महामारी के दौरान सिनेमा हॉल के बजाय ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई 10 सबसे बड़ी और सफल फिल्में

1 min


पिछले साल जून-जुलाई में धीरे-धीरे ओटीटी पर फिल्में रिलीज होने लगी थी। दिनांक 24 मार्च 2020 को , सिनेमा की दुनिया में एक डाइनेमिक बदलाव लाने वाले दिन के रूप में  माना गया है क्योंकि इसी दिन बड़ी फिल्मों का सिनेमाघरों के बजाय सीधे हमारे लिविंग रूम में आना शुरू हुआ। पिछले साल इसी तारीख को, देश भर के सभी थिएटर बंद हो गए थे और थिएटर जाकर फिल्म देखने के अनुभव के बदले घर के काउच में बैठ कर फिल्में देखने का अनुभव सामने आया। जो लंबे समय से वेटिंग में था। अब जाकर फ़िल्म निर्माताओं को एहसास हो गया कि छोटे पर्दे के लिए फिल्में बनाना ज्यादा फायदे का सौदा है। यहां टॉप 10 सबसे सफल फिल्मों का संक्षिप्त विवरण दिया गया है, जो महामारी के दौरान रिलीज हुई थीं, ये फिल्में थियेटर में रिलीज़ होने वाली थी जो आखिर ओटीटी में रिलीज़ हुई।

रात अकेली है (Raat Akeli Hai)

’रात अकेली है’ नेटफ्लिक्स पर 2020 की क्राइम थ्रिलर ड्रामा फिल्म है, जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राधिका आप्टे, श्वेता त्रिपाठी, तिग्मांशु धूलिया, शिवानी रघुवंशी, निशांत दहिया, ज्ञानेंद्र त्रिपाठी, इला अरुण, स्वानंद किरकिरे, नितेश कुमार तिवारी और आदित्य श्रीवास्तव ने अभिनय किया है। हनी त्रेहान द्वारा निर्देशित, इस फिल्म ने निर्देशक की पहली फिल्म को रेखांकित किया और ये एक प्रॉमिसिंग फिल्म थी जिसमें बेहतरीन कैरक्टर्स और खतरनाक मिस्ट्री वाली कहानी है।

लूटकेस (Lootcase)

फ़िल्म ’लूटकेस’ नवोदित निर्देशक राजेश कृष्णन की एक ब्लैक कॉमेडी फिल्म है, जिन्होंने प्रसिद्ध वेब श्रृंखला ’टीवीएफ ट्रिपलिंग’ का भी निर्देशन किया है। इसमें कुणाल खेमू और रसिका दुग्गल मुख्य भूमिकाओं में हैं तथा विजय राज, रणवीर शौरी और गजराज राव सहायक भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म नकदी से भरे एक लाल, चमकदार सूटकेस के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक “लूट“ की ओर ले जाती है जो अविश्वसनीय रूप से मज़ेदार है। 2020 की फिल्म ’फॉक्स स्टार स्टूडियो’ द्वारा निर्मित और नियंत्रित ये फ़िल्म डिज्नी $ हॉटस्टार पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है।

शकुन्तला देवी (Shakuntala Devi)

फ़िल्म ’शकुंतला देवी’ एक ऐसी फिल्म है जो भावनाओं की एक रोलरकोस्टर सवारी पर ले जाती है। यह फिल्म गणितज्ञ शकुंतला के ’द ह्यूमन कंप्यूटर’ बनने के सफर और उनकी बेटी के साथ उनके संबंधों पर आधारित है। अनु मेनन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में विद्या बालन के साथ सान्या मल्होत्रा, अमित साध और जिस्सु सेनगुप्ता सहायक भूमिकाओं में हैं। 2020 की इस फिल्म का निर्माण अबुदंतिया एंटरटेनमेंट द्वारा किया गया है, जो एक प्रमुख प्रोडक्शन हाउस है, जिसका उद्देश्य ग्रेट कंटेंट का निर्माण करना है जो कि मजबूत और महिला-केंद्रित है, साथ ही ये विभिन्न सामाजिक मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमती है। शकुंतला देवी को अमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किया जा सकता है।

शेरनी (Sherni)

फ़िल्म ’शेरनी’ समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म ’न्यूटन’ के निर्देशक अमित मसुकर और प्रोडक्शन हाउस अबुदंतिया एंटरटेनमेंट का एक और उपहार है, जिसने हमें पहले भी कई ऐसी खूबसूरत फिल्में दी हैं जैसे शकुंतला देवी, शौचालयः एक प्रेम कथा, बेबी, आदि। विद्या बालन द्वारा लीड, फ़िल्म ’शेरनी’ एक ईमानदार वन अधिकारी के बारे में है जो मानव-पशु संघर्ष की दुनिया में संतुलन के लिए प्रयास करती है, जबकि वह प्रतिकूल वातावरण में भी अपना काम सही करने की कोशिश करती है। यह 2021 की फिल्म एक ड्रामेटिक रिलीज होने वाली थी, लेकिन इसके बजाय सीधे ओटीटी रिलीज होने के कारण समाप्त हो गई। यह सफल फिल्म अवश्य देखी जानी चाहिए और इसे अमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किया जा सकता है।

गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल (Gunjan Saxena – The Kargil Girl)

धर्मा प्रोडक्शंस और ज़ी स्टूडियोज के तहत निर्मित, गुंजन सक्सेनाः द कारगिल गर्ल वस्तुतः एक ऐसी कहानी है जो मुलतः उत्थान की कहानी कहती है। पंकज त्रिपाठी और अंगद बेदी के साथ मुख्य भूमिका में जाह्नवी कपूर है। यह फिल्म फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना की एक बायोपिक है, जो एक आकांक्षी एविएटर से, कारगिल युद्ध में भारत की पहली महिला लड़ाकू पायलट बनने की अपनी यात्रा में इतिहास बनाती है। फिल्म एक पिता-पुत्री की जोड़ी के खूबसूरत रिश्ते को एक्सप्लोर करती है और हमें बताती है कि अगर सही सपोर्ट मिल जाये तो कोई इंसान किस तरह आसमान छू सकता है।  2020 की यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है।

