन का रोल निभाते है जो अपनी गर्लफ्रेंड (kiara advani ) के किसी और के साथ शादी करने पर ड्रग्स और शराब की लत्त में पड़ जाता है।

5. Jab We Met (2007 )

kareena kapoor ,shahid kapoor

Source – bollywood hungama

शाहिद कपूर (Shahid Kapoor)की 2007 में आयी ”जब वी मेट ”ब्लॉकबस्टर ” फिल्म थी। इम्तिआज़ अली के निर्देशन में इस फिल्म में शाहिद दुखी बिसनेस मेन का किरदार निभाते है जिसके ज़िन्दगी जीने के तरीके बदल जाते है गीत (Kareena Kapoor ) से मिलने के बाद।यह फिल्म उस समय काफी चर्चा में रही थी क्योकि इसी फिल्म के दौरान शाहिद और करीना का ब्रेकअप हुआ था।

6. Vivah (2006 )

shahid kapoor ,amrita rao

Source – pinterest

इस फिल्म में शाहिद कपूर(Shahid Kapoor) एक आइडल पति का किरदार निभाते है, जो शायद ही कोई भूल पाया हो। फिल्म में शाहिद कपूर के साथ अमृता राव ,अनुपम खेर और अलोक नाथ अहम भूमिका में नज़र आए थे।

7. Padmaavat (2018 )

shahid kapoor ,ranveer singh ,deepika padukone

Source – koimoi

संजय लीला भंसाली की बहुचर्चित फिल्म ”पद्मावत ” मेवाड़ राजस्थान की रानी पद्मावती (Deepika Padukone )एक राजपूत शासक(Shaahid कपूर) के साथ खुशी-खुशी विवाह कर लेती है जब तक कि एक तानाशाह सुल्तान, अलाउद्दीन खिलजी(Ranveer Singh ), उनके जीवन में प्रवेश नहीं करता और रानी के साथ उनके जुनून के कारण उनके राज्य पर युद्ध की परिस्थिति बन जाती है। फिल्म में शाहिद कपूर ,दीपिका पादुकोणे ,रणवीर सिंह और अदिति राव हैदरी ने अपनी अभिनय से अपने किरदार में जान डाल दी थी।




8. Ishq Vishk (2003 )

shahid kapoor ,amrita rao

Source –youtube

शाहिद कपूर(Shahid Kapoor) की बतौर लीड एक्टर ”Ishq Vishk” उनकी पहली फिल्म थी। जिसमे शाहिद कपूर अपने कॉलेज में लोकप्रियता हासिल करने और एक प्रेमिका पाने के लिए, पायल (Amrita rao )से प्यार करने के बारे में झूठ बोलता है। जब वह उससे छेड़छाड़ करने की कोशिश करता है, तो वह उसे छोड़ देती है,बाद में उसे अपनी गलती का एहसास हो जाता है।

9. Chup Chup Ke (2006)

shahid kapoor ,kareena kapoor

source – amazon

शाहिद कपूर(Shahid Kapoor) की फिल्म ”Chup Chup Ke” बॉलीवुड की बेहतरीन कॉमेडी फिल्मों में से है। इस फिल्म में शाहिद एक गूंगे लड़के होने का किरदार निभाते है।जिसको लोगो ने बहुत पसंद किया था। फिल्म में करीना कपूर ,परेश रावल ,नेहा धूपिया ,ओम पूरी ,सुनील शेट्टी ,अनुपम खेर ,राजपाल यादव ,शक्ति कपूर जैसे बेहतरीन कलाकारों को एक साथ देखने का मौका मिला।

10. Mousam (2011)

sonam kapoor ,shahid kapoor

Source – koimoi

पंजाब का लड़का हरिंदर(Shahid Kapoor) को एक कश्मीरी महिला आयत(Sonam Kapoor ) से प्यार हो जाता है। लेकिन सांप्रदायिक दंगों, आतंकवादी हमलों और भारत-पाकिस्तान युद्ध के कारण, उन्हें कई सालों तक दूर रहना पड़ता है ,फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर इतना कमाल ना दिखा पाई हो पर शाहिद कपूर की एक्टिंग को काफी सराहना मिली थी।

शाहिद कपूर(Shahid Kapoor) की अपकमिंग फिल्मो की बात करे ”कबीर सिंह” के बाद वो जल्द ही Gowtham Tinnanuri के निर्देशन में बन रही ”Jersey ” में नज़र आने वाले है। ये एक स्पोर्ट्स बेस्ड फिल्म है। जिसमे शाहिद कपूर के साथ मरुनल ठाकुर ,पंकज कपूर और राजेश शर्मा अहम भूमिका में नज़र आएंगे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अगस्त 2020 में रिलीज़ होगी।

ये भी पढ़ें- ये हैं वो बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ जो Surrogacy से बने मम्मी-पापा


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये