अखौरी ध्यान / 16 साल का युवा कलाकार….जिसे टी सीरीज़ ने किया लॉन्च, बिना संसाधनों के ही संगीत की यात्रा की शुरु

1 min


Akhauri Dhyan

11 साल की उम्र से ही बिना प्रशिक्षण संगीत से जुड़े हैं अखौरी ध्यान

भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं। और ये बात 16 साल के अखौरी ध्यान को देखकर और भी सटीक लगती है। 11 साल की उम्र में ही संसाधनों के बगैर संगीत की आराधना शुरु की। और आज झारखंड में वो तेज़ी से उभरते हुए सितारे हैं। जुनून और जज्बे की कोई कमी ना थी। शायद इसीलिए अखौरी को आगे बढ़ने से कोई रुकावट रोक ही नहीं पाई।

कैसे आई संगीत में दिलचस्पी

अखौरी ध्यान खुद बताते हैं कि उन्हें संगीत में दिलचस्पी कैसे हुई। उन्होंने बताया – जब टीवी देखता था तो बहुत से प्रोग्राम्स आते थे। जिनमें म्यूजिक से जुड़े कई कार्यक्रम भी थे। जिन पर मेरा ध्यान केंद्रित हुआ। धीरे – धीरे मेरा रुझान गाना सुनने में बहुत होने लगा था। लेकिन मेरे पास कंप्यूटर नहीं था लिहाज़ा मैं सीनियर दोस्तों के घर जाता था जिनके पास ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर था। सच पूछा जाए तो मेरे संगीत की यात्रा की वहीं से शुरुआत हुई। बाद में मेरे मेरे माता – पिता ने भी नोटिस किया और उन्होने लोन लेकर मुझे कंप्यूटर दिलाया। मैं 11 वर्ष का ही था और मैंने धीरे धीरे सीखा।

आठवीं कक्षा में रिलीज़ किया पहला गाना

ये शायद अखौरी के भीतर छिपी काबिलियत ही है कि उन्होंने 2016 में महज़ आठवीं कक्षा में एक गाना रीमिक्स किया और उसे रिलीज़ कर दिया। इसके बाद अपने जन्मदिन के मौके पर उन्होंने एक एलबम रिलीज़ की जिसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला। इसके बाद दशहरे पर एक मेगा एलबम रिलीज़ हुई जिसमें उनका साथ उन्हीं की तरह छोटे उम्र के अच्छे कलाकारों ने दिया। इसके बाद उन्होंने ब्रेक लिया। और सीखने की तरफ ध्यान दिया। साल 2018 में उन्होंने वापसी की और ‘VANZ’ नाम से एक नया रीमिक्स रिलीज़ किया ।

इस साल होली पर रिलीज़ हुआ गुलाल

वहीं इस साल होली पर रवनीत सिंह के साथ मिलकर ‘गुलाल (ऑफिशियल रीमिक्स)’  रिलीज़ हुआ है। लेकिन उसके बाद हुए लॉकडाऊन का असर उन पर पड़ा। लेकिन उनकी मेहनत के चलते उन्हें टी सीरीज़ से कॉल आया। और देश की नंबर 1 म्यूज़िक कंपनी ने लॉन्च कर दिया है। जो अपने आप में कीर्तिमान है। अखौरी ध्यान कहते हैं – ‘ये मेरे लिए मेरे जीवन का एक अहम अनुभव है जो मैं अपने बायोडाटा में हमेशा लिखूंगा।’ उन्होंने ये भी बताया कि ऑफिसियल रीमिक्स के कुछ प्रोजेक्ट्स जल्द ही फ्लोर पर आएंगे।

और पढ़ेंः दीपिका पादुकोण बनीं कंगना रनौत का अगला टारगेट, कहा – “डिप्रेशन का धंधा चलाने वालों से भी पूछताछ हो”


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये