जयाप्रदा

1 min


हैप्पी बर्थडे जयाप्रदा

जयाप्रदा उर्फ़ ललिता रानी जन्म 3 अप्रैल 1962 भारत को आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित राजमंड्री के एक मध्यम-वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता कृष्णा एक तेलुगू फ़िल्म फाइनेंशियर थे। उनकी मां नीलवाणी ने उन्हें कम उम्र में ही नृत्य और संगीत कक्षाओं में दाख़िल कर दिया था। 1986 में, उन्होंने निर्माता श्रीकांत नाहटा से शादी की, जो पहले से ही शादी शुदा थे उनकी पहली पत्नी का नाम चंद्रा है, जिनके साथ उनके 3 बच्चे हुए।लेकिन पहली पत्नी की सहमति के साथ उन्होंने जयाप्रदा के साथ दूसरी शादी की और अब वो दोनों खुश हैं ।

जयाप्रदा के करियर की शुरुआत भी बहुत इंटरेस्टिंग थी क्योकि जब वे चौदह वर्ष की थीं, तब उन्होंने अपने स्कूल के वार्षिक समारोह में एक नृत्य प्रदर्शन किया। दर्शकों में एक फ़िल्म निर्देशक भी शामिल थे और उन्होंने जयाप्रदा से तेलुगू फ़िल्म ‘भूमिकोसम’ में तीन मिनट के नृत्य प्रदर्शन की पेशकश की। जयाप्रदा हिचकिचाईं, फिर मन गई। उन्हें फ़िल्म में अपने काम के लिए केवल 10 रुपए दिए गए।मगर वो इतनी मसहूर हो गई की उन्हें कई साउथ की फिल्मे मिली ।

के. विश्वनाथ ने फ़िल्म सिरी सिरी मुव्वा (1976) का पुनर्निर्माण हिंदी में सरगम शीर्षक से किया और सन् 1979 में जयाप्रदा को बॉलीवुड से परिचित कराया. फ़िल्म ज़बरदस्त हिट हुई और वे रातों रात वहां भी स्टार बन गईं। उन्होंने बतौर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पहला फ़िल्मफ़ेयर नामांकन अर्जित किया, लेकिन अपनी सफलता को भुना नहीं सकीं, क्योंकि वे हिंदी नहीं बोल सकती थीं।इसके तीन साल बाद निर्देशक के। विश्वनाथ ने हिट फ़िल्म ‘कामचोर’ (1982) के ज़रिए हिंदी फ़िल्मों में दुबारा प्रवेश कराया, जहां पहली बार वे धाराप्रवाह हिन्दी बोलती नज़र आईं अब वे लगातार हिन्दी फ़िल्मों में काम करने में सक्षम बनीं और प्रकाश मेहरा की फ़िल्म शराबी (1984) में अमिताभ बच्चन की प्रेमिका के रूप में और के। विश्वनाथ की ‘संजोग’ (1985 की फ़िल्म) में अपनी चुनौतीपूर्ण दोहरी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में दो और फ़िल्मफ़ेयर नामांकन अर्जित किए।2002 में, उन्होंने फ़िल्म ‘आधार’ में एक अतिथि भूमिका के ज़रिए मराठी फ़िल्म उद्योग में क़दम रखा।अब तक, उन्होंने सात भाषाओं में काम किया है और अपने 30-वर्षीय फ़िल्म करिअर के दौरान 300 फिल्मों को पूरा किया है। 2004 में उन्होंने परिपक्व भूमिकाएं निभानी शुरू की।इसके अलावा जयाप्रदा चेन्नई में जयाप्रदा थियेटर की मालकिन भी हैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये