इस सदी की वो बॉलीवुड फिल्में जिनमें हीरो के साथ-साथ ‘Villain’ भी बने फिल्म की जान

1 min


जब हीरो बने  ‘Villain’…तो निभाए कभी ना भूलने वाले यादगार किरदार

एक समय था जब फिल्मों में हीरो ही हीरो छाए रहते थे। विलेन बनना कोई नहीं चाहता था हर किसी को हीरो का ही रोल पसंद आता था। और वो इंडस्ट्री में हीरो बनने का सपना लेकर ही आते थे। लेकिन, जैसे जैसे समय आगे बढ़ा, दायरे बड़े होते गए और लोग रोल से ज्यादा उसकी गहराई पर ध्यान देने लगे। अब आलम ये है कि फिल्म में विलेन(Villain)का रोल करने से किसी को कोई परहेज़ नहीं। यहां तक की कई फिल्में ऐसी रहीं जिनमें बड़े-बड़े नायकों ने खलनायकों की भूमिका निभाई और उस किरदार को यादगार बना दिया।

इस सदी की बात करें तो बॉलीवुड(Bollywood) में कई ऐसी फिल्में बनीं जो या तो खलनायक यानि विलेन को ध्यान में रखकर बनाई गई या फिर उन फिल्मों में विलेन(Villain) का किरदार हीरो के बराबर या उससे ऊंचा ही रहा। अपने इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें हीरों के साथ-साथ विलेन ने भी जान फूंकने का काम किया। उन्होने फिल्मों में ऐसी छाप छोड़ी कि उन फिल्मों को उनके दम पर ही पहाचाना जाने लगा।

1. पद्मावत(रणवीर सिंह)

पीरियड ड्रामा मूवी पद्मावत(Padmavat)। जिसमें रणवीर सिंह(Ranveer Singh) ने मुगल शासक अलाउद्दीन खिलजी का रोल निभाया। रणवीर सिंह की फिल्म में एक्टिंग इतनी ज़बरदस्त थी कि उसका प्रभाव दर्शकों के दिल- दिमाग पर आज तक है। जब भी पद्मावत का जिक्र आता है या फिर फिल्मों में विलेन पर चर्चा होती है तो रणवीर सिंह के खिलजी किरदार और पद्मावत फिल्म का नाम ज़हन में सबसे पहले खुद ब खुद आ जाता है। इस फिल्म में शाहिद कपूर ने राजा रतन सिंह और दीपिका पादुकोण(Deepika Padukone) ने रानी पद्मावती का किरदार निभाया था जिन्हे भी दर्शकों का खूब प्यार मिला। लेकिन खिलजी के रोल में रणवीर को भुलाया नहीं जा सकता।

2. अग्निपथ(संजय दत्त)

अगर विलेन(Villain) का जिक्र चला है तो भला अग्निपथ के कांचा को कैसे याद ना किया जाए। चेहरे से जितना खौफनाक….दिमाग से उतना ही खूंखार। कुछ ऐसा था 2012 में आई ऋतिक रोशन की फिल्म अग्निपथ का विलेन ‘कांचा’। रोल संजय दत्त ने निभाया था। और वो भी इतना दमदार कि आज भी लोग कांचा को याद कर सिहर जाते हैं। लेकिन इस फिल्म में संजय दत्त के अभिनय की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। संजय ने अपने अभिनय से फिल्म में जान डाल दी थी।

3. तान्हाजी(सैफ अली खान)

सैफ अली खान उन कलाकारों में से एक हैं जिन्हे जितना पसंद हीरो के रोल में किया जाता है उतना ही वो विलेन के रोल में भी जचते हैं। ये हम नहीं कह रहे बल्कि स्क्रीन पर उनका काम कह रहा है। अगर यकीन ना हो तो अजय देवगन स्टारर ‘तान्हाजी’ देख लीजिए। फिर आप हमारी बात से इंकार नहीं कर पाएंगे। तान्हाजी में सैफ अली खान ने जो छाप छोड़ी वो शायद हर किसी के बस की बात नहीं है। उदय भान के रोल में सैफ अली खान को सालों तक याद रखा जाएगा।

4. ओमकारा(सैफ अली खान)

सैफ अली खान की ज़बरदस्त एक्टिंग का नमूना देखना हो तो ओमकारा देखिए। लंगड़ा त्यागी के किरदार में सैफ अली खान ने जो छाप छोड़ी, उसी का नतीजा रहा कि तान्हाजी में शायद उदय भान के लिए सबसे पहले नाम सैफ अली खान का ही लिया गया होगा। और उन्होने उसे पूरी तरह भुनाया भी। दोनों ही फिल्मों में सैफ अली खान ने यादगार रोल अदा किया है भले ही नेगेटिव सही लेकिन इन दोनों ही फिल्मों का स्तर ऊंचा उठाने में इस जानदार विलेन(Villain) में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

5. फोर्स(विद्युत जामवाल)

फोर्स एक ऐसी फिल्म है जिसमें जितना पसंद हीरो के रोल में जॉन अब्राह्म को किया गया उतना ही प्यार फिल्म के विलेन विद्युत जामवाल को मिला। विद्युत जामवाल इस फिल्म में ड्रग रैकेट चलाने वाले माफिया के रोल में थे। जिन्होने फिल्म के शुरू से लेकर अंत तक हीरो को खूब परेशान किया और बराबर की टक्कर दी। मस्क्यूलर बॉडी और सिक्स पैक एब्स वाले इस विलेन से लोगों ने नफरत नहीं की बल्कि उनके अभिनय को खूब सराहा और प्यार दिया।

6. किक(नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी)

सलमान खान की किक फिल्म में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का रोल काफी अहम रहा था। शैतानी दिमाग वाले विलेन के रोल में नवाज़ुद्दीन खूब जचे थे। किक नवाजुद्दीन की पहली बड़ी फिल्म थी लेकिन इस फिल्म में बतौर विलेन उन्होने जो काम किया वो यादगार बन गया। आज भी किक का ज़िक्र हो तो सलमान के साथ साथ नवाज़ुद्दीन को भी खूब याद किया जाता है।

7. बाहुबली(राणा दग्गुबाती)

ऐसा शायद ही कोई हो जिसने बाहुबली ना देखी हो। फिल्न के दोनों पार्ट दमदार थे। जिसमें बाहुबली यानि प्रभास के अभिनय को तो नया आयाम मिला ही लेकिन इंडस्ट्री को राणा दग्गुबाती जैसा कलाकार भी मिला। अगर इस नाम से ना पहचान पाएं तो ‘भल्लाल देव’ को याद कर लीजिए। खुद ब खुद सब समझ आ जाएगा। बाहुबली के लिए साउथ सिनेमा स्टार प्रभास की जितनी तारीफ हुई उतना ही प्यार भल्लाल देव को भी मिला। एक क्रूर राजा के रोल में राणा दग्गुबाती ने यादगार रोल निभाया जिसे खूब सराहना मिली। और फिल्म में जान डालने का काम किया।

8. कमांडो(जयदीप अहलावत)

अगर विलेन डर का नाम है तो डर को ‘जयदीप अहलावत’ भी कहा जा सकता है। यकीन नहीं होता तो कमांडो फिल्म देख लीजिए। इस फिल्म में बतौर हीरो विद्युत जामवाल नज़र आए थे तो वहीं जयदीप अहलावत विलेन के रोल में। लेकिन इस फिल्म में जितना याद विद्युत जामवाल को किया जाता है उतना ही विलेन जयदीप अहलावत को भी किया जाता है क्योंकि इस फिल्म में जयदीप ने अपने काम से जान डाल दी थी। जिसके लिए उन्हे काफी सराहना मिली थी।

9. 2.O(अक्षय कुमार)

सैफ अली खान ही ऐसे किरदार नहीं हैं जिन्होने हीरो की इमेज से बाहर निकलकर ग्रे शेड किरदार निभाए हों। बल्कि अक्षय कुमार भी ऐसे एक्टर्स में शामिल हैं। अक्षय कुमार ने 2.O में नेगेटिव रोल अदा किया। फिल्म बड़ी हिट साबित हुई थी जिसमें बतौर हीरो रजनीकांत नज़र आए थे। ये फिल्म रजनीकांत और ऐश्वर्या राय की रोबोट का सीक्वेल थी। जिसमें अक्षय कुमार के नेगेटिव रोल को काफी पसंद किया गया था। और आज भी याद किया जाता है।

10. क्रिश 3(विवेक ओबरॉय)

क्रिश 3 का काल आपको याद होगा। अपनी ख़तरनाक सोच से दुनिया में तबाही मचाने का इरादा रखने वाले काल का किरदार फिल्म में विवेक ओबरॉय ने खूब निभाया था। विवेक ने फिल्मों में बतौर हीरो भी कुछ हिट फिल्में दी हैं लेकिन विलेन(Villain) बनकर उन्होने जो शोहरत पाई वो वाकई सराहनीय है। सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि विवेक साउथ की कई फिल्मों में भी खलनायक का किरदार निभा चुके हैं।

और देखेंः जानिए बॉलीवुड के टॉप 20 विलेंस के बारे में


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये