INTERVIEW: ‘‘मैने उनके किरदार और उनकी जिन्दगी के साथ इंसाफ करने की कोशिश की है’’ – आमिर खान

1 min


हाल ही में आमिर खान ने एक सरप्राइज देने से पहले बताया कि मेरे प्रशसंकों की शिकायत रही है कि मैं हर दो साल में एक फिल्म करता हूं,  लेकिन इस बार मैं उनकी नाराजगी दूर करते हुये दंगल के बाद सिर्फ आठ महीने बाद अगली फिल्म लेकर आ रहा हूं। उस फिल्म का नाम है ‘ सीक्रेट सुपरस्टार’। फिल्म के प्रडयूर्स में मैं और किरण राव है तथा इसे प्रजेन्ट कर रहा है जी स्टूडियो। आमिर से इस फिल्म और अगले सप्ताह रिलीज होने वाली फिल्म ‘दंगल’ को लेकर एक बातचीत।

आमिर कहते हैं आपको हमेशा शिकायत रहती थी कि आमिर की फिल्म दो या तीन साल में आती हैं लेकिन इस बार आपको शिकायत का मौका न देते हुए मैं सिर्फ आठ महीने बाद यानि अगस्त तक अपनी दूसरी फिल्म ‘सीक्रेट सुपर स्टार’ लेकर आ रहा हूं। मैं बहुत खुश हूं कि मुझे ये फिल्म करने का मौका मिला। इस फिल्म को लिखा और निर्देशित किया है अद्वित चंदन ने।

इस फिल्म में आपका क्या किरदार है तथा फिल्म के लुक के बारे में क्या कहना चाहेगें?

जैसा कि मैने बताया कि ये फिल्म लिखी और निर्देशित की है अद्वित चंदन ने। इसमें मेरा बहुत ही दिलचस्प किरदार है। आप कह सकते हैं जिस प्रकार दाल में तड़का होता है,  मैं इस फिल्म में तड़के की तरह हूं। रही बात लुक की तो ये भी अद्वित की ही कल्पना थी यानि आप कह सकते हैं कि फिल्म में मेरा लुक भी अद्वित ने ही इजाद किया है।aamir-khan_secret-superstar

इस फिल्म को प्रोडयूस और एक्ट करने की कोई खास वजह रही?

जब मुझे अद्वित ने ये कहानी सुनाई तो मैं सुनने के बाद बाथरूम चला गया क्योंकि मुझे रोना आ रहा था। वैसे आप लोगों के सामने तो मैं काफी बार रोता रहा हूं लेकिन यहां मैं दिखाना नहीं चाहता था इसलिये अपने आपको कंपोज करने के लिये बाथरूम में मुंहू धोने चला गया था। आते ही मैने अद्वित को कहा कि मैं ये फिल्म प्रोडयूस कर रहा हूं। जब मेरे रोल करने की बात आई तो मैने कहा कि ये रोल मुझसे बहुत ज्यादा अलग है इसलिये मैं नहीं चाहता था कि मैं फिल्म को डिस्टर्ब करूं। मैने अद्वित का कहा कि पहले मैं इसके लिये स्क्रीन टेस्ट देना चाहूंगा। स्क्रीन टेस्ट के बाद डिसाइड किया गया कि मुझे ये रोल करना चाहिये।

तारे जमीन पर एक बच्चे की कहानी थी, सीक्रेट सुपरस्टार भी एक किशोर लड़की की कहानी है, इससे लगता है कि आप बच्चों की कहानियों के ज्यादा नजदीक रहते हैं?

ऐसी बात नहीं है कि मुझे सिर्फ बच्चों के सब्जेक्ट अच्छे लगते हैं मुझे हर वो कहानी अच्छी लगती है जिसमें कुछ नयापन हो जिसमें कुछ अलग बात हो। इसे आप कोइंसीडेंट कह सकते हैं तारे… के बाद सीक्रेट सुपर स्टार भी एक बच्ची की कहानी है।aamir-khans-look-from-secret-superstar

अपने मौजूदा लुक -दाड़ी और चश्मे-के बारे में बतायेगें कि ये किस फिल्म के लिये हैं?

इसे आप फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान’ के लिये कह सकते हैं जिसकी अगले साल  मार्च से शूटिंग शुरू होगी। लेकिन अभी ये लुक फाइनल नहीं है। हो सकता है कि इसे बदल दिया जाये। इसका फैसला मार्च से एक दो हफ्ते पहले होगा। अभी तो मैं दाढ़ी, बाल वगैरह वैसे ही ग्रो कर रहा हूं।

इस फिल्म में आपके कोस्टार्स कौन कौन होगें?

इसे मेरी खुशनसीबी ही कहा जायेगा कि इस फिल्म में मुझे पहली बार अमिताभ बच्चन जी के साथ काम करने का अवसर मिलने जा रहा है। वैसे भी बहुत सालों से उनके साथ काम करने का मेरा सपना था, जो अब पूरा होने जा रहा है। बाकी कास्ट अभी फाइनलाइज्ड होने जा रही है।

सुना है कि दंगल के तमिल वर्जन के लिये आपकी डबिंग रजनीकांत करने जा रहे हैं ?

अमिताभ बच्चन और रजनीकांत दो बहुत बड़े नाम हैं, मैं इन दोनों का बहुत बड़ा फैन हूं। वैसे भी रजनी सर की आवाज इतनी यूनिक है कि उसे हर कोई पहचान लेता है तो मुझे नहीं लगता कि मुझ पर उनकी आवाज फिट बैठेगी इसलिये  उनके अलावा अभी मुझे नहीं पता कि वहां मेरी आवाज किसे बनाया जायेगा।

Aamir khan, Rajinikanth
Aamir khan, Rajinikanth

अभी तक आपने काल्पनिक किरदारों के लिये मेहनत की है लेकिन दंगल में पहली बार आप किसी जिंदा आदमी का किरदार निभा रहे है। ये आपको कितनी जिम्मेदारी का काम लगा?

डेफिनेटली, बहुत जिम्मेदारी होती है जब आप किसी इन्सान को पर्दे पर लाने की कोशिश करते हैं। फिल्म में मैने पहलवान महावीर सिंह फोगाट का किरदार प्ले किया है। मेरी यही कोशिश रही कि मैं उनके किरदार के साथ इंसाफ करूं,उनके साथ और उनकी जिन्दगी के साथ इंसाफ करूं। जंहा तक इस फिल्म को करने की बात है तो सबसे पहले तो मुझे कहानी बहुत पंसद थी। इस बात की मुझे तसल्ली थी क्योंकि मैं ही नहीं बल्कि खुद महावीर सिहं जी और उनकी बेटियों गीता बबीता को भी कहानी काफी पंसद आई थी। इससे पहले हमने सत्यमेव जयते के लिये र्स्पोट्स पर एक एपिसोड बनाया था उसमें हमने गीता और बबीता पर एक फीचर किया था। उसके लिये हमने महावीर जी और गीता बबीता को लेकर काफी रिसर्च की थी। आप कह सकते हैं कि मेरी उस वक्त तक बहुत सारी रिसर्च हो चुकी थी जब ये कहानी मेरे पास आई थी। मैने बड़ी लगन से महावीर सिंह जी का किरदार निभाया, उसमें मैं कितना सफल रहा, जिसका फैसला तेईस दिसंबर को ऑडियेंस करेगी।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये