ऐश्वर्या राय बच्चन

1 min


बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस ऐश्‍वर्या रॉय को जन्मदिन मुबारक हो

बॉलीवुड की झील सी आँखों वाली सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस ऐश्‍वर्या रॉय का आज जन्मदिन है उनका जन्म  आज के ही दिन यानि  01 नवम्बर 1973  मैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था। उनके पिता कृष्‍णराज समुद्री जीवविज्ञानी थे। उनकी मां का नाम बृंदा है जो कि गृहणी हैं। उनके एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम आदित्‍य रॉय है और वे मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं। वे ऐश्‍वर्या की फिल्‍म ‘दिल का रिश्‍ता’ के सह-निर्माता भी थे।ऐश्वर्या ने बचपन में पांच साल तक क्‍लासिकल डांस और संगीत की ट्रेनिंग ली व फिर वो अपने पुरे परिवार सहित मुम्बई शिफ्ट होने के बाद ऐश्‍वर्या ने आर्य विद्या मं‍दिर हाई स्‍कूल से पढ़ाई की थी। उन्‍होंने बारहवीं की पढ़ाई जय हिन्‍द कॉलेज से की और उसके बाद डीजी रूपारेल कॉलेज ज्‍वाइन कर लिया जहां उन्‍हें एचएससी परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक आए।

 कॉलेज के दौरान ही रॉय ने कुछ मॉडलिंग एसाईनमेंट्स में काम किया। इसके बाद वे कई टीवी विज्ञापनों में भी दिखाई दीं। बाद में उन्‍होंने मिस इंडिया की प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें वे दूसरे स्‍थान पर रहीं। 1994 में उन्‍हें मिस वर्ल्‍ड का ताज पहनाया गया। इसके बाद से उन्‍हें फिल्‍मों के लिए ऑफर मिलने लगे। अभिनय की शुरूआत उन्‍होंने तमिल फिल्‍म ‘इरूवर’ से की। उनकी पहली हिन्‍दी फिल्‍म ‘और प्‍यार हो गया’ थी। उनकी पहली कामर्शियल सफल फिल्‍म ‘जींस’ रही। इसके बाद उन्‍हें बड़े पैमाने पर तब सफलता मिली जब संजय लीला भंसाली ने उन्‍हें ‘हम दिल दे चुके सनम’ और ‘देवदास’ में पारो के रोल लिए कास्‍ट किया। उनकी फिल्‍म ‘धूम 2’ और ‘जोधा अकबर’ ने देश विदेश में अच्‍छा कारोबार किया और इन फिल्‍मों में उनकी रितिक रोशन के साथ जोड़ी को सभी ने खूब पसंद किया। इस दौरान रितिक के साथ ‘धूम 2’ में फिल्‍माए गए एक किसिंग सीन को लेकर काफी चर्चा हुई और खबरें ऐसी भी आईं कि अभिषेक बच्‍चन इससे नाराज भी हुए थे। फिल्‍म ‘रेनकोट’ और ‘गुजारिश’ में भी उनके अभिनय की खूब तारीफ हुई उनकी कुछ खास फिल्मे हैं-जीन्स (1998), हम दिल दे चुके सनम (1999), ताल (1999), कन्दुकोंदैन कन्दुकोंदैन (2000), मोहब्बते (2000), हमारा दिल आपके पास है (2001),देवदास (2002), रेनकोट (2004), ब्राइड एंड प्रेज्यूडिस (2004), धुम 2 (2006),गुरु (2007 ), जोधा अकबर (2008), इंथिरण (2010), गुजारिश (2010),जज्बा (2015) (1999),देवदास (2002,सरब जीत (2016) और ऐ दिल है मुश्किल आदि।

राय का दस से भी ज्यादा बार फिल्मफेयर के लिये नामनिर्देशन हो चुुका है और उन्हें हम दिल दे चुके सनम  ऐश्‍वर्या रॉय को बॉलीवुड मे अपने योग दान के लिए 2 बेस्ट एक्ट्रेस ट्रोफी प्राप्त हुई हैं ।इसके अलावा ऐश्‍वर्या रॉय को 2009 में कला के क्षेत्र में उनके अतुल्य योगदान के लिये भारत सरकार ने उन्हें भारत के चौथे सबसे बड़े सम्मान पद्म श्री से नवाजा। 2012 में उन्हें फ्रांस का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान Ordre Des Arts Et Des Letters का सम्मान दिया गया ।

व अगर ऐश की पर्सनल लाइफ की बात करे तो 1999 में ऐश्वर्या राय ने बॉलीवुड सितारे सलमान खान के साथ डेटिंग की पर 2001 में वो एक दुसरे से अलग नही हो गये । संबंध ख़राब होने के कारण के रूप में राय ने सलमान खान पर बेवफाई और अपमान के आरोप लगाये अभिषेक बच्चन के पिता अमिताभ बच्चन ने 14 जनवरी 2007 को अभिषेक और ऐश के इंगेजमेंट की घोषणा की । बाद में 20 अप्रैल 2007 को हिंदु परम्पराओ के अनुसार उनका विवाह हुआ । इसके साथ ही विवाह में उत्तरी भारत और बंगाली परम्पराओ को भी निभाया गया । उनका विवाह बच्चन के निजी मकान “प्रतीक्षा” में ही हुआ, जो की मुंबई में जुहू के नजदीक स्थित है। ऐश्वर्या राय ने 16 नवम्बर 2011 को एक बेटी को जन्म दिया जिसका नाम आराध्या बच्चन रखा गया।ऐश्वर्या राय 43 साल की हो गई हैं पर बढ़ती उम्र का ज़रा सा भी असर उनपर नहीं दीखता और इसका साबुत है  उनकी अपकमिंग फिल्मस जैसे सुजॉय घोष’स नेक्स्ट,रण्डामूजहम (तेलुगु) और बादशाहो है।

SHARE

Mayapuri