75 वें स्वतंत्रता दिवस से पहले, यहां उन शो और फिल्मों की सूची दी गई है जो भारतीय सशस्त्र बलों की वीरता का जश्न मनाते हैं

1 min


जब वे सशस्त्र बलों के बारे में सुनते हैं तो गर्व महसूस होता है – उनकी बहादुरी, उनका बलिदान और देश के प्रति उनके कर्तव्य की भावना अद्वितीय है। भारतीय सिनेमा में अक्सर एक विषय पर प्रकाश डाला जाता है, उनकी वीरता की कहानियां देश भर के दर्शकों को प्रेरित करती हैं। इस अगस्त में 75 वें  स्वतंत्रता दिवस से पहले, यहां उन शो और फिल्मों की सूची दी गई है जो भारतीय सशस्त्र बलों के साहस का जश्न मनाते हैं और निश्चित रूप से आपको देशभक्ति का अनुभव कराएंगे।

शेरशाह – “ये दिल मांगे मोर” का मशहूर नारा तो आपने सुना ही होगा। इसका इस्तेमाल कैप्टन बत्रा ने अपने मिशन की सफलता के बारे में बताने के लिए किया था। करण जौहर द्वारा निर्मित, यह फिल्म वीरता, प्रेम और बलिदान की कहानी है और कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन से प्रेरित है, जिन्होंने कारगिल युद्ध के दौरान भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। शेरशाह, सिद्धार्थ मल्होत्रा को कियारा आडवाणी के साथ डिंपल चीना के रूप में देखते हैं और यह 12 अगस्त को अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होगी।

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया – एक्शन और देशभक्ति से भरपूर, भुज भारतीय वायु सेना और पायलट स्क्वाड्रन लीडर विजय कर्मिक के भारतीय वायुसेना में योगदान पर आधारित फिल्म है। 1971 के भारत-पाक युद्ध के आधार पर, जब युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना की हवाई पट्टी बर्बाद हो गई थी, विजय कार्णिक के नेतृत्व में 300 स्थानीय महिलाओं ने एयरबेस के पुनर्निर्माण के लिए कई दिनों तक अथक परिश्रम किया। लचीलेपन के इस कार्य ने हमें युद्ध जीतने में मदद की। अजय देवगन अभिनीत, यह फिल्म न केवल भारतीय वायुसेना द्वारा, बल्कि नागरिकों द्वारा प्रदर्शित असाधारण बहादुरी का एक वसीयतनामा है। हम सोनाक्षी सिन्हा, संजय दत्त और नोरा फतेही को भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में देखते हैं। भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया 13 अगस्त को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज होगी।

स्टेट ऑफ़ सीज: टेंपल अटैक – अक्षय खन्ना अभिनीत यह Zee5 ओरिजिनल फिल्म 2002 में अक्षरधाम मंदिर पर हुए कट्टरपंथी आतंकवादी हमले पर आधारित है, जहाँ तीर्थयात्रियों को बंधक बना लिया गया था। केन घोष द्वारा निर्देशित, यह फिल्म वर्दी में पुरुषों का जश्न मनाती है जिन्होंने कई लोगों को बचाया और कई दुर्घटनाओं को कम करने में कामयाब रहे। यह फिल्म आपके रोंगटे खड़े कर देगी और देशभक्ति की भावना को जगा देगी!

युद्ध के कैदी – बंदी युद्ध के: इस स्वतंत्रता दिवस पर, एमएक्स प्लेयर युद्ध के कैदियों के लिए दर्शकों को फिर से पेश करेगा – बंदी युद्ध के, दो सैनिकों के बंधक होने के 17 साल बाद भारत की धरती पर लौटने के बारे में एक मनोरंजक शो। यह शो हमें कारावास में वर्षों की यातना के बाद सामान्य जीवन में ढलने के उनके संघर्ष के माध्यम से ले जाता है। अधिकारी सरताज और स्क्वाड्रन लीडर इमान खान एक गुप्त रहस्य साझा करते हैं, और जब उनके खातों में विरोधाभास सामने आता है, तो एक सरकारी एजेंट उनकी रिहाई के पीछे की सच्चाई का पता लगाने के लिए एक जांच शुरू करता है। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित इस शो में अमृता पुरी, सत्यदीप मिश्रा, टिस्का चोपड़ा, पूरब कोहली, संध्या मृदुल और मनीष चौधरी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। 13 अगस्त से प्रतिदिन नए एपिसोड मुफ़्त में स्ट्रीम करें।

SHARE

Mayapuri