ऋषि कपूर के लिए भावुक हो गयीं नीतू कपूर, इंस्टाग्राम फोटो हो गयी वायरल

1 min


mera naam jokar rishi kapoor

सिनेमा लवर्स की जानकारी में आना ज़रूरी है कि आज राज कपूर की बहुचर्चित फिल्म मेरा नाम जोकर को 50 साल पूरे हो चुके हैं. 18 दिसंबर 1970 में ये फिल्म पहली बार पर्दे  पर आई थी. इस फिल्म में  राज कपूर ने तीन अलग-अलग पीढ़ियों में होती मुहब्बत को बहुत अच्छे अंदाज़ में दर्शाया था. जिसने भी ये फिल्म देखी थी उसकी आँखों से अनवरत आंसू निकलने लगे थे.

ऋषि कपूर में दिखती थी राज साहब की झलक

mera naam jokar rishi kapoor नीतू कपूर ने आज अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर ऋषि कपूर की पहली फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से लेकर आख़िरी दिनों तक की तस्वीर रिलीज़ की.
साथ ही लिखा कि आज ऋषि को इंडस्ट्री में आए 50 वर्ष पूरे हो होते”.
ज्ञात हो कि इसी साल की 30 अप्रैल को ऋषि कपूर ने कैंसर से जूझते हुए अपनी अंतिम साँसे ली थीं. उसी पर भावुक होते हुए नीतू सिंह ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट लगाई। ऋषि कपूर ‘मेरा नाम जोकर’ में राज कपूर के बचपन का रोल करते नज़र आए थे. उनके चॉकलेटी फेस और मासूमियत पर सबने दिल खोलकर तारीफ की थी.

मेरा नाम जोकर, एक ऐसी फिल्म जिसको ख़ुद राज साहब भी दोबारा नहीं बना सकते थे

Posted by Neetu Kapoor on Instagram

‘मेरा नाम जोकर’ राजा कपूर साहब की ड्रीम फिल्म थी. उन्होंने इस फिल्म को बनाने में अपने पास पड़ा जितना पैसा था वो सब लगा दिया था. यहाँ तक की फेमस आर के स्टूडियो भी गिरवी हो गया था पर राजकपूर ने अपने मन की मुराद पूरी करते हुए ‘मेरा नाम जोकर’ चार घंटे और पंद्रह मिनट की रिलीज़ की थी. सिनेमा हॉल वाले ऐसा नहीं चाहते थे, पर राज कपूर साहब की फिल्म को भला कौन मना कर सकता था?

mera naam jokar rishi kapoorइसलिए ये फिल्म दो इंटरवल के साथ रिलीज़ होने वाली पहली फिल्म बनी थी. इस फिल्म के दिन में चार की बजाए 3 शो ही चल पाते थे. एक तो फिल्म की लेंथ इतनी, ऊपर से शो कम, फिर इसका अंत ऐसा था कि जो देखकर निकले उसकी आँखें भीगी होती थीं; नतीजतन, फिल्म बहुत बुरी तरह पिटी और राज कपूर साहब का दिवाला निकलने की नौबत आ गयी.

फिर ऋषि कपूर ने माझी बनकर डूबती नांव बचाई

mera naam jokar rishi kapoorमगर उस वक़्त भी दिवगंत कलाकार और उनके बेटे ऋषि कपूर ने ही उनकी नांव को पार लगाया। राज साहब ने ऋषि कपूर को लीड में और टाइटल रोल में डिम्पल कपाड़िया को लेकर बॉबी बनाई और उसने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया।

आज भी हम ऋषि को बॉबी से लेकर मुल्क तक, हमेशा याद रखेंगे।

सिद्धार्थ अरोड़ा ‘सहर’


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये