करण जौहर

1 min


हैप्पी बर्थडे करण जौहर

भारतीय फिल्‍म डायरेक्‍टर, निर्माता, स्‍क्रीनराइटर, कास्‍ट्यूम डिजाइनर, अभिनेता और टेलीविजन पर्सनैलिटी  करन जौहर जिन्‍हें लोग केजो के नाम से भी जानते हैं, का जन्‍म 25 मई 1972 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम यश जौहर है जो कि बॉलीवुड फिल्‍मों के निर्माता और धर्मा प्रोडक्‍शन्‍स के संस्‍थापक थे और  उनकी मां का नाम हीरू जौहर है। करन ने मुंबई के ग्रीनलान्‍स हाई स्‍कूल और एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक्‍स से पढ़ाई की। उन्‍होंने फ्रेंच में मास्‍टर्स की डिग्री हासिल की है। 4 मार्च 2017 को सुररोगसी से करण दो बच्चों के पिता बने। एक बेटी है, जिसका नाम रुही रखा गया, जो करण की माँ के नाम से बनाया गया और दूसरा, जो बेटा है, जिसका नाम यश रखा गया, जो उनके पिता का नाम है।

करन जौहर ने फिल्‍म ‘दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे’ से सहाय‍क निर्देशक के तौर पर फिल्‍म इंडस्‍ट्री में शुरूआत की जो कि हिन्‍दी सिनेमा की लैंडमार्क फिल्‍मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्‍म में उन्‍होंने शाहरूख के दोस्‍त का एक छोटा सा किरदार भी निभाया था। निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘कुछ कुछ होता है’ ब्‍लाकबस्‍टर रही। यह फिल्‍म एक प्रेम त्रिकोण पर आधारित थी। फिल्‍म की काफी सराहना हुई और फिल्‍म ने कई पुरस्‍कार जीते। इसके बाद कभी खुशी कभी गम, कभी अलपिदा ना कहना, माय नेम इज खान। इन सभी फिल्‍मों में करन ने अपने अजीज दोस्‍त शाहरूख को ही लीड रोल में कास्‍ट किया। इनके बाद आई उनकी निर्माता-निर्देशक के तौर पर फिल्‍मों में उन्‍होंने नई पीढ़ी को कास्‍ट करना शुरू कर दिया। कई फिल्‍मों में वे कैमियो में भी नजर आए आ चुके हैं।

जिनमे उनकी डायरेक्ट की गई फिल्मे हैं -कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, कभी अलविदा ना कहना, माय नेम इज खान, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, बॉम्‍बे टॉकीज। टीवी पर करन अपना ही एक शो ‘कॉफी विद करन” होस्‍ट करते हैं जिसमें सेलिब्रिटीज से वे बातचीत करते हैं। इस शो में भी करन लगभग हर बड़े सेलिब्रिटी को बुला चुके हैं और उनसे बातें कर चुके हैं।

इसके अल्वा उन्होंने कई फिल्मे प्रोड्यूस भी जैसे -कल हो ना हो, काल, कभी अलविदा ना कहना, दोस्‍ताना, कुर्बान, वेक अप सिड, मास नेम इज खान, आई हेट लव स्‍टोरीज, वी आर फैलिली, अग्निपथ, एक मैं और एक तू, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, गिप्‍पी, ये जवानी है दीवानी, गोरी तेरे प्‍यार में, हंसी तो फंसी, 2 स्‍टेट्स, हंपटी शर्मा की दुल्‍‍हनिया, उंगली। इसके अलावा उनकी आने वाली मशहूर फिल्मे हैं शुद्धि, राम लखन।

SHARE

Mayapuri