आमिर खान और किरण राव के ‘पानी फाउंडेशन’ को एंड्रयू मिलिसन द्वारा विश्व के सबसे बड़े पर्माकल्चर प्रोजेक्ट के रूप में किया गया वर्णित!

1 min


एंड्रयू मिलिसन, एक प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय अनुज्ञेय डिजाइनर और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने हाल ही में आमिर खान और किरण राव की पानी फाउंडेशन पर अपने यूट्यूब चैनल पर एक एपिसोड जारी किया है।

एंड्रयू ने वाटरशेड प्रबंधन पर किए गए काम को समझने के लिए महाराष्ट्र के एक गाँव का दौरा किया था। पानी फाउंडेशन द्वारा आयोजित वाटर कप प्रतियोगिता की बदौलत ग्रामीणों ने जो काम किया है, उससे वह पूरी तरह से अचंभित थे और उन्होंने इसे इस पृथ्वी पर सबसे बड़े पर्माकल्चर प्रोजेक्ट के रूप में वर्णित किया है। यहां तक ​​कि उन्होंने इस पर एक शार्ट फिल्म भी बनाई है और इसे अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किया है।

पानी फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो सक्रिय रूप से स्थायी पर्यावरण के लिए काम करता है। यह महाराष्ट्र राज्य में सूखे की रोकथाम और जल प्रबंधन के क्षेत्रों में काम करता है। संगठन की स्थापना आमिर खान, किरण राव, रीना दत्ता और सत्यजित भटकल ने की है। पानी फाउंडेशन का उद्देश्य, राज्य भर के कई गांवों में जलापूर्ति बहाल करना है।

पर्माकल्चर स्थिरता और आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए कृषि पारिस्थितिकी प्रणालियों का विकास है। यह जीवन में सद्भाव के साथ प्रकृति के प्रति एक समग्र दृष्टिकोण है और पारमार्थिक तकनीकों को अपनाने का प्राथमिक लक्ष्य व्यक्तियों को अपने स्वयं के निर्माता बनना है। एंड्रयू ने इसे सही मायने में दुनिया की सबसे बड़े पर्माकल्चर प्रोजेक्ट का दर्जा दिया है और यह आमिर के सूखे से मुक्त और सतत गांवों के दृष्टिकोण के एक कदम करीब है।

पानी फाउंडेशन ने ग्रामीणों को वाटरशेड प्रबंधन का प्रशिक्षण प्रदान किया है, जिसके माध्यम से ग्रामीणों ने एक संयुक्त मोर्चा बनाया और पूरे जलाशय में पानी के स्तर को बढ़ाने के लिए एक स्पिलवे के स्तर को बढ़ाया, जो बदले में उनकी पानी की आपूर्ति की भरपाई करता है। इसका परिणाम अद्भुत था जिस वजह से यह प्रॉजेक्ट सबसे फलदार रहा है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये