क्यों अल्पना बुच उर्फ ‘बा’ को “अनुपमाँ” में ‘बा’ बनना पसंद है?

1 min


Alpana Buch

राजन शाही के सीरियल “अनुपमाँ ” में ‘बा’ की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री अल्पना बुच को शो का हिस्सा होना पसंद है।

अल्पना का कहना है कि जब वह अपने किरदार से खुद को ज्यादा अच्छे से रिलेट नहीं कर पाती हैं, तो उन्हें लगता है कि यह किरदार बहुत रीयलिस्टिक है।

ज्योति वेंकटेश

“इस किरदार के साथ मैं जिन भावनाओं को निभाती हूं वे अंदर से आती हैं “अल्पना बुच

Alpana Buch

इस पर बात करते हुए अल्पना बुच कहती है, “मैं ‘बा’ के साथ खुद को बहुत रिलेट नहीं कर पाती क्योंकि उनके विचार बहुत पुराने ज़माने के हैं लेकिन मैं ‘बा’ को समाज के दूसरी ‘बाओ’ से रिलेट कर सकती हूं, जो हमारे ज़माने की हैं।

मैं, कहीं न कहीं, इस किरदार को उनकी उम्र की अन्य महिलाओं की तरह ही बहुत सारी विशेषताओं के साथ देखती हूँ।”

वह आगे कहती है, “इस किरदार के साथ मैं जिन भावनाओं को निभाती हूं, वे अंदर से आती हैं और शो के राइटर और डायलाग राइटर के लिए मेरा धन्यवाद, क्यूंकि इससे ‘बा’ के किरदार में भावनाओं को डालना मेरे लिए बहुत मुश्किल नहीं है।

इसलिए मुझे सच में अपनी इस भूमिका को निभाने में मजा आता है और इसलिए यह स्वाभाविक रूप से मेरे अंदर है।”

अल्पना ने सेट पर सभी के साथ एक शानदार तालमेल साझा किया हैं। वह बताती है, “मैं सेट पर रूपाली गांगुली के साथ एक अच्चा बॉन्ड शेयर करती हूं।

हालाँकि सेट पर हर कोई सच में बहुत अच्छा है। हम असल ज़िन्दगी में भी बहुत मिलनसार और मज़ेदार हैं। जो हम सब सच में करते हैं और जो हम आम तौर पर सेट पर कर रहे हैं उससे 5% भी कुछ अलग नहीं करते हैं।

हम साथ में खूब एन्जॉय करते हैं। कभी-कभी हमें लगता है कि इन चीजों के कारण सेट पर थोडा इन्डिसप्लिन क्रिएट हो सकता है।

लेकिन यह भी है कि हम सभी को पता है की काम कैसे होना चाहिए, कुछ अमेजिंग लोगों के साथ हमें कुछ मजेदार और कड़ी मेहनत करने का मौका भी मिलता हैं।

Alpana Buch

यहाँ तक की जब सेट पर कोई एक नहीं होता है, तो सब कुछ बहुत बोरिंग लगता है। लेकिन मुझे लगता है कि हम सब के भीतर इस तरह का एक बोंड है और जो हमें कभी भी सेट पर बोर फील नहीं कराता। ये छोटे-छोटे पल मेरे लिए वो यादें हैं जिन्हें मैं पूरी जिंदगी संजो कर रखूंगी।”

जब अल्पना से पूछा गया कि उन्हें अब तक मिली सबसे अच्छी तारीफ क्या है, इसपर वह कहती है, “अभी हाल ही में, मेरी एक दोस्त ने मेरी तारीफ की, कि वह मेरे किरदार ‘बा’ को अपनी सास के रूप में कभी नहीं चाहेगी, लेकिन वह शो में मुझे पसंद करती है! यह बहुत प्यारी तारीफ थी और मुझे लगता है कि यह मुझे अब तक मिली सबसे अच्छी तारीफ भी थी।”

इस बीच, अल्पना ने यह भी स्वीकार किया कि इस शो ने उनके करियर में बहुत कुछ जोड़ा है। वह आगे बताती है, “’अनुपमाँ’ ने मेरी लोकप्रियता में इजाफा किया हैं और अब लोग शो में ‘बा’ का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री यानि मुझे जानते हैं।

मुझे खुशी है कि लोग मुझे ‘बा’ के रूप में पहचान रहे हैं। तो हां, इसलिए ‘अनुपमाँ’ मेरी लोकप्रियता के पीछे का बड़ा कारण है। लेकिन मैं इस बात से भी इनकार नहीं कर सकती कि गुजराती थिएटर में मेरा काम भी एक कारण मेरी लोकप्रियता का।

अनु- छवि शर्मा


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये