प्रतिश्ठित पीवीआर प्रिया में ‘अर्बन प्लेसमेंकिंग’ अभियान द्वारा पीवीआर की विरासत में एक नए चैप्टर की शुरूआत

1 min


  • पीवीआर के अर्बन प्लेसमेकिंग अभियान का उद्घाटन श्री अरविंद केजरीवाल, माननीय मुख्यमंत्री, दिल्ली ने किया।
  • जन सुरक्षा बढ़ाने, सार्वजनिक स्थलों परिवर्तित करने एवं उनका नवोद्धार करने के लिए पीवीआर प्रिया कॉम्प्लेक्स बसंत विहार में कॉन्सेप्चुअलाईज़्ड एवं क्रियान्वित।
  • नई दिल्ली में पहला पी(एक्सएल) फॉर्मेट खुला आर सिनायोनिक जायंट स्क्रीन द्वारा पॉवर्ड भारत का पहला अत्याधुनिक प्रीमियम जायंट स्क्रीन फॉर्मेट।

नेशनल, 25 अगस्त, 2021 भारतीय फिल्म एक्ज़िबिशन उद्योग में लीडर, पीवीआर लिमिटेड ने अपने पहले एवं सबसे प्रतिष्ठित सिनेमा, पीवीआर प्रिया का आज नई दिल्ली में अपने पहले पी (एक्सएल) फॉर्मेट के साथ आधुनिक एवं उन्नत रूप में नवोद्धार किया। भारतीय शहरों में बहुआयामी सामाजिक-सांस्कृतिक स्थानों की भावना का पुर्नविकास करने के प्रयास में पीवीआर ने स्थानीय निगम अधिकारियों, बसंत लोक मार्केट एसोसिएशन एवं अर्बन प्लानर्स के साथ गठबंधन में पीवीआर प्रिया कॉम्प्लेक्स, वसंत विहार में अर्बन प्लेस मेकिंग को कॉन्सेप्चुअलाईज़ व क्रियान्वित किया। अर्बन प्लेसमेकिंग दिल्ली में परित्यक्त पड़े हुए सार्वजनिक स्थानों को भविष्य के फलते-फूलते स्थानों में परिवर्तित करने में मदद करता है, जो लोगों की खुशी, स्वास्थ्य एवं रिक्रिएशन में योगदान देते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री, श्री अरविंद केजरीवाल ने रिबन काटने एवंदीप प्रज्जवलन के साथ पीवीआर की विरासत में नया अध्याय, ‘अर्बन प्लेसमेकिंग अभियान’ शुरू किया और प्रीमियम कमर्शियल हब, ‘प्रिया’ में स्थित सीजीएस द्वारा पॉवर्ड नए पीवीआर पी (एक्सएल) की शुरुआत हुई।

बेहतरीन टेक्नॉलॉजिकल समाधानों के साथ, पीवीआर ने भारत का पहला अत्याधुनिक जायंट स्क्रीन फॉर्मेट प्रस्तुत करने के लिए सिनायोनिक के साथ साझेदारी की है, ताकि प्रशंसकों को लेटेस्ट लेज़र टेक्नॉलॉजी, रिमास्टर्ड कंटेटं एवं ज्यादा ब्राईट सिनेमा का अनुभव दिया जा सके। दिल्ली में पहला पी (एक्सएल) प्रस्तुत करते हुए पीवीआर ने अपने घरेलू विकसित लार्ज स्क्रीन फॉर्मेट को देश के नौ शहरों में विस्तारित किया है।

