90s और आज के गानों में बदल गया है बहुत कुछ

1 min


akhiyo se goli maare

90 के दशक के गाने

हीरो-हिरोइन के पीछे ढेर सारे बैकग्राउंड डांसर्स, उन डासंर्स के साथ हीरो-हिरोइन का बेतुका डांस, अलग-अलग रंग के कपड़े, बार-बार बदलती लोकेशन, बारिश का सीन और हिरोइन की भारी भरकम ज्वैलरी ये है 90 के दशक के गानों की खास पहचान. जो आज के गानों में कम ही देखने को मिलती है. आज के गानों में न तो आपको बैकग्राउंड डांसर्स की भीड़ दिखेगी, न एक्ट्रेस एक गाने में 20 अलग-अलग ड्रेस में दिखेगी और न ही हिरोइन ने भारी भरकम ज्वैलरी पहनी होगी. कहने का मतलब ये है कि आज के गानों और 90 के दशक के गानों में बहुत कुछ बदल चुका है. एक्टर्स के साथ-साथ उनकी पसंद और पहनावा भी बदल गाय है. आज के गानों में आपको फनी गेटअप और आर्टिफिशियल सेट्स भी देखने को नहीं मिलेंगे.

तो आइए आपको बताते हैं कि आज के गानों और 90 के दशक के गानों में क्या फर्क है, जो अब देखने को नहीं मिलता…

बैकग्राउंड डांसर्स की भीड़

90 के दशक के स्टार्स जैसे गोविंदा, करिश्मा कपूर, सुनील शेट्टी, शिल्पा शेट्टी, रवीना टंडन इन सभी के ज्यादातर गानों में बैकग्राउंड डांसर्स की भरमार होती थी। हीरो-हिरोइन के पीछ सैकड़ों की तादाद में ढेर सारे डांसर्स होते थे, जिनकी शकल तो शायद ही कोई देख पाता होगा, सभी की ड्रेसेस एक जैसी होती थीं और वो हीरो-हिरोइन के पीछे उन्हीं के स्टेप्स को कॉपी करते थे।

कई बार बदलते थे ड्रेसेज

 

90s के गानों में हिरोइनें बार-बार अलग-अलग डिजाइन के आउटफिट में नज़र आती थीं। एक ही गाने में हिरोइनें एक, दो या पांच बल्कि 15 से 20 बार कपड़े बदलती थीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि फिल्म कृष्णा के पॉप्युलर गाने झांझरिया में करिश्मा कपूर ने 30 बार ड्रेसेस पहली थीं। इस गाने में उनके साथ सुनील शेट्टी थे।

रेगिस्तान और खेतों में डांस

90 के दौर में ऋषि कपूर, गोविंदा, अनिल कपूर, सलमान खान, शाहरुख खान जैसे स्टार्स के ज्यादातर गाने खेतों में शूट किए जाते थे। ज्यादातर रोमांटिक सॉन्ग्स उस दौरा में खेतों में ही शूट किए जाते थ। आझ की फिल्मों मे भी ऐसा होता है लेकिन अब कम ही गानों में हरे भरे खेत देखने को मिलते हैं।

हीरो का गिटार बजाना

सलमान खान, ऋषि कपूर, राहुल रॉय, सनी देओल आमिर खान, शाहरुख खान, सैफ अली खान जैसे स्टार्स के ऐसे कई गाने हैं, जिनमें वो ऑडियंस के सामने गिटार बजाते हुए अकेले बैठकर गाना गा रहे हैं। आजकल के गानों में गिटार बहुत कम ही दिखता है।

हिरोइन का हैवी ज्वैलरी पहनना

90S में एक्ट्रेसेस अपने हर सॉन्ग में भले ही किसी भी गेटअप में नज़र आएं, लेकिन उनके हर गेटअप में वो हैवी ज्वैलरी पहने हुए जरूर नज़र आती हैं। करिश्मा कपूर, सोनाली बेंद्रे, माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी, तब्बू, उर्मिला मातोंडकर, शिल्पा शेट्टी जैसी एक्ट्रेसेस अपने हर गाने में ज्यादातर हैवी ज्वैलरी पहने हुए जरूर नज़र आती थीं।

बेतुके डांस स्टेप्स

90s के गानों की सबसे मज़ेदार खासियत ये थी कि उस ज़माने में हीरो-हिरोइन के साथ ढेर सारे बैकग्राउंट डांसर्स तो होते ही थे। इसके अलावा उनके डांस स्टेप्स इतने बेतुके और अजीबोगरीब होते थे कि आज जब आप उन्हें देखेंगे या उन्हें कॉपी करने की कोशिश करेंगे तो आपको हंसी तो जरूर आएगी। सुनील शेट्टी, गोविंदा, अक्षय कुमार, सलमान खान, सनी देओल जैसे स्टार्स के ज्यादातर सॉन्ग्स में आपको बेतुके डांस स्टेप्स ही देखने को मिलंगे।

लंबे-लंबे गाने

आज के गानों की ड्यूरेशन 2-3 मिनट तक होती है, कहने का मतलब ये है कि अब गाने ज्यादा लंबे नहीं होते, सिर्फ 2 या 3 मिनट के ही गाने बनते हैं। लेकिन 90 के दौर में गोविंद, अनिल कपूर, सलमाल खान, अक्षय कुमार, करिश्मा कपूर, रवीना टंडन, संजय दत्त, शाहरुख खान, अजय देवनग जैसे तमाम स्टार्स के 7 से 8 मिनट के होते थे। जिसमें वो बार-बार अलग-अलग लोकेशन पर और अलग गेटअप में नज़र आते थे।

बारिश का सीन

90 के दशक के गानों में बारिश का सीन होना तो जैसे एक आम बात थी। उस दौर की हर फिल्म में बारिश में फिल्माया गया एक गाना तो जरूर होता था। संजय दत्त, श्रीदेवी, अक्षय कुमार, रवीना टंडन, करिश्मा, आमिर, रानी मुखर्जी, गोविंदा, जूही चावला, शाहरुख, माधुरी इन सबकी फिल्मों में बारिश वाले गाने जरूर होते थे।

अनोखे गेटअप

आजकल की फिल्मों के गानों में एक्ट्रेसेस बेहद छोटे-छोटे कपड़ों में नज़र आती हैं, अब ऐसा माना जाने लगा है कि हिरोइन जिनते छोटे कपड़े पहनेगी गाना उतना ही हिट होगा। लेकिन पहले ऐसा नहीं था, 90 के दशक में हीरो-हिरोइन ढेर सारे और शरीर को पूरा ढकने वाले कपड़ों में नज़र आते थे। इतना ही नहीं, पहले के सॉन्ग्स में एक्टर्स अक ही गाने में कई अलग-अलग तरह के गेटअप में नज़र आते थे। जिनमें गोविंदा के इकलौते ऐसे एक्टर हैं जो अपने ज्यादातर गानों में मजेदार और पुलिस, वकील, कुली, बादशाह, मवाली, डिस्को डांसर जैसे ढेरों किरदार के गेटअप में नज़र आ चुके हैं।

हिरोइनों का साड़ी पहनना

90s में करिश्मा कपूर, माधुरी दीक्षित, रवीना टंडन, श्रीदेवी, काजोल, शिल्पा शेट्टी, तब्बू, रानी मुखर्जी समेत कई ऐक्ट्रेसेस अपने ज्यादातर गानों में साड़ी पहने हुए ही नज़र आती थीं। उस समय साड़ी को ही सबसे ज्यादा सेक्सी आउटफिट समझा जाता था, इस वजह से ज्यादातर गानों में ऐक्ट्रेसेस साड़ी में ही नज़र आती थीं। जिसमें श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित ने अपने ज्यादातर गानों में साज़ी पहनी है।

ये भी पढ़ें- देखिए बॉलीवुड सेलेब्स के कुछ भड़काऊ ट्वीट्स

SHARE

Sangya Singh