नचनिया भी माँ होती है!

1 min


‘नचनिया भी एक माँ होती है!’ यह भवातरेक डायलॉग 2016 में मुझसे उस फोटोग्राफर ने कहे थे जब मलाइका और अरबाज में तनातनी शुरू हुई थी। इसके अगले साल ही उनमे अलगाव हुआ था। इसी फोटो ग्राफर ने करीब 20 साल पहले चेम्बूर स्थित बारला कॉलोनी में, वसंत टाकीज के सामने एक नई मॉडल लड़की से मुझे इंटरव्यू के लिए मिलाकर लौटते हुए कहा था-’देखना, एक दिन यह लड़कीं धमाल करेगी!’ उस कॉलोनी वाले घर मे फ़ोटो सेशन में भाग लेने वाली लड़की थी मलाइका अरोरा और फोटोग्राफर थे- धरम मूलचंदानी। धरम की बात मुझे इस समय सामयिक लगती है जब पिछले दिनों मलाइका का एक ट्वीट सामने आया जब वह अपने बेटे अरहान को एयरपोर्ट पर विदाई करके आई थी। 18 वर्ष की उम्र पार कर चुके अरहान पढ़ाई करने विदेश गए हैं। मलाइका बेटे को विदा करने के समय फुट फुट कर रोयी थी। उसने अपनी ट्वीट पर लिखा- “इन लम्बे वर्षों में वह हमेशा मेरे इर्दगिर्द रहा।”

जैसे अरहान के लिए मां से बिछड़ना एक अनिश्चय भविष्य, गंतब्य, स्थान, फ्यूचर की सोच रही – वैसे ही मलाइका के लिए यह सोचना भारी लग रहा था कि बेटे के बिना कैसे रह पाएगी! उनकी एक सहेली ने बताया कि उसदिन वह खूब रोती रही थी। मेरे जहन में 22 साल  पहले की चेम्बूर कॉलोनी की पंजाबी लड़की आरही थी- जो तब मलाइका अरोरा खान नहीं बल्कि सिर्फ ‘मलाइका अरोरा’ थी और जय हिंद कॉलेज की पढ़ाई छोड़कर घर मंे बैठी थी। एकिं्टग उसका शौक नही था लेकिन मॉडलिंग उसकी जरूरत थी। मलाइका का ट्वीट देखकर याद आई मुझे… छोटी बहन अमृता के साथ- धरम के कैमरे में लिपटी तस्वीरों वाली लड़की- जब मैं उसको मिला था फोटोग्रॉफर धरम मूलचंदानी के साथ। फिर कुछ दिनों पहले की मलाइका का ख्याल आया जो बेटे अरहान से अलग होने पर व्यथित हो उठी थी। मुझे वो लाइन याद हो आयी धरम की- ‘नचनिया भी एक मां होती है!’ यह अलग बात है कि यह लाइन मलाइका पर सिर्फ इसलिए लागू नहीं होती कि वह एक मशहूर आइटम डांसर रही हैं या उन्होंने फिल्म के पर्दे पर ‘आइटम नम्बर’ को स्टारडम का दर्जा दिलाया है। यह मलाइका की बनाई क्रेज है कि आज बॉलीवुड की सभी बड़ी स्टार हीरोइने डांस नम्बर करके पर्दे पर नचनियां बनी हैं।

मलाइका एक पूर्ण व्यक्तित्व की मालकन हैं। वह मॉडल हैं, वीजे हैं, टीवी पर्सनालिटी हैं, एंकर हैं, होस्ट हैं। किसी की गर्ल फ्रेंड बनकर पत्नी बनी। वह फिल्म निर्मात्री रही हैं ‘दबंग’ सीरीज जैसी हिट फिल्मों की। अब वह पति से अलग होकर किसी की प्रेमिका हैं। उनके करीबी जानते हैं कि वह जितनी सिद्दत से कभी अरबाज़ खान से जुड़ी थी वैसी ही सिद्दत के साथ अर्जुन कपूर की भी दोस्त हैं। कम लोगों को यह ध्यान होगा कि मलाइका ने बड़े पर्दे पर लीड रोल में भी किया है। वह फिल्म ‘कांटे’ और ‘ईएमआई’ की हिरोइन थी। लेकिन, उनके किए गए आइटम डांस- ‘छइयां छइयां’, ‘माही वे’, ‘मुन्नी बदनाम हुई’ आदि इतने हिट हुए कि बाकी कामों को याद ही नहीं रखा जा पाता।। एक बेहतरीन मॉडल, एक्ट्रेस, शोज होस्ट, टीवी की खूबसूरत चेहरा मलाइका एक संवेदनशील माँ भी हैं, यह लोगों को पता चला है जब उनका बेटा विदेश पढ़ने गया है। मां की ममता फूट पड़ी है! सचमुच में माँ तो माँ ही होती है…“एक नचनिया भी मां होती है!“ मलाइका ने माँ के अस्तित्व को ऊंचाई दिया है।

SHARE

Mayapuri