आदित्य चोपड़ा ने महामारी से प्रभावित इंडस्ट्री के दिहाड़ी कामगारों की मदद के लिए ‘यश चोपड़ा साथी इनिशिएटिव’ लॉन्च किया

1 min


घातक कोरोना वायरस महामारी ने इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को पिछले एक साल से ग्रसित कर रखा था और संक्रमण के बढ़ते भयंकर मामलों के बीच कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते एक बार फिर से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का पहिया थम चुका है। पिछले साल लॉकडाउन के दौरान आदित्य चोपड़ा ने फिल्म इंडस्ट्री के हजारों दिहाड़ी कामगारों के खातों में सीधे पैसा डालकर उनकी तरफ मदद का हाथ बढ़ाया था। भारत के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस यशराज फिल्म्स ने जरूरत के इस मौके पर एक बार फिर सामने आने का फैसला किया है और फिल्म इंडस्ट्री के हजारों दिहाड़ी कामगारों की मदद करने के इरादे से ‘यश चोपड़ा साथी इनिशिएटिव’ लॉन्च किया है।

आदित्य चोपड़ा ने इंडस्ट्री के हजारों दिहाड़ी कामगारों द्वारा वर्तमान में झेले जा रहे भयंकर सोशियो-इकोनॉमिक और मानवीय संकट को संज्ञान में लिया है तथा यश चोपड़ा फाउंडेशन की तरफ से ‘यश चोपड़ा साथी इनिशिएटिव’ प्रस्तुत कर दिया गया है, ताकि हजारों दिहाड़ी कामगार इस उथलपुथल भरे बेहद अस्थिर व अनिश्चित दौर को पार कर सकें।

यश चोपड़ा फाउंडेशन इस पहल के तहत इंडस्ट्री की महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों के खाते में 5000 रुपए की राशि सीधे ट्रांसफर करेगा। इसके साथ-साथ फाउंडेशन की तरफ से हर कामगार की फेमिली के 4 सदस्यों को पूरे भहीने भर के लिए राशन किट दी जाएगी। इसे फाउंडेशन के एनजीओ पार्टनर यूथ फीड इंडिया के माध्यम से वितरित किया जाएगा। वाईआरएफ की यह मदद हासिल करने के लिए जरूरतमंद लोग https://yashchoprafoundation.org पर एक ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया के माध्यम से तुरंत आवेदन कर सकते हैं।

यशराज फिल्म्स के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट अक्षय विधानी बताते हैं, “यश चोपड़ा फाउंडेशन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री तथा इसके उन कामगारों का एक सतत व अथक सपोर्ट सिस्टम बनने के लिए प्रतिबद्ध है, जो फिल्मों की हमारी 50 वर्षीय यात्रा का अंतरंग हिस्सा रहे हैं। महामारी ने हमारी इंडस्ट्री की बैकबोन यानी दिहाड़ी कामगारों को टूटने की कगार पर पहुंचा दिया है। ऐसे में वाईआरएफ ज्यादा से ज्यादा कामगारों तथा उनके परिवार वालों की मदद करना चाहती है, जो आजीविका छिन जाने की वजह से एक सवाली बन कर रह गए हैं। ‘यश चोपड़ा साथी इनिशिएटिव’ नामक पहल हमारी इंडस्ट्री के महामारी से प्रभावित उन कामगारों को मदद पहुंचाने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है, जिन पर फौरन सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है”


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये