Aamir Khan Birthday : वो फिल्में जिनकी वजह से आमिर खान को मिस्टर परफेक्शनिस्ट का मिला तंगा

1 min


Aamir Khan Birthday

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट की बेहतरीन और यादगार फिल्में (Aamir Khan Birthday)

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की कई फिल्में आपने देखी होंगी। महज 8 साल की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में काम शुरू करने वाले आमिर खान को आज दुनियाभर में जाना जाता है, उन्हें फिल्म कयामत से कयामत तक से पहचान मिली और उसके बाद आमिर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 1965 में जन्मे आमिर खान के जन्मदिन(Aamir Khan Birthday) पर उनकी उन बेहतरीन फिल्मों को याद करते है जिनसे उन्हें इंडस्ट्री में मिस्टर परफेक्शनिस्ट का खिताब मिला।

1. ”तारे जमीन पर”(Taare Zameen Par)

Aamir Khan taare jameen par

Source – Pinterest

साल 2007 में आई ”तारे जमीन पर” आप सबको तो याद होगी। इस फिल्म में आमिर खान (Aamir Khan)ने एक इंस्प्रेशन और सोशल मैसेज दर्शकों तक पहुंचाया था कि हर एक बच्चा स्पशेल होता हैं, हर बच्चे में अपनी अलग खूबी होती है। इस फिल्म ने दर्शकों को इमोशनली जोड़ा । काश हर बच्चे को आमिर जैसे टीचर मिले। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही ,साथ ही आमिर और छोटे ईशान के किरदार को सबका खूब प्यार मिला। फिल्म में एक सीन में आमिर खान अभिषेक बच्चन का नाम भी लेते हैं जिसके लिए आमिर ने अमिताभ बच्चन जी से परमिशन भी ली थी।

2. लगान (Lagaan )

Lagaan

Source – Imdb

लगान : वंस अपॉन ए टाइम इन इंडिया, 2001 की एक भारतीय हिंदी भाषा की स्पोर्ट्स फिल्म थी, जिसे आशुतोष गोवारिकर द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है, जो आमिर खान (Aamir Khan)द्वारा प्रड्यूस की गई थी। जिसमे 1983 में ब्रिटिश राज का दौर दिखाया गया था।फिल्म में आमिर खान ने भुवन नाम के एक गाँव के लड़के का रोल निभाया था जो ब्रिटिश सरकार से अपने गाँव का 3 साल का लगान माफ़ करने के लिए एक क्रिकेट मैच खेलता हैं। ‘मदर इंडिया ‘और ‘सलाम बॉम्बे ‘के बाद लगान ऐसी तीसरी इंडियन फिल्म बनी , जिसे एकेडमी अवॉर्ड ऑफ़ बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म के लिए नॉमिनेट किया गया था।

3. गजिनी (Ghajini )

Aamir ghajini

Source – Youtube

Aamir Khan Birthday पर हम आपको बता दे की आमिर खान की बेहतरीन फिल्मों में गजिनी का नाम हम कैसे भूल सकते हैं। ये फिल्म तमिल फिल्म ‘गजिनी ” का हिंदी रीमेक थी।फिल्म में आमिर खान संजय सिंघानिया, एक अमीर व्यापारी;का किरदार निभाते हैं,जो बाद में एक दुखद घटना के बाद शार्ट टर्म मेमोरी लॉस बीमारी से पीड़ित हो जाता हैं। फिल्म में अपने किरदार को परफेक्ट देखने के लिए आमिर खान ने 13 महीने की इंटेंस बॉडी ट्रेनिंग ली थी। गजिनी” 2008 की सबसे अधिक कमाई करने वाली और 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी।

4. 3 इडियट्स (3 Idiots )

Aamir Khan 3 idiots

Source – Youtube

साल 2009 में आई ” 3 Idiots” फिल्म उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी।इस फिल्म के सभी किरदार आज भी लोगो के ज़ेहन में है। फिल्म में आमिर खान (Aamir Khan) इंजीनियर स्टूडेंट का किरदार निभाते हैं। आपको बता दे , 3 Idiots को छह फिल्मफेर अवार्ड मिले थे ,जिसमे बेस्ट फिल्म के साथ ,बेस्ट पॉपुलर फिल्म ,नेशनल फिल्म अवार्ड ,बेस्ट आउटस्टैंडिंग फॉरेन लैंग्वेज ,जापान अकेडेमी अवार्ड,बिजलिंग इंटरनेशनल फिल्म अवार्ड शामिल थे। 3 Idiots भारत की ऐसी पहली फिल्म बनी जिसे एशिया ,चीन ,जापान ,होन्ग कोंग ,साउथ कोरिया ,ताइवान ,वर्ल्डवाइड रिलीज़ किया गया था। फिल्म ने ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 395 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म में भारतीय विद्यार्थिओं पर पढाई के प्रेशर को दर्शाया गया था।

5. पी.के (P. K )

Aamir Khan PK

Source – Beingmaharstrian

2014 की ब्लॉक बस्टर फिल्म P.K आमिर की करियर की बेहतरीन फिल्म है। फिल्म में आमिर खान (Aamir Khan) एक एलियन का किरदार निभाते है। P.K में आमिर ने अपने किरदार को परफेक्ट दिखने के लिए भोजपुरी लैंग्वेज भी सीखी, ग्रीन कलर के लेंस भी पहने और आमिर का ये किरदार बोलते हुए अपनी आखों को एक बार झपकता नहीं है।फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने अपने एक इंटरव्यू में भी कहा था – हम केवल यह जानते थे कि हम चाहते थे कि फिल्म में एलियन का करैक्टर एक इनोसेंट और बच्चे जैसा हो। अब सवाल यह था कि कौन ऐसा एक्टर है, जो एक बच्चे की तरह दिख सकता है। कोई है जो ”पी.के ”की भूमिका के लिए एकदम सही है। जवाब सिंपल था – आमिर खान !

6. दंगल (Dangal )

Dangal movie

Source – Imdb

आपको ‘दंगल ‘(2016 )फिल्म तो याद होगी। इस फिल्म में आमिरआमिर खान (Aamir Khan) ने महावीर सिंह फोगाट(पहलवान ) का किरदार निभाया।जो भारत के लिए गोल्ड मैडल हासिल करने के लिए अपनी लड़कियों को पहलवानी में डाल देते है। और अपना सपना पूरा करता हैं। अपनी इस फिल्म के लिए आमिर ने 30 किलो वजन बढ़ाया। फिल्म में अपने अभिनय से आमिर ने अपने किरदार में जान डाल दी थी। वही ये भी खबर हैं की वो अपनी आने वाले फिल्म ”लाल सिंह चड्ढा” के लिए आमिर लंबी दाढ़ी और बाल बढ़ा रहे है।

और पढ़ेंः पिंक चश्मे से हरे जूतों तक…देखिए रणवीर सिंह का ये एयरपोर्ट लुक


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये