परेश रावल

1 min


हैप्पी बर्थडे परेश रावल

बॉलीवुड के वर्सेटाइल एक्टर परेश रावल जिन्होंने अपने अब तक के बॉलीवुड के सफर में लगभग हर शैली की फिल्‍मों में काम किया है और हर तरह के किरदारों को निभाया है चाहे वह खलनायक का किरदार हो या फिर कॉमेडियन का उन्‍होंने लगभग अपने हर रोल से सभी का दिल जीता है उन्ही परेश रावल का आज जन्मदिन है। परेश रावल का जन्‍म 30 मई 1950 में मुंबई में हुआ था । परेश की पढ़ाई नर्सी मूंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक्‍स, विले पार्ले, मुंबई से हुई थी। उनकी शादी एक्ट्रेस और 1979 में मिस इंडिया बनी स्‍वरूप संपत से हुआ है जिनसे उन्‍हें दो बच्‍चे हैं- आदित्‍य और अनिरूद्धा

परेश रावल ने अपने कि शुरूआत 1984 में की थी। तब उन्होंने ‘होली’ नामक फिल्म में एक सहायक किरदार निभाया था। इसके बाद 1986 में ‘नाम’ फिल्म से उनके अभिनय का गुण लोगों को पता चला। इसके बाद वह 1980 से 1990 के मध्य 100 से अधिक फिल्मों में खलनायक की भूमिका में नजर आए। इसमें कब्जा, किंग अंकल, राम लखन, दौड़, बाज़ी और कई फिल्मों में कार्य किया।

उसके बाद यह एक हास्य फिल्म ‘अंदाज़ अपना अपना’ में पहली बार दो किरदार में नजर आए। लेकिन एक हास्य कलाकार के रूप में इन्हे पहचान मिली वर्ष 2000 में आई एक हिन्दी फिल्म “हेरा फेरी” से इस फिल्म में अपने अभिनय और किरदार के कारण वह इसके बाद कई फिल्मों में मुख्य किरदार भी निभा चूकें हैं। रावल उसमें मकान मालिक का किरदार निभाते हैं। इस किरदार को ‘हेरा फेरी’ के सफलता का श्रेय दिया गया है। इसमें उनके कार्य के लिए वह फिल्मफेयर पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ हास्यकार) भी जीत चूकें हैं। उनका बाबुराव का किरदार उसके दूसरे भाग फिर हेरा फेरी (2006) में भी देखने को मिला, यह फिल्म भी सफल रही।

इसके अलावा परेश रावल ने राजनीती में भी कदम रखा और भारत के अहमदाबाद पूर्व संसदीय क्षेत्र से वर्तमान सांसद है। यह भारतीय जनता पार्टी के राजनेता भी है।

परेश रावल अब तक तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं। सबसे पहले उन्हें 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘सर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद 2000 में फिल्म ‘हेराफेरी’ और 2002 में ‘आवारा पागल दीवाना’ के लिए भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया।

परेश रावल को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए हाल ही में प्रद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। फिल्मों में कई भूमिका निभाने के बाद परेश रावल ने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर हाल ही में अहमदाबाद पूर्व से लोकसभा का चुनाव जीता है। परेश रावल की आने वाली फिल्मों में ‘वेलकम बैक’, ‘शौकीन’, ‘राजा नटवरलाल’ और ‘102 नॉकआउट’ प्रमुख हैं।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये