प्रकाश राज

1 min


हैप्पी बर्थडे प्रकाश राज

प्रकाश राज एक बेहद ही मंझे हुए इंडियन एक्टर,डायरेक्टर और टीवी होस्ट हैं।प्रकाश राज का जन्म 26 मार्च 1965 को बैंगलोर में हुआ था। प्रकाश राज का असली नाम प्रकाश राय है, जिसे उन्होंने तमिल डायरेक्टर के. बालाचंदर के कहने पर बदला था। प्रकाश बैंगलोर एक बेहद निम्न मध्यमवर्गीय परिवार से हैं। इनके पिता का नाम मंजुनाथ राय और माता का नाम स्वर्णलता राय है।  प्रकाश ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई बैंगलोर के सेंट जोसफ स्कूल से की है। अपने स्कूल समय में वह एक बहुत अच्छे स्टूडेंट थे। उसके बाद इन्होंने ग्रेजुएशन सेंट जोसफ कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से की।

दक्षिण भारतीय सिनेमा से कमल हासन के बाद प्रकाश राज पहले ऎसे कलाकार है जिन्होंने हिन्दी सिनेमा में अपनी छाप छोड़ी। कन्नड़ और तेलुगु सिनेमा के अभिनेता प्रकाश राज ने “सिंघम”, “वान्टेड” और “दबंग-2” के जरिए बॉलीवुड में खलनायक की खाली जगह को भरने का काम किया।प्रकाश राज की शादी अभिनेत्री ललित कुमारी से 1994 में हुई थीं।  इनकी दो बेटी और एक बेटा भी है। किन्ही कारणों से 2009 में इनका अलगाव हो गया।

प्रकाश राज ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत दूरदर्शन के धारावाहिक “बिसिलु कुदुरे” से की। प्रकाश राज ने अपने फिल्मीं करियर में कई फ़िल्में की। इस दौरान उन्हें राष्ट्रीय पुरूस्कार से भी नवाजा गया। प्रकाश राज ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत साल 1998 में फिल्म हिटलर से की थी।  लेकिन पहचान उन्हें वांटेड के किरदार घनी भाई से मिली। इनकी अब तक की कुछ खास फिल्मे हैं :- इंद्रप्रस्थम, बन्धनम,वीआईपी, नंदनी,शांति शांति शांति,वन्नावली, आज़ाद,गीता ,ऋषि, दोस्त, सिंघम, वांटेड, बुड्ढा होगा तेरा बाप, हीरोपंती, एंटरटेनमेंट,मुरारी,इंद्रा, इडियट,शक्ति द पावर, फूल्स, गंगोत्री,स्मार्ट द चैलेंज ,पोकरी,राणा,लायन, रुद्रमादेवी।प्रकाश राज को उनके 29 साल के करियर में अब 5 बार राष्ट्रिय पुरूस्कार से नवाजा जा चूका है। और अब ये 2017 में गोलमाल अगेन में दिखाई देंगे   ।


Mayapuri