22YearsofKargil: कार्गिल युद्ध पर अबतक इतनी फिल्में बन चुकी हैं

1 min


Kargil War

अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म शेरशाह इस साल 12 अगस्त को रिलीज़ होने वाली है। फिल्म की कहानी कार्गिल युद्द की हैं जिसमें कैप्टन विक्रम बत्रा की निजी जिंदगी को भी दर्शाया गया है। फिल्म में कई किरदार नज़र आने वाले हैं।

हालांकि कार्गिल युद्द पर पहले भी बॉलीवुड में कई सारी फिल्में बन चुकी है जिसमें इंडस्ट्री के मुख्य कलाकारों ने अभिनय किया है।

एलओसी कार्गिल(2003)

4 घंटे 15 मिनट की इस फिल्म में भारतीय सैनिकों के पाकिस्तान घुसपैठियों के खिलाफ संघर्ष को दिखाया गया था। जेपी दत्ता के डायरेक्शन में बनी फिल्म एलओसी कार्गिल में कई स्टार कास्ट नज़र आए थे। फिल्म में संजय दत्त, अयूब खान, सुनिल शेट्टी, अभिषेक बच्चन और सैफ अली खान मुख्य भूमिका में थे।

स्टंप्ड(2003)

इस फिल्म की कहानी में दो जंग दिखाई गई थी। पहली भारत-पाकिस्तान के बोर्डर पर चल रहे कार्गिल युद्द की और दूसरी क्रिकेट के मैदान की जहां इंडिया और पाकिस्तान के बाद वर्ल कप का मुकाबला चल रहा था। युद्ध के दौरान सैनिक देश को बचाने के लिए जान की बाजी लगा रहे थे। और क्रिकेट ग्राउंड पर खिलाड़ी अपने देश की इज्जत बचाने के लिए खेल रहे थे। फिल्म में रवीना टंडन ने आर्मी ऑफिसर की बीवी का रोल प्ले किया था।

धूप(2003)

फिल्म की कहानी कैप्टन अनुज नय्यर के परिवार पर आधारित है जो कार्गिल युद्द के दौरान शहीद हो जाते हैं। फिल्म में अनुज नय्यर के पिता एसके नय्यर का रोल ओम पूरी और माँ कविता कपूर का रोल रेवती ने निभाया था।

लक्ष्य(2004)

फिल्म की कहानी एक बेफिक्र लड़के की थी जो इंडियन आर्मी में शामिल होने के बाद बहादुर और जिम्मेदार बन जाता है। फिल्म में लीड रोल में ऋतिक रोशन नजर आए हैं। वहीं लीड एक्ट्रेस के रोल में अभिनेत्री प्रिती चिंटा दिखी हैं। उन्होंने इस फिल्म में मीडिया प्रसन का किरदार निभाया था। फिल्म को फरहान अख्तर ने डायरेक्ट किया था।

टेंगो चार्ली(2005)

अजय देवगन और बॉबी देओल स्टारर फिल्म में अलग-अलग युद्ध दिखाए गए हैं। मणिशंकर द्वारा निर्देशित, फिल्म की कहानी 1999 के कारगिल युद्ध पर आधारित है।

मौसम(2011)

फिल्म की कहानी 1992 से 2002 तक 10 सालों की अवधि में फैली हुई है। इस दौरान बाबरी मस्जिद के विध्वंस, बॉम्बे दंगों, 1993 के बॉम्बे बम धमाका, कारगिल युद्ध, 9/11 के हमलों और गोधरा के बीच एक प्रेम कहानी दिखाई गई हैं। लीड रोल में शाहीद कपूर और सोनम कपूर नज़र आए थे।

गुंजन सक्ससेना(2020)

फिल्म की कहानी देश की पहली महिला भारतीय एयर फोर्स पर आधारित है जो कार्गिल युद्द को दौरान जख्मी सैनिकों को बचाकर वापस लेकर आती है। इस फिल्म में मुख्य रोल में जान्वी कपूर नजर आई थी। साथ ही फिल्म में पंकज त्रिपाठी और अंगद बेदी दिखे थे।

 

SHARE