कोरोना के बाद अब चीन में हंता वायरस की सुनाई दी आहट, एक शख्स की मौत, वायरस की सामने आई तस्वीर

1 min


Hanta Virus in China

चीन में हंता वायरस के फैलने की है ख़बर, एक शख्स की मौत

कोरोनावायरस की दहशत में पूरी दुनिया है। इससे पीछा कैसे छुड़ाया जाए ये ये समझ नहीं आ रहा है। वहीं ऐसे में एक और ख़तरनाक और जानलेवा वायरस की आहट सुनाई दी है तो लोग सिहर उठे हैं। कोरोनावायरस के बाद चीन में हंता वायरस फैलने की ख़बर है। चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के हवाले से ये ख़बर आई है कि चीन के यूनान प्रांत में ये वायरस फैला है जिससे एक शख्स की जान भी चली गई है।

वायरस की तस्वीर भी हुई है जारी

यूएस सेंटर फॉर डिसीज एंड कंट्रोल द्वारा हंता वायरस की तस्वीर भी जारी की गई है। और जब से ये तस्वीर और इस वायरस की ख़बर चीन ने दी है। सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया है। ग्लोबल टाइम्स ने जानकारी दी है कि इस वायरस से पीड़ित व्यक्ति बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। उस वक्त कोरोना की जांच चल रही थी तभी उस शख्स में इस हंता वायरस की पहचान हुई। उस बस में कुल 32 यात्री सवार थे। और उन सभी की जांच की गई है। चीन में हंता वायरस फैलने की ख़बर ने अब सभी के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ा दी हैं। 

कैसे फैलता है हंता वायरस

Hanta Virus

Source – Britannica

यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल के अनुसार हंता वायरस चूहों के मल, मूत्र और थूक में होता है। और इंसान में इसका संक्रमण तभी होता है जब चूहे इसे हवा में छोड़ देते हैं। इससे हंता वायरस सांस के जरिए शरीर में पहुंच जाता है।

हंता वायरस के लक्षण और संक्रमण का तरीका

हंता वायरस के लक्षणों की बात करें तो..

  • बुखार
  • पेट में दर्द
  • उल्टी
  • डायरिया
  • सिर दर्द
  • शरीर में दर्द

सही समय पर इलाज ना होने से हो सकती है मौत

अगर संक्रमित व्यक्ति इन लक्षणों को नज़रअंदाज़ करता है और इलाज में देरी की जाती है तो मामला और भी गंभीर हो जाता है। संक्रमित इंसान के फेफड़ों में पानी भर जाता है और उसे सांस लेने में परेशानी होती है। जिसके बाद व्यक्ति की मौत तक हो सकती है। ऐसे में चीन में हंता वायरस से लोग अब डरे हुए हैं। 

चीन में हंता वायरस से क्यों खौफ में है पूरी दुनिया

आपको बता दें कि फिलहाल पूरी दुनिया कोरोनावायरस की चपेट में है। कोरोनावायरस चीन के वुहान प्रांत से पूरी दुनिया में फैला। पूरी दुनिया में इस वायरस से 16 हज़ार मौत हो चुकी हैं तो वहीं अकेले चीन में साढ़े तीन हज़ार लोग मारे गए हैं। वहीं इटली में चीन से भी ज्यादा मौतें हुई हैं और अब ये पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है। इसीलिए अब हंता वायरस की आहट से लोग सहम गए हैं।

और पढ़ेंः  कोरोनावायरस जैसी संकट की इस घड़ी में रजनीकांत ने 50 लाख रुपए दिए दान


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये