‘बाहुबली’ के बाद शाहरुख की ‘जीरो’ पर VFX के लिए खर्च हुए करोड़ों रुपए

1 min


बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म ‘जीरो’ की शूटिंग में बिजी हैं। फिल्म की शूटिंग लगभग पूरी होने वाली है। आपको बता दें, 27 अप्रैल से शाहरुख अपनी पूरी टीम के साथ फिल्म का क्लाइमैक्स शूट करने के लिए अमेरिका में है। बीच-बीच में वो दुबई और भारत आते जाते रहते हैं। अमेरिका के अलाबामा और हंट्सविले में शूटिंग के बाद इन दिनों सब लोग ओरलैंडो में हैं।

अगर बात की जाए फिल्म ‘जीरो’ की तो असल में ये शाहरुख खान का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस फिल्म में वो एक बौने शख्स का किरदार निभा रहे हैं। उस अवतार में उन्हें दिखाने के लिए VFX यानी विजुअल इफेक्ट्स पर भारी-भरकम पैसा खर्च किया जा रहा है। 400 इनहाउस VFX सुपरवाइजर ‘जीरो’ के VFX पर काम कर रहे हैं। शाहरुख की कंपनी रेड चिलीज ने फिल्म में शानदार इफेक्ट्स लाने के लिए 400 इनहाउस VFX सुपरवाइजर लगाए हैं।

इसके साथ ही अमेरिका के बड़े स्टूडियोज के VFX एक्सपर्ट भी आउटसोर्स किए गए हैं। आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन फिल्म की टीम से जुड़े लोगों ने बताया कि सिर्फ VFX पर 70 करोड़ से ज्यादा खर्च किए जा रहे हैं। इस तरह ये फिल्म ‘बाहुबली’के बाद VFX के मामले में दूसरी सबसे महंगी फिल्म साबित होने वाली है, क्योंकि इसका VFX बजट 85 करोड़ रु. था।

एक इंटरव्यू में शाहरुख ने कहा था, “ये विजुअल इफेक्ट के मामले में न केवल भारत, बल्कि दुनिया भर में सबसे एडवांस्ड फिल्म है। दो साल पहले इसके विजुअल इफेक्ट डिजाइन किए गए थे। ये लोगों को सिनेमाघरों में अलग विजुअल एक्सपीरिएंस देगी।” आपको  बता दें, कि इससे पहले शाहरुख की एक और फिल्म ‘रा-वन’ के लिए भी 300 VFX सुपरवाइजरों ने काम किया था।वहीं, फिल्म के लिए अमेरिका में काम कर रहे टीम के लोगों के लिए खुशखबरी है।

शाहरुख ईद पर सबको छुट्टी दे रहे हैं।  फिल्म की शूटिंग 18 जून तक होनी थी, पर अब खबर है कि पूरी टीम अब 13 जून को ही भारत लौट रही है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि शाहरुख ईद का जश्न अपने परिवार के साथ मुंबई में मना सकें। इसके साथ ही ईद पर फिल्म की एक और झलक जारी की जाएगी। फिल्म का पहला वीडियो फरवरी में जारी किया गया था।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये