शाहरुख खान के बारे में 16 बातें जो आप नही जानतें होंगे

1 min


shahrukh-khan.gif?fit=1200%2C768&ssl=1

शाहरुख खान ने बॉलीवुड में अपना एक खास मुकाम हासिल करने के लिए खूब पापड़ बेले और यह उनके संघर्ष का ही नतीजा है कि आज दुनिया भर में उनका नाम बोलता है। शाहरुख के कई नाम हैं। कोई उन्हें रोमांस का किंग बोलता है तो कोई बॉलीवुड का बेताज बादशाह। आज हम उनके 53 वें जन्मदिन पर आपको किंग खान से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक बातें बताने जा रहे हैं, जो शायद आपने पहले कभी न सुनी हों।

सलमान को दे दिया अपना अवॉर्ड

1988 में जब शाहरुख को बेस्ट एक्टर के लिए जी सिने अवॉर्ड दिया गया था तो उन्होंने सलमान खान को स्टेज पर बुलाकर अपना पुरस्कार उन्हें सौंप दिया था। दरअसल, उस समय दोनों के बीच काफी गहरी दोस्ती हुआ करती थी। शाहरुख ने कहा था कि सलमान कहता है कि उसे कभी कोई अवॉर्ड नहीं मिलता, इसलिए मैं इसे अपने यह पुरस्कार दे रहा हूं।

अब्दुल से बने शाहरुख

पहले शाहरुख का नाम अब्दुल रहमान था और यह नाम उनकी नानी ने रखा था लेकिन उनके पिताजी को अब्दुल नाम पसंद नहीं था। फिर उन्होंने बेटे का नाम बदलकर शाहरुख रख दिया, जिसका मतलब होता है राजा।

इस चीज को खोने से लगता है डर

शाहरुख ने अपने जीवन में बहुत बुरे दिन देखे हैं और आज भी अगर वह किसी चीज से डरते हैं तो वो है गरीबी। शाहरुख ने काफी समय पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि आज भले ही वह दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स में से एक हों लेकिन उन्हें हमेशा इसी बात का डर सताता है कि कहीं उनका समय न बदल जाए। उन्हें अपना स्टारडम खोने से भी बहुत डर लगता है।

ये है लकी नंबर

शायद आप इस बात से अनजान होंगे कि शाहरुख को ट्रिपल फाइव नंबर से बहुत प्यार है और वह इसे खुद के लिए लकी मानते हैं। शाहरुख की कार का नंबर हमेशा 555 ही होता है। यहां तक कि वह अपने स्टाफ के लोगों को भी 555 नंबर ही दिलाते हैं। कहा जाता है कि उनके सारे फोन नंबर में भी 555 है।

आर्मी ऑफिसर बनना चाहते थे शाहरुख

शाहरुख हमेशा से आर्मी ऑफिसर बनना चाहते थे लेकिन उनकी मां उन्हें अपने एकलौते बेटे को सेना में नहीं भेजना चाहती थीं। फिर जब शाहरुख ने ग्लैमर की दुनया में कदम रखा तो उन्हें छोटे पर्दे पर ‘फौजी’ नाम का धारावाहिक मिला और इसके जरिए रियल लाइफ में न सही शाहरुख ने रील लाइफ में अपना आर्मी मैन बनने का सपना जरूर पूरा कर लिया।

50 रुपये थी पहली कमाई

शाहरुख ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके जीवन की पहली कमाई 50 रुपये की थी, जो उन्हें सिंगर पंकज उदास के एक कार्यक्रम में मेहमान नवाजी से मिली थी।

घोड़े से डरते हैं शाहरुख

बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि शाहरुख असल जिंदगी में घोड़े से बहुत डरते हैं। उन्होंने आज तक कभी हॉर्स राइडिंग नहीं की। अगर उन्हें कहीं घोड़ा दिख जाता है तो वह इधर-उधर भागने लगते हैं। आपको बता दें कि शाहरुख के पापा और बहन घुड़सवारी किया करती थीं। दोनों भाई-बहन का नाम उनके पिता के घोड़े के नाम पर ही रखा गया है।

प्रेस किए हुए पायजामा पहन कर सोते हैं शाहरुख

शाहरुख को प्रेस किए हुए पायजामा पहनने की आदत है। वह रोज प्रेस किये हुए कपड़ों में ही सोते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि सपने में उनकी मुलाकात किसी से भी हो सकती है, इसलिए वह अच्छी तरह तैयार होकर सोते हैं।

शाहरुख को आइस क्रीम बिल्कुल पसंद नहीं है।

शाहरुख केवल चार या पांच घंटे सोते हैं क्योंकि उनका मानना है कि सोने का मतलब जीवन को बर्बाद करना है।

शाहरुख को खिलौनों का शौक बचपन से रहा है और आज भी खिलौने देख उनके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है। वह इनसे एक खास जुड़ाव महसूस करते हैं।

घंटो बाथरूम में गुजारते हैं शाहरुख

अपने घर में शारुख की पसंदीदा जगह बाथरूम है। वह घंटों बाथरूम में गुजारते हैं। जब तक उनकी बीवी गौरी दरवाजा नहीं पीटतीं, शाहरुख बाथरूम से बाहर नहीं निकलते।

शाहरुख घर मैं गौरी को गौरी को गौरी मां कहकर बुलाते हैं।

शाहिद कपूर को बॉलीवुड में लाने वाले शाहरुख ही हैं। किंग खान ने ही शाहिद को एक्टिंग करने के लिए प्रेरित किया था और यह बात खुद शाहिद कबूल कर चुके हैं।

शाहरुख ने अभिनय का पहला पाठ दिल्ली की रामलीला में हनुमान का रोल निभाकर पढ़ा था।

शाहरुख ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से ग्रेजुएशन की है। मास्टर डिग्री के लिए उन्होंने जामिया मीलिया कॉलेज में मास कम्युनिकेशन में एडमिशन लिया था लेकिन शाहरुख यहां अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सके थे।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Pankaj Namdev

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये