मोहित सूरी

1 min


हैप्पी बर्थडे मोहित सूरी

फिल्म निर्देशक मोहित सूरी का जन्म 11 अप्रैल 1981 में मुंबई में हुआ था।  इनके पिता डनलोप चीनी में काम करते थे, और उनकी माँ एक एयर होस्टेस थीं।  सूरी की माँ बॉलीवुड निर्देशक महेश भट्ट और मुकेश भट्ट की छोटी बहन हैं।   इमरान हाशमी और पूजा भट्ट,आलिया भट्ट ममेरी भाई-बहन हैं। सूरी की एक बहन भी स्माइली सूरी जोकि एक बॉलीवुड अभिनेत्री हैं।मोहित सूरी की शादी अभिनेत्री उदिता गोस्वामी से हुई थी।

मोहित सूरी ने अपने कैरियर की शुरुआत सहायक निर्देशक के रूप में की थी और 2005 की फ़िल्म ज़हर में निर्देशक के रूप में कार्य आरम्भ किया जिसे एक मध्यम सफलता मिली।उसके बाद उन्होंने कलयुग और वो लम्हे का निर्देशन किया।  दोनों की फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई।  आलोचकों ने भी सूरी के निर्देशन की प्रशंसा की। उनकी अगली फिल्म आवारापन नई भी बॉक्सऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी। उसके बाद उन्होंने फिल्म क्रूक निर्देशित की जोकि की ऑस्ट्रेलिया में नस्लभेदी का शिकार हुए छात्रों की कहानी थी।  हालंकि फिल्म कुछ खास नहीं चली थी, लेकिन आलोचकों ने फिल्म की काफी सरहाना की थी।   2013 में आशिकी 2 और 2014 में एक विलेन का निर्देशन किया।  दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर कमाई के सरे रिकॉर्ड तोड़ डाले।  दोनों ही फिल्मे 100 करोड़ के क्लब में भी शामिल हुई ।

मोहित सूरी ने कई फिल्मो का निमार्ण किया जैसे जहर,कलयुग, आवारापन राज – द मिस्ट्री कन्टीन्यूस, क्रूक, मर्डर2 ,आशिकी 2, एक विलेन, हमारी अधूरी कहानी आदि । व इनकी आने वाली फिल्म है हाफ गर्लफ्रेंड ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये