अक्षय कुमार

1 min


बॉलीवुड के खिलाडी हुए 49 साल के

अक्षय कुमार का जन्म 9 सितम्बर 1967 को पंजाब के शहर अमृतसर में हुआ था। उनके पिता हरिओम भाटिया मिलेटरी आफिसर थे। उनकी माता का नाम अरूणा भाटिया है। अक्षय की एक बहन भी हैं जिनका नाम अलका भाटिया है।अक्षय ने अपनी स्कूलिंग डाॅन बोस्को स्कूल से की है और ग्रेजुएशन मुबंई के गुरू नानक खालसा काॅलेज से हुई है।

अक्षय कुमार की पर्सनल लाइफ बहुत इतना पैसा होने के बाद भी बहुत सीधी-साधी है वो अपना जीवन बहुत सादगी से जीना पसंद करते हैं और अपने बच्चों को भी ये ही सिखाते हैं। वे सुबह जल्दी उठते हैं और अपना रूटीन फॉलो करते हैं जिसमें वो अपने मार्शल आर्ट्स की प्रैक्टिस को भी टाइम देना नहीं भूलते फिर वो शाम को 7 बजे से पहले अपना डिनर करते हैं और उसके बाद कुछ नहीं खाते। इनकी शादी पूर्व सुपरस्टार राजेश खन्ना की बेटी ट्विंकल खन्ना के साथ 14 जनवरी 2001 को हुई व अब इनके दो बच्चे भी हैं जिनका नाम आरव और नितरा है।

अक्षय कुमार का फ़िल्मी करियर शुरू होने की कहानी काफी इंट्रेस्टिंग है हुआ यूँ की पढाई खत्म करने के बाद वे मार्शल आर्ट के अभ्यास के लिए बैंकाक गये और वही उन्होंने एक शेफ के रूप में भी काम किया बाद में वे अपनी खुद की मार्शल आर्ट स्कूल शुरू करने के लिए वापिस मुंबई आये। उनका एक विद्यार्थी जो फोटोग्राफर था वह उन्हें एक मॉडल मानता था, और उनकी तस्वीरे लिया करता था। अक्षय को दो घंटो तक कैमरा के सामने पोज़ देने के लिए 5000 रुपये मिलते थे । इसीलिए उन्होंने मॉडल बनना पसंद किया इन्होंने  सबसे पहले 1987 महेश भट्ट की फिल्म “आज” में एक छोटा सा 7 sec का रोल ❛निभाया था फिर मुख्य अभिनेता के तौर पर अक्षय के करियर की शुरूआत ‘सौगंध’ फिल्म से हुई। इसके पहले भी मार्शल आर्टस के प्रशिक्षक के रोल में उन्हें ‘आज’ फिल्म में मौका मिला लेकिन उसमें उनकी बिना श्रेय भूमिका थी। शुरूआती दौर में उनकी फिल्मों को खास प्रतिक्रिया नहीं मिली लेकिन उनकी खिलाड़ी सीरीज की फिल्मों ने उन्हें बाॅलीवुड का ‘खिलाड़ी कुमार’ बना दिया अक्षय ने करीबन आठ फ़िल्में की हैं जो खिलाडी नाम से हैं-खिलाडी, मैं खिलाडी तू अनाड़ी, खिलाडियों का खिलाडी, इंटरनेशनल खिलाडी, सबसे बड़ा खिलाडी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाडी, खिलाडी 420, खिलाडी 786  इसके अलावा एक्शन खिलाडी की तरह अक्षय कुमार ने हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में पुलिस अफसर की भूमिका अदा की है- कायदा कानून,मोहरा,  मैं खिलाडी तू अनाड़ी,पांडव, सबसे बड़ा खिलाडी, तू चोर मैं सिपाही,इंसाफ, दावा, तराजू, अंगारे, मेरी बीवी का जवाब नहीं, खाकी, पुलिस फ़ोर्स,आन-मेन ऐट वर्क, राउडी राठौर, नमस्ते लंदन,हे बेबी और भूल भुलैया, वेलकम, हाउसफुल २, राऊडी राठौर ओऍमजी , स्पेशल 26 , हॉलिडे , गब्बर इस बैक, एयरलिफ्ट, हाउसफुल 3 और रुस्तोम (2016) आदि । इनकी आने वाली फिल्मो की लिस्ट भी काफी लम्बी है जॉली एलएलबी 2’, ‘2.0’, ‘क्रैक ’ ‘टोईलेट : एक प्रेम कथा ’ और ‘नमस्ते  इंग्लैंड आदि ।

उन्हें 2009 को पद्मश्री से नवाज़ गया इसके आलावा उन्हें राजीव गाँधी अवार्ड ,6 बार फिल्मफेर अवार्ड,6 आईफा अवार्ड्स और  2 बार एशियन अवार्ड भी मिल चुुके हैंं।

SHARE

Mayapuri