अदाकारी के माउंट एवरेस्ट-दिलीप कुमार – अली पीटर जाॅन

1 min


भारत के ग्रेंडेस्ट लीजेंड दिलीप कुमार 11 दिसंबर को अपने जन्मदिन पर 93 साल के हुए। लेकिन वह अपना जन्मदिन अपनी पत्नी सायरा बानो के साथ नहीं मना पाये। इस साल उन्होंने अपने जन्मदिन के जश्न को इसलिए रद्द किया क्योंकि बारिश से चेन्नई में हुई तबाही से वह बेहद आहत है। दिलीप कुमार के साउथ इंडस्ट्री से काफी करीबी संबंध हैं उन्होंने ‘पैगाम’, ‘राम और श्याम’ और ‘आजाद’ जैसी फिल्में साउथ में की है। साथ ही उन्होंने मद्रास को गोद भी लिया है।

8220_saira-dilip-kumar

उनके जन्मदिन पर उनकी उन फिल्मों को भी याद किया गया था कि उनकी बहुत सी फिल्में ऐसी रही जो बनी लेकिन रिलीज नहीं हुई। फिल्म ‘कलिंग’ से दिलीप कुमार ने निर्देशक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी व फिल्म में उन्होंने शीर्षक भूमिका में भी काम किया। इसके साथ ही फिल्म ‘आग का दरिया’ में भी उन्होंने मुख्य भूमिका में काम किया था इस फिल्म में उनके साथ राजीव कपूर, पद्मिनी कोल्हापुरे, अमृता सिंह और अमरीश जैसे कलाकारों ने भी अहम भूमिका निभायी थी। इस तरह की बहुत सी फिल्में हैं जो बनी पर लेकिन फिल्म लाॅन्च के मंच तक नहीं पहुंच सकी। विशेष रूप से फिल्म ‘चाणक्य’ इस फिल्म में डायरेक्टर बी.आर. चोपड़ा थे व फिल्म में उनके साथ धमेंद्र भी अहम भूमिका में थे। दिलीप कुमार अपने समय के इकलौते ऐसे एक्टर थे जिन्होंने बहुत सारी फिल्मों में काम किया व बहुत रुपये भी कमाए। उनके साठ साल से अधिक के करियर में उनकी सिर्फ 82 फिल्मों को ही क्रेडिट मिला।

dilipkumargangajamuna630 (1)

एक समय ऐसा हुआ करता था जब 11 दिसंबर के दिन दिलीप कुमार को जन्मदिन देने के लिए 34 पाली हिल में दिन-रात मेहमानों का तांता लगा रहता था। लेकिन दिलीप कुमार का इस बार का जन्मदिन कुछ अलग तरह का जन्मदिन रहा क्योंकि दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो ने इस बात की घोषणा की थी कि इस बार दिलीप साहब के जन्मदिन पर किसी भी तरह का कोई जश्न नहीं होगा। जो लोग हर साल दिलीप साहब के जन्मदिन पर उन्हें शुभकामनाएं देने आया करते थे उन्हें इस बार इस लीजेन्ड की झलक भी नहीं मिल पाई। वो सभी लोग इस बार अनलकी साबित हुए। इस वर्ष उनके लिए हजारों ट्वीट आए लेकिन जो मुझे सबसे बेहतरीन लगा वो ट्वीट था लेखक- गीतकार और सांसद जावेद अख्तर का जिन्होंने लिखा था कि ‘‘हैप्पी बथर्डे टू दिलीप साहब हू इज द ऐवरेस्ट आॅफ टेलेंट, ताजमहल आॅफ कलचर एंड संगन आॅफ डिग्निटी एंड चार्म “

images-cms-image-000008367

टीवी चैनल्स भी दिलीप साहब के जन्मदिन पर इस लीजेन्ड की पुरानी फिल्में व उनकी सबसे यादगार गाने दिखा रहे थे बहुत से बाॅलीवुड फिल्ममेकर्स ऐसे भी है जो इस लीजेंड की बायोपिक बनाने का सपना देखते हैं व इसकी प्लानिंग भी कर रहे हैं। लेकिन उनमें से कोई भी इसके लिए तारीख लेने में सफल नहीं हो पा रहा।

SHARE

Mayapuri