श्री संजिव कुमार बिजली ज्वाईंट मैनेजिंग डायरेक्टर, पीवीआर लिमिटेड ने कहा, ‘‘दर्शकों को नए युग की सुविधाओं के साथ विश्व-स्तरीय सिनेमा का अनुभव देने के उद्देश्य से पीवीआर प्रिया ने भारत में मल्टीप्लेक्स क्रांति का मार्ग प्रशस्त किया। रि-ओपनिंग के साथ हमारा उद्देश्य अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखना और इसे सामाजिक परिवर्तन के उत्प्रेरक के रूप में प्रस्तुत करना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘नया पुर्नपरिभाषित प्रिया अपनी तरह का अलग प्रीमियम कमर्शियल हब है, जो एक लोकप्रिय स्थान के रूप में खोया हुआ वैभव और पहचान वापस स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पीवीआर सदैव से भारतीय संदर्भ में सर्वश्रेष्ठ वैश्विक विधियां अपनाने का प्रयास करता आया है। ‘प्लेसमेकिंग’ भी एक अभिनव एवं सफल लोक-केंद्रित दृष्टिकोण है, जो पूरी दुनिया में विशेषज्ञ शहरों में सार्वजिनक स्थानों को परिवर्तित एवं पुर्ननिर्मित करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, ताकि नागरिकों को संलग्न रखने की मौलिक मानव जरूरतों को पूरा किया जा सके।’’

पीवीआर ने एक नॉट-फॉर-प्रॉफिट मल्टीडिसिप्लिनरी एप्लाईड-रिसर्च बेस्ड प्लेटफॉर्म, फ्यूचर इंस्टीट्यूट के साथ गठबंधन किया, जो भारतीय शहरों के सतत व समावेशी भविष्य के लिए प्रयास करता है। वसंत विहार में बसंत लोक कॉम्प्लेक्स के पुनः विकास के लिए ‘अर्बन प्लेसमेकिंग’ के क्रियान्वयन का उद्देश्य एक समय फलते-फूलते जन स्थल की खोई हुई चमक-दमक को फिर से वापस लाना है। यह प्रोजेक्ट स्ट्रीट में महिलाओं एवं बच्चों पर केंद्रित रहते हुए जन सुरक्षा बढ़ाना चाहता है और रोशनी के पर्याप्त बुनियादी ढांचे के साथ विशेष पहचान स्थापित करना चाहता है। एक स्वच्छ, हरित एवं सेहतमंद शहरी वातावरण व समावेशी विकास का परिवेश हासिल करने के लिए इस अभियान में अनौपचारिक रिटेल के संगठन एवं ऑन-साईट वेंडर्स संलग्न होंगे। इसमें एक्टिव ग्रीन्स, पार्क एवं प्लाज़ा के साथ फ्लोरिंग का अपग्रेडेशन एवं फोस के क्षेत्र में हर स्थान पर उपलब्धता में सुधार शामिल है, ताकि सभी को विविध उपयोग के लिए एक्टिविटी स्पेस मिल सकें और उचित स्ट्रीट आधारित फर्नीचर बेंच, कचरे के बिन एवं साईनेज़ का इंस्टॉलेशन हो सके।

प्रिया में सीजीएस द्वारा पॉवर्ड पीवीआर(पीएक्सएल) 14,756 वर्गफीट के क्षेत्र में फैला है और इसमें बैठ सकते हैं। नए युग की टेक्नॉलॉजी प्रस्तुत करने के लिए डिज़ाइन किया गया सिनेमा थिएटर का यह अपनी तरह का पहला अनुभव यानि सिनायोनिक जायंट स्क्रीन ब्राईट एवं भव्य अनुभव प्रदान करेगी, जो भविष्य के सालों में मूवीप्रेमियों का मनोरंजन करेंगे। यह सिनेमा उद्योग का अग्रणी बार्को ड्युअल लेज़र प्रोजेक्शन एवं एक्टिव इमेज कंट्रोल भी प्रस्तुत करता है, ताकि उच्च कॉन्ट्रेस्ट के साथ बेहतरीन व यूनिफॉर्म इमेज मिल सके। साथ ही, यह प्रॉपर्टी एडवांस्ड इन-सिनेमा फीचर्स, जैसे प्रो रिबन एचएफ के साथ डॉल्बी एटमॉस साउंड के साथ इंटीग्रेटेड है। यह कॉम्बिनेशन हाई वॉल्यूम लेवल पर भी सर्वश्रेष्ठ समझदारी एवं बिना डिस्टॉर्शन के साथ क्रिस्टल-क्लियर, हाई-डेफिनिशन इमर्सिव ऑडियो प्रदान करता है। इस ऑडिटोरियम में वाईड व्यूइंग एंगल, बेहतर यूनिफार्मिटी, उत्तम कलर एवं कॉन्ट्रैस्ट के साथ सर्वश्रेष्ठ लेज़र प्रोजेक्शन 19 मीटर चौड़ी हार्कने क्लैरस एक्ससी-2डी एवं 3डी पोलराईज्ड स्क्रीन है। रियलडी 3डी डिजिटल स्टीरियोस्कोपिक प्रोजेक्शन बेहतरीन विज़्युअल अनुभव के लिए क्रिस्टल क्लियर, रेज़र शार्प, अल्ट्रा-ब्राईट पिक्चर्स प्रदान करता है। प्रशंसक पब्लिक सीटिंग में प्रतिष्ठित ग्लोबल मार्केट लीडर, फेर्को सीटिंग द्वारा सबसे आरामदायक व बेहतर इर्गोनोमिक सीटिंग एवं प्लश रिक्लाईनर्स में इमर्सिव सिनेमेटिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

विम बुयेन्स, सीईओ सिनायोनिक ने कहा ‘‘सिनायोनिक में हम इनोवेटिव समाधानों एवं सेवाओं के साथ सिनेमा के भविष्य को बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि मूवी देखने के लिए जाने का अनुभव सबसे खास व बेहतर बने।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें अग्रगामी सोच वाले एक्ज़िबिटर्स जैसे पीवीआर के साथ गठबंधन करने की खुशी है, जो दर्शकों के लिए प्रीमियम एंटरटेनमेंट के अवसरों में निवेश कर रहे हैं। हम सीजीएस द्वारा पॉवर्ड पीवीआर के साथ भारत में अगली जनरेशन का सिनेमा लाने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं।’’

श्री गौतम दत्ता, सीईओ, पीवीआर लिमिटेड ने कहा, ‘‘एक ही छत के नीचे सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन एवं एस्थेटिक्स प्रस्तुत करते हुए प्रिया में सीजीएस द्वारा पॉवर्ड पीवीआर पी (एक्सएल) प्रशंसकों को बेहतरीन अनुभव देने व अद्वितीय व विशिष्ट फॉर्मेट निर्मित करने के लिए प्रोजेक्शन, स्क्रीन, साउंड एवं 3डी में सर्वश्रेष्ठ टेक्नॉलॉजी प्रदान करने का हमारा उत्साह प्रदर्शित करता है। इसने भारत में भव्य, विशाल एवं इमर्सिव मूवी प्रेज़ेंटेशन में नए मानक स्थापित कर दिए हैं। यह देश में सिंगल स्क्रीन सिनेमा के मौजूदा स्पेस को रिफर्बिश कर डिज़ाइन एवं प्रोजेक्ट डेवलपमेंट में पीवीआर की नई क्षमताओं को प्रदर्शित करता है, ताकि उस विरासत का निर्माण हो, जिसके लिए पीवीआर मशहूर है।’’

अंतर्राष्ट्रीय आर्किटेक्ट्स द्वारा डिज़ाइन किया गया प्रिया अपने प्रीमियम डेकोर एवं बेहतरीन लाईटिंग के साथ टाईमलेस लक्ज़री को प्रतिबिंबित करता है। इंटीरियर में आधुनिक तत्वों का समेकन करने से सिनेमा दर्शकों के लिए भव्य एवं बेहतरीन स्थान बन गया है। यहां पर अद्भुत कुलिनरी अनुभव के लिए लाईव फूड स्टेशन के साथ स्वादिष्ट मेन्यू की विस्तृत श्रृंखला भी मौजूद है।

 

SHARE

Pragati Raj