INTERVIEW!! “यह किरदार मुझे बहुत ही जिम्मेदारी से निभाना था” – ऐश्वर्या राय बच्चन  

1 min


aishwarya-rai-bachchan-df.gif?fit=650%2C450&ssl=1

लिपिका वर्मा

‘सरबजीत’ एक बहुत ही उम्दा फिल्म है। ‘सरबजीत’ की जीवनी को रणदीप हूड्डा ने बहुत ही मेहनत करके जिया भी है। ऐश्वर्या राय बच्चन ने दलबीर कौर का किरदार निभाया है। उन्होंने इस किरदार को जीवंत कर दिया है और यह फिल्म में दिखाई भी देता है। फिल्म की रिलीज़ से कुछ घण्टों पहले हम से बातचीत कर हमारे ढ़ेर सारे सवालों के जवाब भी दिए ऐश्वर्या राय बच्चन ने – पेश है लिपिका वर्मा के साथ एक अनूठी पेशकश

सरबजीत फिल्म को स्टैंडिंग ओवेशन मिला है क्या कहना चाहेंगी आप ?

सरबजीत को स्टैंडिंग ओवेशन मिला है यह ख़ुशी की बात है। अक्सर हम कोई भी फिल्म करते हैं तो यही कहते हैं बहुत ख़ुश है यह फिल्म बहुत अच्छी है और हमारा किरदार भी बहुत बढ़िया है इत्यादि। किन्तु, “सरबजीत” फिल्म के लिए मैं ऐसा कुछ भी नहीं कहना चाहती हूँ क्योंकि यह बहुत ही संवेदनशील सब्जेक्ट है और ख़ुशी तो तब मिली जब सरबजीत के बच्चे, बीवी और दलबीर [बहन] जिनका किरदार मैं निभा रही हूँ फिल्म में, जब उन्होंने यह फिल्म देख कर ख़ुशी और दुःख भी प्रकट किया तब हमें लगा सही मायने में इस फिल्म को सही ढंग से बनाने में हम सफल हुए हैं। यह बहुत ही मार्मिक विषय है।

aishwarya-rai-bachchan-sarbjit

कान्स में आप फिल्म, “सरबजीत” क्यों नहीं देख पाई?

देखिये हमारी और कई सारी नियुक्तियां थी। मीडिया इंटरेक्शन्स पहले से ही व्यवस्थित किये गए थे। सो कान्स में फिल्म देखने का समय नहीं मिला। लेकिन जितने भी मार्केटिंग के लोग आये हुए थे, उन्हें और जनता को भी फिल्म बेहद पसंद आई है, सो यह जान कर हमें बहुत प्रसन्नता हुई है। दरअसल में, “सरबजीत” मेरी ऐसी फिल्म है जो बहुत ही कम समय में बनी है। पर जब टीम इस फिल्म को कान्स में ले जाना चाह रही थी तब मैं थोड़ा सा मुस्कुराई भी थी। फिल्म भी जल्दी बननी है ? और कान्स भी जाना है ? अच्छा लग रहा था पर इतने से समय में यह सब कैसे हो पाएगा यही प्रश्न बार बार मन में उमड़ रहा था।

किरदार करने के लिए आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा ?

यह किरदार मुझे बहुत ही जिम्मेदारी से निभाना था। जब मैंने जगमोहन मुंद्रा की फिल्म, “प्रोवोक्ड” की थी तब भी मुझ से ऐसे सवाल पूछे गए थे। रियल लाइफ केरैक्टर करने की जिम्मेदारी अत्यधिक होती है। ऐसी फिल्मों में प्रोडक्शन भी अहम भूमिका रखती है। बजट भी छोटा था इस फिल्म का, टीम ने बहुत सारी तैयारियां भी की थी। बस हमें इसी बात की तसल्ली थी कि – हर दिन हमारे सब सीन्स ठीक ठाक से पूर्ण हो जाते। मेरे किरदार में मुझे उम्रदराज़ भी दिखना था सो कई बारी तो हम खुद भी इन चीजों को जेहन में रख कर काम किया करते। भौतिक रूप से चरित्र – चित्रण में बदलाव भी दिखलाई देना आवश्यक था। लेखनी में भावनात्मक रूपांतर की कहीं भी कमी नहीं दिख पड़ती है। रूपांतर बेहतरीन तौर से लिखा गया है, सो कहानी बहुत ही सशक्त है। हमें विश्वास है यह फिल्म सबकी आत्मा को जरूर छूएगी। बस हम सब को रोल में अच्छी तरह से ढलना था अतः बतौर अभिनेता सबको बेहतरीन अभिनय से हर व्यक्ति की आत्मा को छूना जरुरी था। हम सब ने अपनी तरफ से कोशिश की है कि सबको यह फिल्म अच्छी ही लगे। मेरे लिए मेरा काम सरस्वती है। मैं दिलों जान से अपना हर किरदार निभाती हूँ। अब आप लोग फिल्म देखें और इस बारे में हमे बतलायें!

Aishwarya-rai-bachchan

दलबीर कौर के बारे में आप को ख़ास तौर से कुछ और जानना पड़ा था क्या ?

जब मैंने, “चोखेरबाली” और “देवदास” जैसी फ़िल्में की थी तब भी मुझे बस केरैक्टर को सही रूप से पकड़ना था। मैं हमेशा केरैक्टर में विलीन हो जाती हूँ। किन्तु में उनकी किसी भी पिछली चीज़ से रोल करने से पहले कभी नहीं जुड़ती हूँ। दलबीर कौर से भी मैंने रोल करने से पहले भेंट नहीं की थी क्योंकि सब कुछ दस्तावेज में था। मैं सेट्स पर ही पहली बारी मिली थी। उस समय में रणदीप हूड्डा के साथ इमोशनल सीन्स कर रही थी और दलबीर ने जब सीन देखा तो उनकी आँखे भर आई थी। उस समय मेरी दलबीर से काफी बातचीत हुई ताकि उनको कॉपी कर पाऊँ ? मैं ऐसा कभी नहीं करती हूँI

aishwarya

तो आपने तुरंत ही फिल्म में दलबीर के किरदार को करने के लिये हामी भर दी थी ?

जी हाँ, मुझे याद है उस समय मैं फिल्म, “जज़्बा” कर रही थी। मैंने निर्देशक ओमंग कुमार की केवल 15 मिनट की नेरेशन सुन कर किरदार करने के लिए हामी भर दी थी। उसके बाद मैं, “ऐ दिल है मुश्किल” की शूटिंग करने चली गयी थी। दरअसल मैं दलबीर की लड़ाई की बेहद कायल हूँ। उनके जीवन में इतना कुछ हुआ फिर भी फिल्म देख कर हम सब की तारीफ कर रही थी। उनकी आँखों में एक अजीब सी चमक नजर आती है। किन्तु कुछ समय बाद हम दोनों एक कोने में जाकर फुट- फुट कर रो दिए।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये