400 करोड़ में बनने जा रही पौराणिक फिल्म: ‘आदिपुरुष’ की सीता बनने वाली स्टारनियां क्यों गुजरती हैं एसिड- टेस्ट से ?

1 min


आदिपुरुष

– शरद राय

बड़ी चर्चा है दक्षिण के ’बाहुबली’ फेम स्टार प्रभास और सैफ अली खान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म “आदिपुरुष“ की शुरुआत को लेकर। सब कुछ फाइनल हो चुका है इस फ़िल्म की मेकिंग को लेकर। यहां तक कि रिलीज की तारीख तक (11अगस्त 2022) तय हो चुकी है। लेकिन फ़िल्म की हीरोइन का चयन अभी तक फाइनल नहीं हो पाया है- जो सम्भवतः रामायण की सीता मैया का करेक्टर है। बॉलीवुड से टॉलीवुड तक या कहें मुम्बई से चेन्नई तक सीता के रोल के लिए कई हीरोइनों के नाम सामने आए हैं। इनमें कई तो फाइनल तक हो चुकी बताई गई हैं लेकिन, फिर से नए नाम की चर्चा उठ जाती है। सवाल है पर्दे की सिताएं किस एसिड- टेस्ट से गुजरती हैं जो फाइनल तक पहुच कर भी ’मिसफिट’ हो जाती हैं ?

anushka_sharma_and_virat_kohli

पहले हम बता देंः 400 करोड़ रुपए का बजट लेकर शुरू होने जा रही फिल्म ’आदिपुरुष’ के बारे में। यह पौराणिक कथा पर आधारित एक पीरियड ड्रामा फ़िल्म होगी। फ़िल्म की तकनीक 3क् टथ्ग् की होगी। फ़िल्म के निर्माता हैं भूषण कुमार – टी सीरीज के सुप्रीमो । जैसा आजकल सिस्टम है एक फ़िल्म के साथ बतौर निर्माता कई नाम जुड़ जाते हैं। इस फ़िल्म के निर्माण से जुड़े दूसरे नाम हैं- किशन कुमार, ओम राउत, प्रसाद सुतार और राजेश नायर का। पैन इंडिया प्रोजेक्ट की इस फ़िल्म का निर्देशन कर रहे हैं ओम राउत, जो पूर्व में ’तान्हाजी- द अनसंग वाॅरियर’ (अजय देवगण, सैफ अली स्टारर) जैसी फ़िल्म दे चुके हैं। पूरा कॉन्सेप्ट राउत का ही बनाया हुआ है। फ़िल्म का निर्माण हिंदी और तेलुगु भाषा मे मूल रूप में होगा जबकि इसको बाद में मलयालम, तमिल, कन्नड़ और विदेसी भाषाओं में डब किया जाएगा। फ़िल्म में प्रभास की भूमिका मुख्य भूमिका है जो राम के रूप में दिखाए जा रहे हैं। सैफ अली खान की भूमिका नेगेटिव है जो रावण बनने वाले हैं। सीता की भूमिका के लिए हीरोइन के नाम पर फाइनल चयन अभी तक नहीं बन पा रहा है।

Bhushan Kumar, Kishan Kumar
Bhushan Kumar, Kishan Kumar at the theatrical of I Love NY (New Year) was launched on 25th Feb at Cinemax, Versova shown to user

अब, हम बतादें की फाइनलिस्ट वाली लिस्ट में कौन-कौन नाम रहा है। ये नाम रहे हैं- दीपिका पादुकोण, अनुष्का शर्मा, अनुष्का शेट्टी, कृति शेट्टी आदि का। दीपिका और प्रभास पूर्व में एक फ़िल्म में साथ में काम कर चुके हैं। दीपिका का नाम फाइनल होते-होते रह गया है। दीपिका का नाम सुशांत सिंह केस की तफ्तीश के दौरान ड्रग्स के साथ जुड़ा तो उनके हाथ से कई फिल्में छूट गई। आदिपुरुष भी ऐसे ही स्लिप हुई। दीपिका के लिए हैवी बजट प्रोजेक्ट छोड़ना किसी एसिड टेस्ट से कम नहीं था। अनुष्का शर्मा भी फाइनलिस्ट थी।

om raut and prasad

अनुष्का को जब अनाउंस किए जाने का समय आया, वह मां बनने के रास्ते पर बढ़ गई थी और जूनियर विराट कोहली के आने की खुशी में वह कोई भी आदिपुरुष छोड़ सकती थी। यह फैसला भी एक एक्ट्रेस के रूप में अनुष्का के लिए किसी एसिड टेस्ट जैसा ही था। ’बाहुबली’ की बेहद कामयाबी से हतप्रभ अधिकतर टीम के लोगों की चाहत थी कि बाहुबली और देवसेना ( प्रभास तथा अनुष्का शेट्टी) की जोड़ी को दोहराया जाना चाहिए। लेकिन पर्दे का यह प्यार निजी जिंदगी में भी बह रहा था। खबर है कि प्रभास अपनी जीवन संगिनी के रूप में अनुष्का को देखने लगे हैं। दोनों परिवारों की रजामंदी हो चुकी है।

अनुष्का के दादा इंडस्ट्रियलिस्ट भूपति राजा जो बहुत बड़े सीमेंट के कारोबारी व फैक्ट्री मालिक हैं, वह नहीं चाहते कि उनकी नातिन शादी के बाद काम करे। लिहाज़ा देवसेना का भी नाम खारिज हो गया है।

’आदिपुरुष’ की सीता के रूप में पर्दे पर नया अवतार लाने की फेहरिस्त में नया नाम सामने आया है दक्षिण की तारिका कृति सुरेश का। कृति ’पेंगुइन’ की नायिका के रूप में चर्चित रही हैं। उनकी एक मलयालम फ़िल्म ’मारक्कारः अराबिकाडालिनेट सिंहम’ मोहन लाल के साथ मुख्य भूमिका में है तथा एक फिल्म रजनीकांत के साथ ’अन्नाथे’ आनेवाली है। देखने वाली बात होगी कि कृति के सामने इस बार कोई एसिड टेस्ट रुकावट बनता है या वह भारी भरकम फिल्म ’आदिपुरुष’ की आदिमाता सीता बनने में कामयाब हो पाती हैं !!

SHARE

Mayapuri