मिल गया अभिनेत्री साधना का बरेली के बाज़ार में खोया हुआ झुमका..

1 min


2 क्विंटल वज़नी और पीतल से बना है बरेली का झुमका(Bareli Ka Jhumka)

भई …बरेली का झुमका(Bareli Ka jhumka) तो याद है ना? जी हां….वहीं जिसे आज से कई सालों पहले लगभग 1966 में अभिनेत्री साधना ने खो दिया था। और फिर अपना दुखड़ा गाने के ज़रिए बयां किया था।

झुमका गिरा रे, बरेली के बाज़ार में…झुमका गिरा रे

ये लाइनें गाते हुए साधना ने पूरा किस्सा बयां किया था कि भला कैसे सईयां से तकरार के चलते उनका झुमका बरेली के बाज़ार में गिर गया और फिर मिला ही नहीं। अब आप सोच रहे होंगे कि हम उस बरेली के झुमके(Bareli Ka Jhumka) की बात आज इतने लंबे अरसे बाद भला क्यों कर रहे हैं। तो सुनिए जनाब.. 54 सालों बाद बरेली के बाज़ार में खोए बरेली के झुमके को आखिरकार ढूंढ लिया गया है। और इसीलिए हर ओर उसी झुमके के चर्चे हो रहे हैं।

कैसा है ये बरेली वाला झुमका…

अब इतने चर्चित झुमके के बारे में हर कोई ज़रूर जानना ही चाहेगा। तो चलिए पहले आपको बता देते हैं कि आखिर ये झुमका है कैसा। ये झुमका कोई मामूली नहीं है बल्कि 2 क्विंटल वज़नी है, जिसका निर्माण पीतल से किया गया है। झुमके के ऊपर एक हुक भी है…. और अब जो कोई भी इस झुमके को देख रहा है वो वाकई हैरान भी है और परेशान भी।

ये है पूरा मामला

चलिए अब आपको ज्यादा परेशान नहीं करते। पूरा मामला है क्या वो समझा देते हैं….दरअसल, 1966 में आई फिल्म ‘मेरा साया’ में साधना पर फिल्माया गया ‘झुमका गिरा रे’ गाना उस वक्त काफी हिट रहा था। ना सिर्फ हिट बल्कि इस गाने ने बरेली को एक नई पहचान भी दी। लिहाज़ा 90 के दशक से शहर में झुमका लगाने की मांग शुरू हुई थी जिसे अब जाकर पूरा किया गया है। अब राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दिल्ली-बरेली मार्ग 24 पर झुमका लगा दिया है। जो 2 क्विंटल वज़नी और पीतल से बना है। 14 फीट ऊंचे खंबे पर जिस जगह ये झुमका लगाया गया है उसे झुमका तिराहा का नाम दिया गया है। लिहाज़ा अब अधिकारिक तौर पर झुमका बरेली की पहचान बन गया है। खास बात ये है कि करीब 200 मीटर की दूरी से ही ये झुमका नज़र आन लगेगा।

और भी बन चुके हैं कई गाने

ये झुमका(Bareli ka Jhumka) कितना फेमस है इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साधना अभिनीत ‘झुमका गिरा रे’ ही नहीं बल्कि इस झुमके पर बॉलीवुड में और भी कई गाने बन चुके हैं। जैसे –

  • बरेली वाले झुमके पर जिया ललचाये – बरेली की बर्फी(Bareli Ki Barfi)
  • कजरा मोहब्बत वाला – किस्मत(Kismat)
  • आजा नच ले, नच ले…मेरे यार तू नच ले – आजा नचले(Aaja Nachle)

और पढ़ेंः जानिए अभिनेत्री कृति खरबंदा को क्यों किया गया अभिताभ बच्चन की फिल्म से बाहर?

 

SHARE