अमिताभ बच्चन अभी से क्या बताएं क्या-क्या हमारे दिल में है ?

0 51

Advertisement

अली पीटर जॉन

वो कहते हैं कि उनके पास खुद के बारे में बताने के लिए कोई कहानी ही नहीं है पर अगर उनके पास नहीं है तो फिर किसके पास है? अमिताभ बच्चन एक लेजेंड हैं जो किसी भी व्याख्या से परे हैं. वो एक ऐसे इंसान और एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अपने जीवन में जो  ऊंचाइयाँ प्राप्त की है  वो कभी किसी अभिनेता ने नहीं प्राप्त की होगी ना कर सकता है.
77 साल की उम्र में भी वो जितने  फुर्तीले और ऊर्जा से भरे हैं यह आश्चर्यजनक बात ही है. अमिताभ आज के जमाने के एक्टर्स और अपने जमाने के एक्टर्स दोनों की तुलना में सबसे ज्यादा व्यस्त रहते हैं. अपने व्यस्त शेड्यूल में से अमिताभ बच्चन ने सुपर सिनेमा से कुछ महत्वपूर्ण बातें शेयर की हैं.

आपको कौन बनेगा करोड़पति में देखने के बाद सब यही सोचते हैं कि आपके भीतर इतनी एनर्जी आती कहां से है. आप इस पर क्या प्रतिक्रिया देंगे?

मुझे लगता है कि जानबूझकर मुझे मेरे काम से ध्यान हटाने के लिए ऐसी बातें की जाती है, प्लीज ऐसा ना करें. मेरे शुभचिंतकों का प्यार ही है जो मुझे एनर्जी देता है और मैं काम करता हूं . और कोई बात नहीं है.

केबीसी को मिलने वाली प्रतिक्रिया से क्या आप संतुष्ट है? मास कम्युनिकेशन के विद्यार्थियों द्वारा किए गए एक सर्वे में यह पता लगा है कि केबीसी सभी उम्र के लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला शो है?

मैं इस विषय में आँकलन करने वाला कोई नहीं होता हूं. अगर आपने यह जानकारी प्राप्त की है तो मैं यह जानकर बहुत खुश हूं.

पिछले दिवाली से लेकर इस दिवाली में आपकी क्या उपलब्धियां रही है?

इस बीच के 365  दिनों में मैंने काम किया है और जिंदगी को जिया है.

अब जब आप फिल्म करने के लिए हां करते हैं तो आपकी क्या क्राइटेरिया होती है?

मेरी क्राइटेरिया बदली नहीं है – अब ऑफर्स बदल गये है. मैं एक अच्छे परफॉर्मेंस, एक अच्छी कहानी,एक अच्छा फिल्ममेकर और एक अच्छे काम की तलाश में रहता हूं.

ऐसी बातें हो रही है कि आप 75 साल की उम्र में भी चार से पांच फिल्में कर रहे हैं.इस संख्या के पीछे का सच क्या है?

मैं यही कहूंगा कि यह जो भी बातें हो रही है यह पूरी तरीके से सच नहीं है.

पीकू जो एक ऑफबीट विषय पर बनी फिल्म थी उसको सभी क्लासेस के लोगों ने पसंद किया और यह बॉक्स ऑफिस पर भी बहुत सफल रही तो आप इसके बारे में क्या कहना चाहेंगे?

पीकू ऐसी फिल्म थी जिससे सभी खुद को रिलेट कर पाते हैं. इसमें ऐसी बातें थी जो प्रत्येक परिवार में होती है.
बाप – बेटी का रिश्ता शायद इससे पहले किसी फिल्म में इस तरीके से नहीं दिखाया गया था और इसीलिए यह लोगों को काफी अच्छा लगा.

आप इस वक्त कितने सारे सामाजिक मुद्दे जो प्रासंगिक हैं उन से जुड़े ब्रांड को एंडोर्स कर रहे हैं?

बहुत सारे हैं ,मैं समाज से जुड़े अपने किसी भी कार्य को अपने काम में नहीं गिनता हूं. और इस सवाल में प्रासंगिक जोड़कर इस सामाजिक काम की महत्ता कम हो रही है.

आज की फिल्म इंडस्ट्री के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?

आज की इंडस्ट्री बहुत ही जिंदादिल और वाइब्रेंट लोगों से भरी है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी प्रसिद्धि हासिल कर रही है. इंडस्ट्री में आज बहुत से प्रतिभावान कलाकार है जो सिनेमा की दुनिया में शायद ही कभी हुए होंगे.

किस तरीके की फिल्म और निर्देशक के साथ आप आगे काम करना चाहेंगे?

मेरी काम में चुनाव करने की उम्र और समय चली गई है. इस उम्र में इंसान सिर्फ यही आशा करता है कि उसे काम मिलते रहे. चाहे वो काम छोटा हो या बड़ा, फर्क नहीं पड़ता.

आपके जमाने के निर्देशक और आज के निर्देशक जैसे आर बालकी,सुजीत सरकार और बाकी जिनके साथ आप अभी काम कर रहे हैं.  इन दोनों जमाने के निर्देशकों में क्या अंतर है?

वो थे ये है.

 

आप अभी तक के अपने सफर को कैसे देखते हैं और क्या कभी आप अपनी जीवनी लिखेंगे? बहुत सी किताबें आपके ऊपर लिखी जा चुकी है पर क्या कभी आप खुद अपने लिए समय निकाल कर अपनी कहानी अपनी तरीके से बताएंगे?

मेरे पास दुनिया को बताने के लिए कोई कहानी नहीं है और इसलिए इसके बारे में लिखने की जरूरत ही नहीं है.
अब 49 साल हो चुके हैं और यह प्रकाश आज भी उतना ही चमक रहा है
अगले कुछ सालों के लिए बिग बी बहुत व्यस्त चलने वाले हैं
आज़ के समय में जब बहुत से अभिनेता और फिल्ममेकर्स  लेकर ब्रेक ले रहे हैं  तो वहीं अमिताभ बच्चन अब भी मजबूती से सभी परेशानियों का सामना करके काम कर रहे हैं.
77 साल की उम्र में भी वो सभी खान, कुमार और जितने भी युवा अभिनेता हैं, उन सभी से ज्यादा व्यस्त हैं.
अभी जब हम लोग दिवाली मना रहे हैं तो अमिताभ अपने फिल्म और कामों में व्यस्त हैं . फिलहाल वो करण जौहर की फिल्म ब्रह्मास्त्र जिसमें रणबीर कपूर और आलिया भट्ट है उसको खत्म करने में लगे हैं. उन्होंने एक हॉलीवुड की कॉमेडी फिल्म भी साइन की है. उनके पास अभी और भी बहुत सी प्रोजेक्ट्स हैं. टीवी पर वो कौन बनेगा करोड़पति भी कर रहे हैं और इंडोर्समेंट की संख्या तो अनगिनत है. अमिताभ ऐड फिल्म्स भी कर रहे हैं जिनमें से कुछ सरकार के लिए हैं तो कुछ प्राइवेट प्रोजेक्ट्स हैं. उनसे पूछने पर कि वो अपने काम को कैसे मैनेज करते हैं वो भी उम्र के इस पड़ाव में तो  अमिताभ बस मुस्कुराते हुए कहते हैं कि, “अगर कोई इंसान काम कर सकता है , तो उसे काम करते  रहना चाहिए.”

 

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.