जन्मदिन मुबारक हो

1 min


saroj-khan_660_102814051900
“धक-धक गर्ल” माधुरी दीक्षित को अपने इशारों पर नचाने वाली कोरियोग्राफर सरोज खान का जन्म 22 नवंबर, 1948 में हुआ था। सरोज खान ने 200 से भी ज्यादा फिल्मों में डांस कोरियोग्राफ किया है। सरोज खान का असली नाम निर्मला किशनचंद साधु सिंह नागपाल है। सरोज ने सरदार रोशन खान से शादी की थी, जिसके बाद उनका नाम सरोज खान पड़ गया।
pod

सरोज खान ने अपने करियर की शुरूआत 3 साल की उम्र में बाल कलाकार के रूप में फिल्म “नजराना” से की थी और 1950 में वह बैकग्राउंड डांसर के रूप में नजर आई। उन्हें एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर के रूप में फिल्म “गीता मेरा नाम” में ब्रेक मिला था। हालांकि उन्हें फेम के लिए काफी इंतजार करना पड़ा। 1987 में आई “मिस्टर इंडिया” के गाने “हवा हवाई” में उनकी कोरियोग्राफी से उन्हें नोटिस किया गया।

सरोज खान की जोड़ी सबसे ज्यादा माधुरी दीक्षित के साथ जमी। उन्होंने माधुरी के लिए “एक दो तीन”, “तम्मा तम्मा लोगे”, “धक धक करने लगा” जैसे सुपरहिट गाने कोरियोग्राफ किए। 2014 में सरोज खान ने फिल्म “गुलाब गैंग” में माधुरी के साथ एक बार फिर काम किया। सरोज खान ने “नच बलिए”, “झलक दिखला जा” और “उस्तादों के उस्ताद” जैसे डांस रिएलिटी शो भी जज किए। टीवी पर उनका शो “नचले वे विद सरोज खान” भी खासा लोकप्रिय हुआ था। 2012 में सरोज खान पर एक डॉक्यूमेंट्री “द सरोज खान स्टोरी” भी रिलीज हुई थी।

yash chopra sridevi saroj khan
मायापुरी परिवार पूरे दिल से सरोज खान उनके जन्मदिन की बधाई देता है और कामना करता है की वह फ़िल्मी दुनिया में इसी तरह अपना योगदान देती रहे और फ़िल्मी इतिहास के पन्नो में अपना नाम दर्ज कराती रहे।
SHARE

Mayapuri