बुलबुल (Bulbbul)

यह अनुष्का शर्मा द्वारा निर्मित एक हॉरर और थ्रिलर फिल्म है। यह फिल्म हमें एक बाल वधू की जीवन यात्रा के माध्यम से आगे ले जाती है, जो बड़ी होकर एक रहस्यमय महिला के रूप में अपने घर की अध्यक्षता करती है। वो एक दर्दनाक अतीत को झेलती है क्योंकि उसके गाँव में पुरुषों की अलौकिक हत्याएं होती रहती हैं। अन्विता दत्त द्वारा निर्देशित और सहायक भूमिकाओं में अविनाश तिवारी, पाओली डैम, राहुल बोस और परमब्रत चट्टोपाध्याय के साथ मुख्य भूमिका में तृप्ति डिमरी अभिनीत, बुलबुल में एक शक्तिशाली नारीवादी और आकर्षक कहानी है जिसमें हॉरर/थ्रिलर की सही खुराक है जिसे मिस नहीं किया जा सकता है।

लूडो (Ludo)

फ़िल्म ’लूडो’ एक ब्लैक कॉमेडी क्राइम फिल्म है जो आपको पेट पकड़ कर हँसने पर मजबूर करती है। यह निर्देशक अनुराग बसु द्वारा रची गयी एक बेशकीमती रत्न है। इस उन्माद उत्पन्न करने वाली फिल्म में, एक रिसर्फेस्ड सेक्स टेप से लेकर रुपयों से भरे सूटकेस तक, चार एकदम अलग-अलग कहानियां, जो एक दूसरे पर भाग्य, मौका और एक सनकी अपराधी की सनक पर ओवरलैप होती हैं। फिल्म पिछले साल दिवाली पर नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी और हाल ही में एक इंटरव्यू के अनुसार, फिल्म के निर्देशक अब लूडो पार्ट 2 के साथ तैयार हैं! एरर्स से भरी इस कॉमेडी और ताज़ा कहानियों से भरी इस फ़िल्म लूडो को देखने से न चूकें।

गुलाबो सीताबो (Gulabo Sitabo)

प्रफुल्लित करने वाला, प्रासंगिक और पंच-लाइनों से भरा हुआ यह फ़िल्म, ’गुलाबो सीताबो’, दो षडयंत्रकारी पुरुषों की कहानी है जो एक-अपमैनशिप के खेल में फंस जाते हैं, इनमें से प्रत्येक,  एक दूसरे को अपने कबीले की ओर आकर्षित करता है और प्रत्येक के पास अपना खुद का एजेंडा है। शूजीत सरकार द्वारा निर्देशित और अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत ये फ़िल्म एक बूढ़े व्यक्ति मिर्जा (अमिताभ) और उसके भड़ौत्री बांके (आयुष्मान खुराना) के बीच उन्मादपूर्ण चुहल भरे वाक युद्ध  पर आधारित है क्योंकि मिर्ज़ा चाहता है कि बांके उसका मकान  खाली कर दे अपना घर बेदखल कर दे, लेकिन बांके वहीं रहने पर तुला हुआ है। अमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीमिंग, यह 2020 की फिल्म अपने आप में एक लीग है और इसे समीक्षकों और दर्शकों द्वारा समान रूप से सराहा गया है।

कार्गो (Cargo)

विक्रांत मैसी और श्वेता त्रिपाठी अभिनीत, निर्देशक आरती कदव की ये नेटफ्लिक्स फिल्म, एक युवा महिला अंतरिक्ष यात्री की कहानी है, जो एक अंतरिक्ष यान पर अपने जैसे अंतरिक्ष यात्री से जुड़ती है और अपनी जॉब में संघर्ष करती है क्योंकि वह जहाज पर दिखाई देने वाले रहस्यमय कार्गोस के साथ बातचीत करती है। ये एक साइंस-फिक्शन फिल्म के रूप में माना जाता है, इसे नेटफ्लिक्स द्वारा ड।डप् में स्क्रीनिंग और ैग्ैॅ में खेलने के बाद चुना गया था। फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपने दर्शकों के लिए एक ताज़ा कथानक के साथ नवीन कहानी पेश करती है और निश्चित रूप से अपनी तरह की एक अलग फ़िल्म है।

सर (Sir)

फ़िल्म ’सर’ एक सुदूर गाँव की आशावादी और दृढ़-निश्चयी युवती की कहानी है, जो एक अमीर परिवार के सनकी बेटे के घर पर लिव-इन मेड के रूप में अपना नया काम शुरू करती है। वे अंततः प्यार में पड़ जाते हैं, लेकिन अपने रिश्ते को वर्जित पाते हैं। एक अलग ही शैली में बनी यह फिल्म पिछले साल नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी और इसकी खूब चर्चा तथा प्रशंसा हुई थी।। तिलोत्तमा शोम और विवेक गोम्बर द्वारा निभाए गए दो लीड्स के बीच प्यार का धीमा धीमा परवान चढ़ना, दर्शकों पर एक ऐसा प्रभाव पैदा करता है जो पहले कभी देखा नहीं गया है। रोहेना गेरा द्वारा निर्देशित, यह एक खूबसूरती से बनाई गई फिल्म है जो सभी रोमांटिक लोगों के लिए मस्ट वाच फ़िल्म है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये