Birthday Special : फ्लॉप नहीं बल्कि गंभीर अदाकार हैं Abhishek Bachchan, इन फिल्मों में छोड़ी है दमदार अभिनय की छाप

1 min


आज Abhishek Bachchan मना रहे हैं अपना जन्मदिन, रिफ्यूजी थी डेब्यू फिल्मी

अभिषेक बच्चन आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं। साल 2000 में आई जे.पी.दत्ता की रिफ्यूजी से अभिषेक बच्चन ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। फिल्म की कहानी काफी अलग थी लिहाज़ा इस फिल्म में अभिषेक बच्चन(Abhishek Bachchan) की गंभीर अदाकारी को सभी ने सराहा। लेकिन इसके बाद आई कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस(Box Office) पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकीं। यही कारण था कि अभिषेक के करियर को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे। अमिताभ बच्चन से इनकी तुलना होने लगी। तुलना लाज़िमी भी थी क्योंकि अभिषेक सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के सुपुत्र जो ठहरे। लेकिन अभिषेक बच्चन ने बिना कुछ कहे अपना काम जारी रखा।

बॉलीवुड गपशप में जब बात अभिषेक बच्चन की आती है तो लोग उन्हे अक्सर फ्लॉप एक्टर करार दे देते हैं। लेकिन अभिषेक बच्चन ने कई मौकों पर ये साबित किया है कि वो फ्लॉप नहीं बल्कि वाकई बेहतरीन एक्टर हैं। कई फिल्मों में वो अपनी दमदार एक्टिंग का लोहा मनवा चुके हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम उन्ही कुछ फिल्मों की बात करेंगे जिन्होने अभिषेक बच्चन की आलोचना करने वालों को करार जवाब दिया है और उन्हे सोचने पर मजबूर भी कर दिया है। फल

1. मनमर्ज़ियां(Manmarziyan)

साल 2018 में आई मनमर्ज़ियां तो आपको याद ही होगी। इसमें अभिषेक बच्चन, तापसी पन्नू और विक्की कौशल ने लीड रोल किया था। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन(Abhishek Bachchan) ने दमदार अदाकारी का फिर से नमूना दिखाया था। ये फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई थी। हालांकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कुछ कमाल नहीं किया। बावजूद इसके अभिषेक बच्चन ने इस फिल्म में बिल्कुल सधी हुई एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया। खासतौर से मनमर्जियां के क्लाइमेक्स का सीन। अभिषेक बच्चन और तापसी के बीच फिल्माया गया ये सीन फिल्म को हाई प्वाइंट पर ले जाता है। जिसका श्रेय अभिषेक बच्चन को जाता है।

2. बोल बच्चन(Bol Bachchan)

बोल बच्चन में अभिषेक बच्चन ने एक ह्यूमर से भरा किरदार निभाया। और इस रोल में वो काफी सूट कर गए। अपनी एक्टिंग से उन्होने कई जगह दर्शकों को ठहाके लगाने के लिए मजबूर कर दिया। भले ही ये फिल्म मल्टी स्टारर थी और लीड रोल अजय देवगन का था। लेकिन इस फिल्म में अभिषेक बच्चन के किरदार को शायद ही कोई भुला पाया हो। आज भी बोल बच्चन का ज़िक्र हो तो अब्बास की याद आ ही जाती है।

3. युवा(Yuva)

इस फिल्म में अभिषेक बच्चन ने लल्लन सिंह नाम के गैंगस्टर का किरदार निभाया था। इस किरदार को आज भी याद किया जाता है। युवा अभिषेक बच्चन की दमदार फिल्मों में से एक हैं, जिन्होने अभिषेक बच्चन के आलोचकों को करारा जवाब दिया है। इस फिल्म में उनकी अदाकारी को ज़बरदस्त सराहना मिली थी। उन्हे फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था।

4. गुरू(Guru)

ये फिल्म अभिषेक बच्चन(Abhishek Bachchan) के करियर की सबसे शानदार फिल्म रही है। जिसमें अभिषेक के साथ उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय भी नज़र आई थीं। गुरु बिजनेस टाइकून धीरूभाई अंबानी की लाइफ से इंस्पायर फिल्म बताई गई थी। जिसमें अभिषेक बच्चन की एक्टिंग का हर कोई कायल हो गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए थे। फिल्म से लेकर फिल्म के गाने सब कुछ ज़बरदस्त हिट हुआ था।

5. बंटी और बबली(Bunty aur Babli)

अभिषेक बच्चन की सबसे मनोरंजक फिल्मों में से एक थी “बंटी और बबली।” जिसमें वो बंटी नाम के चोर के किरदार में नज़र आए थे। अभिषेक बच्चन ने इस फिल्म में बहुत ही शानदार रोल अदा किया था। उन्हे दर्शकों का खूब प्यार मिला और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हो गई। बंटी और बबली में उनका ये किरदार बाकी फिल्मों से कुछ अलग था। इस फिल्म में उनके साथ रानी मुखर्जी नज़र आई थी। दोनों की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था।

6. सरकार राज(Sarkar Raj)

“सरकार राज” भी अभिषेक बच्चन की गंभीर एक्टिंग का नमूना पेश करने वाली एक फिल्म थी। इस फिल्म में उनके पिता अमिताभ बच्चन भी थे लेकिन बावजूद इसके अभिषेक ने फिल्म में एक अनूठी छाप छोड़ी। लोगों ने फिल्म में उनके किरदार को खूब पसंद किया।

7. उमराव जान(Umrao Jaan)

ऐश्वर्या राय(Aishwarya Rai Bachchan) के साथ इन्होने कई फिल्में की। उनमें से एक थी “उमराव जान”। फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही लेकिन ऐश्वर्या की अदाओं और अभिषेक बच्चन की सधे अंदाज़ में की गई एक्टिंग हर किसी को पसंद आई। और फिल्म के कलाकारों को जमकर सराहना मिली।

8. दोस्ताना(Dostana)

बिल्कुल अलग सब्जेक्ट पर बनी फिल्म “दोस्ताना” अभिषेक बच्चन के करियर की कुछ खास फिल्मों में से एक ज़रूर होगी। 2008 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में अभिषेक बच्चन, जॉन अब्राह्म और प्रियंका चोपड़ा लीड कास्ट में नज़र आए थे। और फिल्म का अलग सब्ज़ेक्ट लोगों को काफी पसंद आया था। फिल्म के गाने भी काफी हिट रहे थे।

9. कभी अलविदा ना कहना(Kabhi Alvida Na Kehna)

करण जौहर की फिल्म “कभी अलविदा ना कहना” मल्टी स्टारर मूवी थी। जिसमें अभिषेक बच्चन के पिता का रोल उनके रीयल लाइफ फादर अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) ने ही किया था। फिल्म में शाहरूख खान, रानी मुखर्जी और प्रिटी जिंटा, किरण खेर व बिग बी जैसे बड़े सितारे थे। बावजूद उसके अभिषेक के रोल को काफी पसंद किया गया और उनकी एक्टिंग की जमकर सराहना भी हुई। ये फिल्म आज भी अभिषेक की बेस्ट फिल्मों में से एक है।

“The Big Bull” है अभिषेक बच्चन की अगली फिल्म

अगर अभिषेक बच्चन(Abhishek Bachchan) की आने वाली फिल्मों की बात करें तो वो “The Big Bull” में नज़र आएंगे। बीते साल सितंबर महीने से इस फिल्म की शूटिंग चल रही है। फिल्म का पोस्टर भी रिलीज़ कर दिया गया है। इस फिल्म में अभिषेक फिर एक बार दमदार रोल में नज़र आएंगे। ये फिल्म फिल्मों में उनके करियर को नया मोड़ दे सकती है। खास बात ये है कि The Big Bull को अजय देवगन प्रोड्यूस करेंगे। जबकि फिल्म का डायरेक्शन कीकू गुलाटी कर रहे हैं। इससे पहले अजय और अभिषेक बोल बच्चन में साथ नज़र आए थे।

और पढ़ेंः अपनी ही फिल्म के सीक्वल से बाहर किए गए अभिषेक बच्चन


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये