एक गाना जो लगभग खत्म कर दिया गया था 

0 146

अली पीटर जॉन

राज खोसला गुरुदत्त के असिस्टेंट है और उन्होंने देवानंद के साथ कुछ फिल्में भी बनाई थी। देवानंद गुरुदत्त और राज खोसला दोनों के गुरु थे। राज उस वक्त मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म ‘वह कौन थी’ बना रहे थे, जिसमें मनोज कुमार और साधना मुख्य किरदार में थे थे। दोनों ने उसी वक्त अपने करियर की शुरुआत की थी। फिल्म ब्लैक एंड वाइट में बनने वाली थी।

मदन मोहन म्यूजिक डायरेक्टर थे और राजा मेहंदी अली खान गीतकार।  खोसला फिल्म में एक डरावना सॉन्ग चाहते थे जो महिला की आवाज में हो, वो महिला जो फिल्म में भूत हो और हैंडसम मनोज कुमार के प्यार में गिरफ्तार हो.

अली पीटर जॉन

मदन मोहन और संगीतकार ने बहुत मेहनत की एक अच्छा गाना बनाने में और उसका नतीजा आया ‘लग जा गले’ । खोसला को अगले दिन उस गाने के बारे में पता चला और सुनने के बाद वो बहुत गुस्से में आ गये और उन्होंने पेपर  जिस पर गाना लिखा था उसे डस्टबिन में फेंक दिया।

गीतकार और संगीतकार दोनों बहुत परेशान हो गये और गुस्से में भी थे क्योंकि आज से पहले किसी और फिल्ममेकर ने उनके साथ इस तरीके का अभद्र व्यवहार नहीं किया था।

अली पीटर जॉन

दोनों को समझ नहीं आ रहा था वो क्या करें, तो उन्होंने फिल्म के हीरो मनोज कुमार से इस मामले के बारे में बात की और यह गाना सुनाया। मनोज उस वक्त तक अभिनेता के रूप में अपना नाम बना चुके थे और एक ऑलराउंडर के तौर पर जाने जाते थे जिन्हें फिल्म और अच्छे म्यूजिक की समझ थी।

मनोज कुमार को गाना बहुत पसंद आया और उन्होंने खोसला के साथ एक मीटिंग रखी और उन्होंने गाने का महत्व समझाया खोसला को। खोसला अपने व्यवहार पर बहुत शर्मिंदा थे और उन्होंने गीतकार और संगीतकार से कहा कि बहुत ही अच्छा गाना है जो हमेशा याद रखा जाएगा।

अली पीटर जॉन
अली पीटर जॉन

खोसला तब भी बहुत ही उत्तेजना में थे और उन्होंने अपने जूते निकाले और मदन मोहन और राजा मेहंदी अली खान से कहा कि उन्हें उस जूते से पीटे क्योंकि उन्होंने उनके साथ बदतमीजी की थी। गाने को लता मंगेशकर की आवाज में रिकॉर्ड किया गया। और आज लगभग 50 साल बाद भी ‘लग जा गले’  10 मशहूर गानों में से एक है। ‘वो कौन थी’ फिल्म से जुड़े बाकी सभी लोगों का निधन हो चुका है, सिर्फ मनोज कुमार के अलावा।  मनोज कुमार को आज भी फिल्म से जुड़ी सभी बातें याद हैं। ‘वो कौन थी’ फिल्म ने बॉलीवुड में मिस्ट्री फिल्म्स का ट्रेंड शुरू किया था।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply