सतीश कौशिक

1 min


हैप्पी बर्थडे सतीश कौशिक

बॉलीवुड के मशहूर फिल्म डायरेक्टर, प्रोडूसर और एक्टर सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 को पंजाब के एक डिस्ट्रिक्ट मोहिन्दरगढ़ हरियाणा में हुआ था। सतीश कौशिक ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली करोलबाग से सम्पन्न की है। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के करोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन की है। उसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला ले लिया।  साल 1978 में वहाँ से पासआउट होने के बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ़ इंडिया से पढ़ाई की।

सतीश कौशिक ने अपने करियर की शुरुआत बतौर सहायक निर्देशक शेखर कपूर के साथ फिल्म मासूम से की।  इस फ़िल्म में सहायक निर्देशक होने के साथ-साथ उन्होंने इस फिल्म में अभिनय भी किया।  उन्होंने बतौर निर्देशक अपने करियर की पारी की शुरुआत फिल्म अनिल कपूर और श्री देवी स्टारर फिल्म रूप की रानी चोरो के राजा से की, लेकिन फिल्म कुछ खास नहीं चली। उसके बाद उन्होंने प्रेम फिल्म निर्देशित की, जो फिल्म अभिनेत्री तब्बू की पहली फिल्म थी।  इसके बाद उन्होंने अनिल कपूर और ऐश्वर्या को लेकर फिल्म “हम आपके दिल में रहते हैं” निर्देशित की, जो की उस समय की हिट फिल्म साबित हुई थी।

सिर्फ निर्देशन में ही नहीं बल्कि सतीश कौशिक अभिनय करने में भी काफी मंझे हुए हैं। वो अब तक १०० से ज़्यादा फिल्मो में सहायक कलाकार की भूमिका अदा की हैं।  उनकी सबसे यादगार पर्फॉर्मन्स मिस्टर इंडिया की कैलेंडर है, जिसके बाद लोग उन्हें कैलेंडर नाम से भी सम्बोधित करने लगे थे।  उन्हें उनकी बेहतरीन कॉमिक तिमिंग के लिए कई सारे अवार्ड्स से भी नवाजा जा चूका है। उनकी कुछ मशहूर फिल्मे हैं  रूप की रानी चोरों का राजा (1993), मिस्टर बेचारा (1996), हम आपके दिल में रहते हैं (1999), हमारा दिल आपके पास है (2000), मुझे कुछ कहना है (2001), बधाई हो बधाई (2002), तेरे नाम (2003), क्यों की (2005), वादा (2005), डरना ज़रूरी है (2006), ढोल (2007), मिलेंगे मिलेंगे (2009), तेरी संग (2009), गैंग ऑफ़ घोस्ट्स (2014) आदि ।

SHARE

Mayapuri