आमिर खान ने लॉन्च की मनजीत हिरानी की किताब ‘हू टू बी ए ह्यूमन’

1 min


बीते रोज़ मुंबई में आमिर खान ने राजकुमार हिरानी की पत्नी मनजीत हिरानी की पुस्तक ‘हू टू बी ए ह्यूमन’ को लॉन्च किया। पुस्तक के शुभारंभ में आमिर खान, मनजीत हिरानी, राजकुमार हिरानी, वरिष्ठ पत्रकार अनुपमा चोपड़ा उपस्तिथ थी। सुपरस्टार आमिर खान ने निर्देशक राजकुमार हिरानी के साथ ‘3 इडियट्स’ और फिर ‘पीके’ में काम किया है, जो दोनों ही सुपरहिट फिल्में हैं। यहां तक कि आमिर ने अपने पालतू जानवरों के साथ अपने अनुभव साझा किए और उनके पालतू जानवर उन्हें कितना पसंद करते हैं यह भी बताया।

आमिर खान ने कहा, “मुझे लगता है कि वे बहुत ही अद्भुत हैं, जब तक मनजीत ने मुझे फोन नहीं किया था, तब तक मुझे यह किताब नहीं मिली और जब मैंने पुस्तक का शीर्षक पढ़ा तो यह इतना सच है कि हम अपने पालतू जानवरों से बहुत कुछ सीख सकते हैं। क्योंकि वे वाकई बहुत ही कम तुलनात्मक हैं। हम लोगों के रूप में बहुत ही प्रयासरत हैं, हम कई कारणों पर कई बातों पर निर्णय लेते हैं जिन पर हम वास्तव में होना चाहिए नहीं। वैसे भी जानवरों का निर्णय भी होता है, लेकिन बहुत कम चीजों में, वे अपने अस्तित्व के बारे में चिंतित हैं। तो अगर कोई डियर जा रहा है तो वो जजमेंटल होगा शेर के लिय, के यह मुझे खा जायेगा

मनजीत हिरानी ने अपनी किताब के बारे में और अपने पालतू दोस्त बडी हिरानी के साथ उनके अनुभव के बारे में बात की।

मनजीत ने कहा, सबसे बड़ी बात यह है कि मैंने बडी से सीखा है, आप जानते हैं कि घर में मेहमान हैं और दोस्त हमेशा दरवाजे पर सभी मेहमानों को पसंद करते हैं और कुछ लोग कुत्तों को पसंद नहीं करते, इसलिए हम पूछते हैं बडी जाने के लिए, लेकिन जब आप उसे छोड़ने के लिए कहें तो वह हिलना नहीं चाहता है, वह एक पत्थर की तरह बैठेगा और क्या आप कुछ करने की कोशिश करेंगे, वह बहुत क्रूर हो जाएगा। तो फिर हमें कुछ चिकन की छड़ें मिलती हैं और हम उसे वापस भेजते हैं, लेकिन जब मेहमान चले गए, हम उसे वापस बुलाते हैं और वह उसी ऊर्जा के साथ वापस आ जाता है जैसे कि कुछ हुआ ना ना होता। वह यह भूल गया है और वह रवैया नहीं दिखाता, जो हम सब करते हैं। “मनजीत हिरानी एक एयरलाइन पायलट, इन्फ्लूएन्सर और स्पीकर हैं।

अपनी किताब में, मनजीत ने अन्य चीजों के बीच अनुलग्नक, अभिभावक और कर्म के बारे में लिखा है। वह दिखाती है कि घर में एक कुत्ता कैसे चल रहा है, वह आपके परिप्रेक्ष्य को बदल सकता है और जिस तरह से आप जीवन का अनुभव कर सकते हैं उसे बदल सकते हैं।

Anupama Chopra, Manjeet Hirani,Aamir Khan, Rajkumar Hirani
Manjeet Hirani
Rajkumar Hirani
Anupama Chopra
Manjeet Hirani, Aamir khan, Rajkumar Hirani
Aamir Khan, Rajkumar Hirani, Anupama Chopra
Anupama Chopra
Aamir Khan
Rajkumar Hirani
Manjeet Hirani, Rajkumar Hirani, Aamir khan
Manjeet Hirani, Aamir khan, Rajkumar Hirani

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये