जया बच्चन

1 min


हैप्पी बर्थडे जया बच्चन

जया बच्चन भारतीय सिनेमा की एक जानी मानी अभिनेत्री हैं. इन्होंने बड़े पर्दे पर कई यादगार किरदार निभाए हैं जिसके लिए कई फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। जया को भारत सरकार ने 1992 में पद्मश्री से सम्मानित किया। जया का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था। इनके पिता का नाम तरुन कुमार भादुरी है। वह एक पत्रकार और स्टेज आर्टिस्ट थे। इनकी मां का नाम इंद्रा भादुरी है। जया ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भोपाल के सेंट जॉसेफ कॉन्वेन्ट स्कूल से की है और एक्टिंग की ट्रैनिंग जया ने फिल्म एण्ड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से की जहाँ इन्होंने एक्टिंग की बारीकियां सीखीं।

अगर जया भादुरी के परिवार की बात की जाए तो इनकी शादी 1973 में हिन्दी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन से हुई जिनसे इन्हें दो बच्चे हैं, अभिषेक बच्चन और श्वेता ।जिसमें अभिषेक की शादी बॉलीवुड की मसहूर और खूबसूरत एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय से हुई ।

 जया ने अपने करियर की शुरुआत बंगाली फिल्म ‘महानगर’ से की, तब वह सिर्फ 15 साल की थीं। जया ने 1971 में फिल्म ‘गुड्डी’ में मुख्य किरदार निभाया। यह उनकी सफलतम फिल्मों में से एक है। जया ने भी तय कर लिया था कि वे हिन्दी फ़िल्म की हीरोइन की इमेज को बदल देंगी। अब तक फ़िल्मों में हीरोइन को हीरो के आसपास नाचते-गाते, रोमांस करते ही दिखाया जाता रहा था। हीरोइन भी बुद्धिमान हो सकती है। वह अपने फैसले खुद कर सकती है।जया ने अत्यंत कुशलता के साथ अपनी इमेज बनाई और ‘पिया का घर’, ‘अनामिका’, ‘परिचय’, ‘कोरा काग़ज’, ‘अभिमान’, ‘मिली’, ‘कोशिश’ जैसी कई उम्दा फ़िल्में कीं। और ऐसा हुआ भी जया की जब सशक्त अभिनेत्री की इमेज बन गई तो अस्सी के दशक के नामी नायक उनके साथ काम करने से घबराने लगे।(1981)की फिल्म के बाद जाया जी ने एक लम्बा ब्रेक लिया और उसके बाद वो (1998)” हज़ार चौरासी की मां” में दिखाई दी उसके बाद उन्होंने कई फिल्मो में काम किया जैसे फ़िज़ा,कभी ख़ुशी कभी गम,कोई मेरे दिल से पूछे,कल हो न हो,लगा चुनरी में दाग, “द्रोणा”, आप के लिए हम, 2011 मेहेरजॉन,सनग्लास ,की एंड का ,हेरा फेरी 3 आदि ।

जया बच्चन को उनके बेमिसाल अभिनय के लिए तीन बार ‘फ़िल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड और तीन ही बार ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ का पुरस्कार मिला है। 2007 में जया बच्चन को ‘लाइफ टाइम अवार्ड’ से भी नवाजा गया था। 1992 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री भी मिल चुका है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये