दिल्ली में ‘रशियन फिल्म डेज 2017’ का शुभारंभ

1 min


भारत-रूस सरकार की सहयोगपूर्ण पहल के एक हिस्से के तौर पर ‘रशियन फिल्म डेज’ के तीसरे संस्करण का आयोजन आज दिल्ली के प्रसिद्ध सिरी फोर्ट कॉम्पलेक्स में आरंभ हुआ। शुभारंभ समारोह में 1970 की महान फिल्म ‘‘मेरा नाम जोकर’’ (‘‘माय नेम इज जोकर’’) पर आधारित थियेटर प्रस्तुति की गई, जो कि यूएसएसआर में 45 वर्ष पहले खूब चली थी।

दिन की शुरूआत दूतावास में प्रेस वार्ता के साथ हुई, जिसमें रूस के संस्कृति मंत्री व्लादिमीर मेडिन्स्की ने भाग लिया, उन्होंने सिरी फोर्ट में शुभारंभ समारोह में भाषण भी दिया था। उनके साथ मंत्री, लोकप्रिय फिल्म अभिनेत्री, संसद सदस्य, भारत-रूस मैत्री समिति की प्रमुख, निर्देशक, निर्माता, नृत्यांगना, पद्मश्री हेमा मालिनी, भारत में रूस के राजदूत निकोलिया कुदाशेव, फेस्टिवल की निर्माता और ‘‘द हॉलीवुड रिपोर्टर रशियन संस्करण’’ पत्रिका की प्रमुख संपादक मारिया लेमशेवा, ‘‘मेरा नाम जोकर’’ में प्रमुख भूमिका निभाने वाली रूसी अभिनेत्री क्सेनिया रयाबिंकिना और रूसी निर्देशक वैलेरी टोडोरोवस्की भी प्रेस वार्ता में उपस्थित थे।

Russian Director VALERIYTODOROVSKY, Kseniya, Hema Malini, MR. VLADIMIR MEDINKIY, Maria Lemesheva, NIKOLAI KUDASHEV

प्रेस वार्ता में उपस्थित अतिथियों के अलावा सिरी फोर्ट सभागृह में प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता, निर्माता और निर्देशक रणधीर कपूर भी उपस्थित थे। समारोह का आरंभ राज कपूर और वर्ष 1970 की महान फिल्म ‘‘मेरा नाम जोकर’’ को समर्पित एक थियेटर प्रस्तुति के साथ हुआ।

इस आयोजन में वर्ष 2017 की रूसी ड्रामा फिल्म ‘‘बोलशोई’’ की स्क्रीनिंग भी की गई और इसकी प्रस्तुति फिल्म निर्देशक वैलेरी टोडोरोवस्की ने की। यह फिल्म रूस के प्रसिद्ध नाटक पर आधारित है, जिसमें यूल्या और करीना की कहानी है, जो एक ही नाटक संस्थान में पढ़ती हैं और बाद में बोलशोई बैले थियेटर में एक-दूसरे से प्रतिस्पर्द्धा करती हैं।

A Musical Act paid tribute to Raj Kapoor

इस फेस्टिवल की निर्माता, रूस में फिल्म निर्माता संगठन की सलाहकार और ‘‘द हॉलीवुड रिपोर्टर रशियन संस्करण’’ पत्रिका की प्रमुख संपादक मारिया लेमशेवा ने कहा, ‘‘भारतीय और रूसी फिल्म उद्योग के बीच सम्बंध उत्थान पर है, जिसका कारण पारस्परिक हित की वृद्धि है। हमें आशा है कि हमारा फेस्टिवल रूस और भारत के फिल्मोद्योग के बीच सह-निर्माण की गतिविधियों को तेज करेगा। विगत दो संस्करणों में भारतीय दर्शकों से हमें अच्छा प्रतिसाद मिला, जिसने हमें इस बार भारत के तीन शहरों में अधिक फिल्मों के साथ जाने के लिये प्रेरित किया।’’

फेस्टिवल के बारे में पूछने पर रणधीर कपूर ने कहा, ‘‘मेरे पिता और ‘‘मेरा नाम जोकर’’ को दी गई श्रृद्धांजलि से मैं अभिभूत हूँ। रशियन फिल्म डेज भारतीय और रूसी फिल्म जगत के बीच एक शानदार पहल है। यह भारतीय दर्शकों के लिये रूसी फिल्में और उनकी संस्कृति प्रस्तुत करने वाला एक बेहतरीन मंच है।’’

Randhir Kapoor

जानी-मानी अभिनेत्री हेमा मालिनी ने कहा, ‘‘मैं हाल ही में रूस के चौथे भारतीय फिल्म फेस्टिवल के लिये मॉस्को गई थी और मुझे पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। और तो और, फिल्म ‘‘सीता और गीता’’ में मेरे अभिनय को पसंद करने वाले रूसी दर्शकों के उत्साह से मैं दंग थी। मुझे लगता है कि इस फेस्टिवल के जरिये भारतीय दर्शकों को भी रूसी सिनेमा का आनंद लेना चाहिये।’’

भारतीय दर्शकों से मिले प्रेम को देखते हुए इस वर्ष रशियन फिल्म डेज का तीसरा संस्करण तीन शहरों, दिल्ली, मुंबई और गोवा में पहुँचेगा। यह आयोजन दिल्ली में 10 से 12 नवंबर को आरंभ होकर 13 से 15 नवंबर को मुंबई से होकर अंततः आईएफएफआई गोवा में 21 से 28 नवंबर 2017 तक चलेगा।

फिल्म फेस्टिवल दिल्ली से मुंबई होकर गोवा में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (आईएफएफआई) में समाप्त होगा। आईएफएफआई में ‘‘लाइट अप’’, ‘‘होस्टेज’’ और ‘‘क्लोजनेस’’ जैसी बेहतरीन फिल्में प्रस्तुत की जाएंगी।

A Musical Act paid tribute to Raj Kapoor

फेस्टिवल के दौरान भारतीय दर्शक रूसी फिल्मों ‘‘द घोस्ट ऑफ सोनोरा’’, ‘‘याना$यांको’’, ‘‘किचन फाइनल बैटल’’, परिकल्पना ‘‘अट्रैक्शन’’, एनिमेटेड फिल्म ‘‘फैंटास्टिक जर्नी टू ओझेड’’, अंतरिक्ष पर आधारित ‘‘स्पेसवॉकर्स’’, ऐतिहासिक ड्रामा ’’एना कैरेनिना व्रोंसीस स्टोरी’’, आदि का लुत्फ भी ले सकते हैं।  सभी प्रस्तुतियों के लिये प्रवेश निशुल्क और पहले आओ-पहले बैठो के आधार पर होगा।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये