जॉनी लीवर

1 min


हैप्पी बर्थडे जॉनी लीवर

 13 बार फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित व सबके चहिते जॉन प्रकाश राव उर्फ़ जॉनी लीवर का जन्म आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले मे सन 14 अगस्त 1956 में हुआ था।उनके पिता का नाम प्रकाश राव जानूमाला था जो की हिंदुस्तान लीवर कम्पनी में एक ऑपरेटर थे जॉनी ने अपनी शुरूआती पढ़ाई आंध्र एजुकेशन सोसाइटी हाईस्कूल से की। उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी ना होने कारण जॉनी सिर्फ सातवीं तक शिक्षा ग्रहण कर सके।

उनके नाम के पीछे लीवर जुड़ जाने के पीछे का किस्सा इस प्रकार है वे बहुत गरीब परिवार से थे और घर में सबसे बड़े होने की वजह से जॉनी को भी अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए अपने पिता के साथ लीवर फैक्ट्री में काम करने लगे और इसी दौरान उन्हें अपनी कॉमेडी प्रतिभा को निखारने का मौका मिला।  वह खाली समय में अपने को-वर्करस को अपनी कॉमेडी से हँसाते थे जिससे वर्कर्स उन्हे “जॉनी लीवर” कहने लगे और प्यार से मिले इस नाम को उन्होंने भी अपना लिया।

 जॉनी लीवर का ये हुनर उन्हें फ़िल्मी दुनिया में भी ले आएगा और वो इतने मशहूर हो जाएंगे ऐसा उन्होंने नहीं सोचा था ।जॉनी लीवर को फिल्म स्टारों की मिमिक्री करने में महारत हासिल थी। उनकी इसी खासियत ने उन्हें स्टेज शो करने का मौका दिया। ऐसे ही एक स्टेज शो में सुनील दत्त की उनपर नज़र पड़ी। उन्होने जॉनी लीवर को फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में पहला ब्रेक मिला और आज यह सिलसिला 350 से अधिक फिल्मों तक पहुंच गया है। ‘दर्द का रिश्ता’के बाद वह ‘जलवा’ में नसीरुद्दीन शाह के साथ देखे गए, लेकिन उनकी पहली बडी सफलता ‘बाजीगर’ के साथ शुरू हुई। उसके बाद वह लगभग एक सहायक अभिनेता के रूप में हर फिल्म में हास्य अभिनेता के रोल में देखे गए।पर उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा गोविंद के साथ जमी बाज़ीगर,बादशाह, तेजाब , सूर्य ,इलाका, काला बाजार ,बंद दरवाजा, किशन कन्हैया, हमला, चमत्कार, इंसानियत का देवता, रूप की रानी रानी-चोरों का राजा, मस्ती ,कानून, अंजाम ,मै खिलाडी तू अनाड़ी , डर ,इंडियन, सपूत ,बारूद, कुछ कुछ होता है, सिर्फ तुम ,बादशाह , हेलो ब्रदर ,क्रोध, करन अर्जुन, 36 चाइना टाउन, अजनबी, यस बॉस, नायक : द रियल हीरो, फिर हेरा फेरी,फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, फर्ज, आशिक ,चुपके-चुपके, राजा हिन्दुस्तानी, कोई … मिल गया और ऐसी ही अनगिनत फिल्मो में दिखे इसके अलावा ये 2016 में दिलवाले और 2016 में आई फिल्म “हाउसफुल 3 ” में दिखे थे और 2017 में ये मशीन फिल्म में दिखे और अभी इनकी एक गुजरती फिल्म आने वाली है पप्पा तमने नहीं समजाय।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये