बॉलीवुड में महज़ 1 साल और 14 हिट फिल्में…ऐसा था अभिनेत्री दिव्या भारती का करियर

1 min


Actress Divya Bharti

अभिनेत्री दिव्या की प्रोफेशनल से लेकर पर्सनल लाइफ तक चर्चा में रही….

अभिनेत्री दिव्या भारती का ना तो आज जन्मदिन है और ना ही पुण्यतिथि। लेकिन जब साजिद नाडियाडवाला की दूसरी पत्नी वर्धा नाडियाडवाला ने अतीत के कुछ पन्नों को पलटा तो उस अदाकारा की यादें ताज़ा हो उठीं जिसका करियर आज की एक्ट्रेस के लिए वाकई एक मिसाल है।

दिव्या भारती ने साल 1992 में बॉलीवुड में कदम रखा और अगले ही साल 5 अप्रैल, 1993 को उनकी मौत हो गई। लेकिन महज़ एक साल में भी पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक उनकी काफी चर्चाओं में रहीं। इस एक साल में उन्होने शादी भी कर ली और इंडस्ट्री को 14 फिल्में देकर ऐसी छाप छोड़ गई कि आज भी उन्हे 90’s की टॉप एक्ट्रेस में गिना जाता है।

1 साल का करियर और 14 फिल्में

Actress Divya Bharti

Source – New Gramophone House

साल 1992…जब दिव्या भारती ने इंडस्ट्री में कदम रखा। फिल्म थी विश्वात्मा…इसका गाना सात समंदर पार तो आज भी लोगों की जुबां पर है। इसमें दिव्या के अपोज़िट थे सनी देओल। इस फिल्म ने ही दिव्या को रातों रात स्टार बना दिया। इसके बाद आई दिल का क्या कसूर, फिल्म भले ही ना चली हो लेकिन इसके गानों ने लोगों को दीवाना बना दिया। फिर दिव्या भारती को गोविंदा के अपोज़िट शोला और शबनम के लिए साइन किया गया और ये फिल्म बड़ी हिट हो गई। इसके बाद आई दीवाना जिसमें न्यूकमर शाहरूख और ऋषि कपूर जैसा इंडस्ट्री का बड़ा स्टार था। फिर जान से प्यारा, गीत, दुश्मन ज़माना, बलवान, दिल आशना है, क्षत्रिय जैसी फिल्म रिलीज़ हुई। क्षत्रिय वो आखिरी फिल्म थी जो दिव्या की मौत से कुछ दिन पहले ही रिलीज़ हुई थी।

5 अप्रैल को दिव्या भारती की अचानक मौत ने सब को हिलाया

5 अप्रैल, 1993 ….इसी रात दिव्या अचानक 5वीं मंजिल से नीचे गिर गईं, उनके सिर पर कई गहरी चोटें आई जिसके कारण उनकी मौत हो गई। जब वो अपने फ्लैट की बालकनी से गिरीं उस वक्त उनके साथ डिज़ाइनर नीता लूला, नीता लूला के पति और दिव्या की नौकरानी अमृता मौजूद थीं। उनकी मौत के बाद अलग अलग थियोरी मीडिया में गूंजती रही। किसी ने कहा उन्हे थक्का दिया गया, किसी ने माफिया से संबंधों की बात कही लेकिन आज भी उनकी मौत की मिस्ट्री कायम है।

मौत के बाद रिलीज़ हुई 2 और फिल्में

दिव्या भारती ने अपनी मौत से पहले दो फिल्में साइन की थी। ये फिल्में थीं रंग और शतरंज। इनमें रंग की थोड़ी सी शूटिंग बाकी थी। दिव्या की मौत के बाद साउथ इंडियन एक्ट्रेस रंभा जो काफी हद तक दिव्या भारती जैसी दिखती थीं उनके साथ फिल्म की बाकी शूटिंग पूरी की गई। और मौत के कुछ महीनों बाद दिव्या की याद में इन दोनों फिल्मों को रिलीज़ किया गया।

बॉलीवुड में एंट्री के पांच महीने बाद ही कर ली शादी

Actress Divya Bharti

ना जाने क्या बात थी कि दिव्या भारती को हर चीज़ बहुत जल्दी जल्दी मिली। बॉलीवुड में महज़ एक साल ही तो हुआ था कि सुपरस्टार बन गईं और इस एक साल में उन्होने शादी भी कर ली। जी हां…इंडस्ट्री में कदम रखे महज़  पांच महीने ही तो हुए थे कि निर्देशकर और प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला के साथ उन्होने बेहद ही गुपचुप तरीके से शादी कर ली ताकि उनके करियर में किसी तरह की रूकावट ना आए। शादी के लिए दिव्या भारती ने अपना धर्म बदला और उनका नाम रखा गया सना नाडियाडवाला। आज दिव्या भले ही हमारे बची नही हैं लेकिन उनका ज़िक्र हमेशा होता रहेगा।

और पढ़ेंः ‘कयामत से कयामत तक’ की रिलीज़ से पहले सड़कों पर घूम घूम कर ये काम करते थे आमिर खान


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये