दिलीप जोशी

1 min


हैप्पी बर्थडे दिलीप जोशी

इंडियन फिल्म और टेलीविजन के अभिनेता तथा गुजराती थियेटर के कलाकार दिलीप जोशी का जन्म पोरबंदर , गुजरात  में हुआ था । इन्होने ऐन.ऍम. कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई से इन्होने बी.कॉम की है। जोशी की शादी जयमाला जोशी से हुई और इनके दो बच्चे भी हैं एक बीटा और एक बेटी ।

जोशी ने अपने करियर की शुरुआत थिएटर से की जब ये कॉलेज में थे तो उन्होंने ‘इंडियन नेशनल थिएटर’ ज्वाइन किया जहाँ उन्हें 2 बार बेस्ट एक्टर अवार्ड दिया गया ।इसी के चलते इन्होने कई गुजरती ड्रामो में पार्ट लिया जिसके बाद इन्होने अपने टीवी करियर की शुरुआत 1997 मशहूर टीवी सीरियल ‘क्या बात है ‘ से की लेकिन इन्हे पहचान मिली 2002-2004 के टीवी सीरियल ‘शुभ मंगल सावधान’ से की ।लेकिन इन्हे पुरे भारत में मशहूर करने का श्रेय जाता है ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ से जिसमे इन्होने जेठालाल गाढ़ा की भूमिका निभाई और आज लोग इन्हे इसी नाम से जानते हैं ।लेकिन इससे पहले भी इन्होने कई सीरियल किये जैसे कभी यह कभी वोः, हम सब एक हैं, शुभ मंगल सावधान, क्या बात है, दाल में काला एंड मेरी बीवी वंडरफुल,अगड़म बगड़म तिगड़म आदि ।

इसके अल्वा इन्होने कई बॉलीवुड फिल्मो में भी काम किया जिसकी शुरुआत इन्होने (1989)मैंने प्यार  किया, जैसी सुपरहिट फिल्म से की उसके बाद की इनकी कुछ खास फिल्मे हैं -हूँ हूंषि हनषीलाल,     हम आपके हैं कौन..!, यश, सर आखों पर,फिर भी दिल है हिंदुस्तानी,खिलाडी 420 ,ओने 2 का 4, हमराज़,दिल है  तुम्हारा,फ़िराक,डॉन मुथु स्वामी,ढूँढ़ते रह जाओगे,व्हाट’स योर राशि?, जलसा करो जयंतीलाल,चप्पू ने  छप्प्नु न थाई कही नहीं आदि और समय भी ये अपने पॉपुलर सीरियल तारक महत्ता का उल्टा चश्मा में काम कर रहे हैं ।

SHARE

Mayapuri